Elderly

कोरोना वायरस से बचने के लिए बुजुर्गों को और लोगों के मुताबिक बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत हैं।क्योंकि बुजुर्गों की थोड़ी सी सावधानी उन्हें और उनके परिवार को इस समस्या से बचा सकती हैं।

आज सारे देश वासियों के मन में एक ही डर बैठा हैं वो हैं कोरोना वायरस का डर।इस वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए डरने से बेहतर होगा की हम अपने डेली दिनचर्या में करने वाले कामों में सावधानी बरतें।इस बीमारी में 60 से ज्यादा उम्र के लोग चपेट में आ रहें है क्योंकि इस उम्र में इंसानी शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता(रोगों से लड़ने की क्षमता) बहुत कम हो जाती हैं जिससे बुजुर्गों में कोरोना वायरस बीमारी का असर बहुत जल्दी होता हैं और इस बीमारी से बुजुर्ग संक्रमित हो जाते हैं।

आइये जानें कोरोना वायरस से बचने के लिए बुजुर्गों को किन बातों का ध्यान रखना हैं-

elderly
◆आलस ना करें-बढ़ते उम्र के साथ बुजुर्गों के शरीर में उर्जा की   कमी जो जाती हैं जिस कारण उन्हें न चाहते हुवे भी आलसी बनना पड़ जाता हैं,लेकिन इस महामारी में बुजुर्गों को आलस को त्यागना होगा और आलस की वजह जिन बातों पे ध्यान नहीं देते उनमें ध्यान देना होगा।
बार-बार हाथों को धोएं- इस वायरस से बचने के लिए बार-बार हाथों को धोएं जिससे हाथ साफ रहेंगें और इस वायरस से संक्रमित होने से बचे।

 

इम्युनिटी सिस्टम पर सबसे अधिक ध्यान दें-कोरोना वायरस बुजुर्गों को जल्दी संक्रमित इस लिए करता हैं क्योंकि इस उम्र में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता हैं इसलिए बुजुर्गों को इम्यूनिटी सिस्टम में सबसे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता हैं।बुजुर्ग अपने शरीर की इम्यून पावर को बढ़ाने के लिए भोजन में हरी सब्जियां,फलों को  शामिल कर सकते हैं।
गुनगुना पानी पियें-बुजुर्गों को इस वायरस से बचने के लिए हमेशा गुनगुना पानी पीना चाहिए क्योंकि गुनगुना पानी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत मदद करता हैं और बीमारियों से बचायें रखता हैं।
◆बासी व बाहर का खाना ना खाएं-हमेशा ताजा खाना खाएं और बाहर का खाना बिल्कुल भी ना खाएं क्योंकि बासी व बाहर का खाना बुजुर्गों के इम्यूनिटी को बहूत जल्दी खराब कर सकता हैं।
◆हल्का-फुल्का व्यायाम करें-बुजुर्गों को शरीर को एक्टिव बनाये रखने के लिए रोज सुबह-शाम हल्का-फुल्का व्यायाम करना बहुत जरूरी हैं जिससे आलस व तनाव से भी मुक्ति मिलेगी।
◆याददाश्त पे ध्यान दें-ज्यादातर बुजुर्गों की याददाश्त बहुत कमजोर होती है और वह इस वजह से खुद पे ध्यान देना भूल भी जाते हैं।इस उम्र में याददाश्त का कमजोर होना सामान्य बातहैं।इसलिए इस संक्रमण से बचाए रखने के लिए परिवार के सदस्यों को बुजुर्गों पे ध्यान देना होगा।

 

परिवार के सदस्यों के साथ रहे-कोरोना वायरस के संक्रमण से अभी सारे लोगों में बहुत तनाव भरा हैं,इसका तनाव सबसे ज्यादा बुजुर्गों में हो सकता हैं इसलिए बुजुर्गों को अपना पूरा समय घर में बैठकर परिवार के साथ बिताना चाहिए और रिश्तेदारों से फोन पे बात करें, वीडियो कॉल करें जिससे चिढ़चिड़ापन भी दूर होगा

👉ये भी पढ़े:रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए।

◆इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने वाली चाय का सेवन करें
ज्यादातर बुजुर्ग दिनभर घर में बैठकर न जाने कितने बार चाय पीते हैं, कोरोना वायरस बचने के लिए इम्यून पॉवर बढ़ाने वाली चाय का सेवन करना बहुत लाभकारी हो सकता हैं।इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने वाली चाय जैसे अदरक की चाय, तुलसी की चाय, ग्रीन टी इत्यादी हैं।
इस समय कोरोना वायरस से खुद को और अपने परिवार को बचाये रखने के लिए  बुजुर्गों को इन बातों पर ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं।आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो और आप  हेल्दी व सूखी रहें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here