Stomachh pain

अगर आप पेट दर्द से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर पेट दर्द से राहत पा सकते हैं।चलिए जानते हैं पेट दर्द के कुछ घरेलू उपायों के बारे में(Pet dard ka gharelu ilaj)

पेट दर्द में इतनी परेशानी होती हैं की पेट दर्द से परेशान व्यक्ति न चेन से बैठ सकता हैं न ही लेट सकता हैं।पेट दर्द की परेशानी में कोई काम नहीं हो पाता हैं।इसलिए वह पेट दर्द से आराम पाने के लिए दवाई का सेवन करता हैं।अगर आपके पेट में बार-बार दर्द होता है और आप हर बार दवाइयों का सेवन करते हैं तो यह आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं।ऐसे में बार-बार पेट में दर्द होने वाली परेशानी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार आपके लिए ज्यादा बेहतर ऑप्शन होता है।(Pet dard ka gharelu ilaj)

हम आपके लिए पेट दर्द से छुटकारा पाने लिए कुछ बेहतर घरेलू इलाज लाये हैं ,आइये जानते हैं पेट दर्द के घरेलू इलाज के बारे में..

पेट दर्द का घरेलू इलाज/Pet dard ka gharelu ilaj


पुदीने के पत्तों का सेवन करेंMint

पेट दर्द से जल्द राहत दिलाने में पुदीना बहुत लाभकारी होता हैं।पुदीने के पत्तों को चबाएं या तो पुदीने के ४-५ पत्तियों को 1 कप पानी में उबाल लें और पानी को गुनगुना होने दे फिर इसका सेवन करें।


डिहाइड्रेशन(पानी की कमी)

डिहाइड्रेशन यानी बॉडी में पानी की कमी होना,पानी की कमी होने से पेट में गड़बड़ी ज्यादा हो जाती हैं।पेट में भोजन को अच्छे से पचाने ले लिए उचित पानी की आवश्यकता होती हैं।डिहाइड्रेटेड होने की वजह से पाचन तंत्र में प्रभाव पड़ता हैं।इसलिए दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी का सेवन जरूर करें।


सौफ के दानों का सेवन करेंFennel

अगर आपके पेट में दर्द अपच के कारण हो रहा हो तो सौफ का सेवन बहुत लाभदायक होता हैं।सौफ पेट होने वाली गैस,सूजन आदि लक्षणो से भी राहत दिलाता हैं।


मेथी के दानेFenugreek seeds with green leaves over white

मेथी के दाने पेट दर्द से राहत दिलाने में बहुत काम आते हैं।मेथी के दानों का सेवन करने के लिए मेथी के दानों को थोड़ा भून लें और फिर इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें,इसका गर्म पानी के साथ सेवन करें।आप मेथी के दानों का चाय भी बना सकते हैं।


अदरक का सेवन करेंZinzzer

अदरक पेट दर्द से छुटकारा दिलाने वाला बहुत ही पुराना और असरदार घरेलू उपचार हैं।यह आपके पेट में मौजूद एसिडिटी से भी राहत दिलाता हैं।अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो पाचन प्रकिया को मजबूत बनाये रखते हैं।अदरक का सेवन आप कच्चा,भोजन के साथ या अदरक की चाय बनाकर कर सकते हैं।(Pet dard ka gharelu ilaj)


हींग का सेवन करेंHing

पेट में दर्द की समस्या,अपच,गैस में हींग बहुत ही असरदार घरेलू इलाज हैं।हींग में एंटीस्स्मोडिक और एंटिफलाटुलेंट गुण मौजूद होते हैं जो यह काम करने में मदद करते हैं।


दही का सेवन करेंदही

दही हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा होता हैं यह पेट दर्द से राहत दिलाने में बहुत असरदार घरेलू इलाज हैं।दही में मौजूद गुड बैक्टीरिया पाचन तंत्र को सुधारते हैं और पेट में होने वाले अकड़ व अपच की तकलीफ को कम करते हैं।


इस लेख में पेट दर्द का घरेलू इलाज/Pet dard ka gharelu ilaj के बारे में बेहतर जानकारी देने की कोशिश की गई हैं आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका जीवन सुखी व हेल्दी रहें।इसी तरह स्वास्थ्य सम्बंधित नई-नई जानकारियों के लिए INDIA HEALTH GURU को सब्सक्राइब करें।

अस्वीकरण:सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है।यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें,INDIA HEALTH GURU इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here