Friday, January 28, 2022
Home Health care अच्छी हेल्थ के लिए महिलाएं करें रोज ये 5 काम,कभी भी नहीं...

अच्छी हेल्थ के लिए महिलाएं करें रोज ये 5 काम,कभी भी नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

एक महिला अपने पति व बच्चों से लेकर पूरे परिवार का ध्यान रखने में रोज इतना बिजी रहती हैं की वह अपने खुद के हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाती हैं।ऐसा देखा गया हैं की अगर महिला 30 साल तक अपनी हेल्थ पर उतना ध्यान नहीं दे पाती है तो उनकी हेल्थ पर उतना खास फर्क नहीं पड़ता हैं,लेकिन जैसे ही वह 30 साल को क्रॉस करती हैं तो उन्हें कई तरह की परेशानियां व बीमारियाँ होना शुरू हो जाती हैं।जैसे जोड़ों में दर्द,कमर में दर्द,स्किन व बालों में बदलाव होना,हड्डियों में दर्द होना,पीरियड्स में बदलाव होना आदि।इस चक्कर में महिला को बार-बार डॉक्टरों के पास जाना पड़ता हैं।

 

इसलिए आज हम आपको अपनी अच्छी हेल्थ के लिए 5 ऐसे काम बताने जा रहें हैं,जिनको अगर महिला रोज करें तो न कभी उनकी हेल्थ खराब होगी और न महिला को कभी भी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत पड़ेगी।आइए जानते किया हैं वो 5 काम….

1.रोज टाइम निकालकर कर करें एक्‍सरसाइज और योगाWomen good health exrasice

एक महिला अपनी जिम्मेदारियों में इतनी बिजी रहती हैं की वह खुद के लिए टाइम नहीं निकाल पाती हैं और अपने हेल्थ को इग्नोर करती हैं।उन्हें लगता हैं अगर वह खुद को टाइम देगी या कुछ और अलग काम करेंगी तो यह टाइम की बर्बादी होगी,अगर आप भी ऐसा सोच रहें तो अपनी ऐसी सोच को दिमाग से निकाल कर फेंक दें और रोज नियमित खुद के लिए 40 मिनट निकाल कर एक्सरासाइज,योगा व प्राणायाम करें।

2.रात में रोज टाइम से सोएं, अच्छी नींद लेंGirl sleeping

एक अच्छी हेल्थ के लिए टाइम से सोना और अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी हैं।महिला घर के काम में इतना बिजी रहती हैं की टाइम से सो नहीं पाती हैं,महिला को अपनी अच्छी नींद पे और टाइम से सोने पर ध्यान देना बहुत जरूरी हैं।रोज कम से कम 7-8 घन्टे की नींद जरूर लें।अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं जिससे आपका मानसिक तनाव भी कम होगा।

3.खाने में देशी शुद्ध घी डालकर खाएंDeshi ghee

महिला को अपने खाने में ध्यान देना बहुत जरूरी हैं,रोज खाने में एक चम्मच देशी घी जरुर डालें,आयुर्वेद में भी लिखा हैं कि महिला की अच्छी हेल्थ के लिए देशी घी बहुत लाभकारी होता हैं।आयुर्वेद के अनुसार यह महिला के वात दोष को कन्ट्रोल करता हैं।

यह भी पढ़े:Weight loss:घी या नारियल का तेल?क्या ये तेल आपका वजन तेजी से कम कर सकते हैं?

4.रोज समय पर खाना खाएंEating food

आपको समय पर भोजन करना बहुत जरुरी हैं,अकसर देखा गया हैं एक जिम्मेदार महिला हमेशा लेट या परिवार को खिलाने के बाद ही खाना खाती हैं जो आपके हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं,अनियमित खाना खाने से या समय पर खाना नहीं खाने से आपको पेट से सम्बंधित यानी पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।इसलिए रोज खाना समय पर ही खाएं।नास्ता 9 बजे से पहले,लंच 12:00 से 1300 बजे के बीच और डिनर 7 से 8 बजे के बीच हो जाना चाहिए।

5.दोपहर में 15-20 मिनट की झपकी जरूर लेंShort nap

दोपहर में 15 से 20 मिनट का आराम या थोड़ी देर के लिए झपकी जरूर लें जिससे बॉडी को एक नई एनर्जी मिलती हैं और काम में भी मन लगा रहता व थकान भी कम होती हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments