obesity
Moअगर आप तोद के बाहर आने की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते है तो दोस्तो घबराने की कोई बात नही हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप इस मोटी तोंद की समस्या से बहुत ही जल्द छुटकारा पा सकते है।


आज दुनियाभर में तोंद की समस्या से बहुत लोग परेशान है ।दोस्तो ये समस्या एक आम बात है क्योंकि सारे लोग
मसालेदार व चतबट भोजन करना अथवा आरामदायक लाइफ पसंद करते है ,जिससे शरीर को बहुत सारी बीमारियों का खतरा रहता है  

जिसमें डायबिटीज और हार्टअटैक का खतरा बहुत ज्यादा रहता है।पेट के बाहर आने से डेली दिनचर्या मेंं बहुत ज्यादा परेशानी आती है,जिसके चलते हम लोग अच्छा फील नही कर पाते।
 
 बहुत सारे लोगो के मन में रहता है कि पेट बड़ा हो  गया अब किया करे और परेशान रहते है। दोस्तों हमारा पेट बड़ा नही होता है बल्कि मसालेदार खाने से ओर आराम की लाइफ से पेट के अंदर चर्बी जम जाती है जिससे पेट की तोंद बाहर आ जाती है।

चर्बी के बढ़ने से किडनी ओर मूत्राशय में भी प्रोब्लम होना सुरु हो जाती है ओर दोस्तो रीढ़ की हड्डी में भी दबाव होना सुरु हो जाता है,जिससे कमर दर्द होना सुरु हो जाता है।

 आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप इस समस्या से बहुत ही जल्द छुटकारा पा सकते है।आइए जानें

डेली खान-पान में कन्ट्रोल

(Daily catering control in hindi)

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने खान-पान में बहुत कन्ट्रोल करना होगा। लेकिन ऐसा करना बहुत कठिन होता है लेकिन दोस्तों जब भी आपको फैटी और मसालेदार खाना दिखे या खाने का  मन करे तो पहले आपको उससे होने वाले नुकसान के बारे मे सोचना होगा ओर अपनी बाहर लटकी हुई तोद को एक नजर देखना है जिससे आपका मन बदल जायेगा।




फैट कम करने के लिये ये खाये-
(To reduce fat eat these in hindi)

👉रोस्टेड बादाम-अब आप सोच रहे होंगे की बादाम में में तो फैट होता है ,दोस्तो बादाम में जो फैट पाया जाता है वो बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक फैट पाया जाता है।बादाम भुख को कम करता है जिससे बहुत टाइम तक भूख का पता नही चलता है।

रोस्टेड बादाम ,फैट लैस बादाम, fatless almond


👉 जंकफूड व मीठा खाने से रहे दूर-(Stay away from eating junkfood and sweet in hindi)

पेट की चर्बी कम करनी है तो दोस्तो आपको फास्ट फूड,जंक फूड को बिल्कुल नही खाना है। ये फ़ूड चर्बी को बहुत ज्यादा बढ़ाने मे सहायता करता है। मीठी चीजें शरीर मे बहुत चर्बी जमा करती है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे पेट और जांघों पर जमा हो जात है और मोटापे का कारण बनती है

 

Eating junk food, showing long Tommy


👉सेब (Apple)

सेब एक ऐसा फल है जो फैट को कन्ट्रोल करने में बहुत कम आता है ।सेब में बहुत ज्यादा डाइट्री फाइबर होते हैं. इसमें फाइबर, फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा-कैरोटीन पाए जाते है, जो बैली फैट को कम करने में में बहुत काम आते हैं।  इसमें पैक्ट‍िन भी  पाया जाता है जो वजन को घटाने में बहुत काम आता है ।ये ज्यादा खाना  खाने से भी दूर रखता है।

 

चर्बी रोधक में काम आने वाली


👉अजवाइन पत्ती(Celery leaf)

दोस्तों अगर आपको पेट की चर्बी कम करनी है तो आपको अपने डेली रूटीन में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल करनी होगी।अजवाइन की पत्ती पेट की चर्बी कम करने में बहुत असरदार है।ये का प्रमुख माध्यम है जिसकी  वजह से ये बेली फैट कम करने में पत्ती बहुत कम कैलोरी, फाइबर युक्त, कैल्शियम और विटामिन सी बहुत असरदार  चीज है. अजवाइन का पानी खाना खाने से पहले पीने से पाचन तंत्र बहुत अच्छा  रहता है.

👉टमाटर (tomato)

टमाटर डेली खाये जाने वाली चीज है जिसमें 9-oxo-ODA नामक  यौगिक पाया जाता है. ये खून में लिपिड कम करने में बहुत सहायक है, लिपिड  बेली फैट कम करने में बहुत काम आता है। ये यौगिक मोटापे से जुड़े कई परेशानियों को दूर करता है।

 

Showing yoga


योगा(yoga)

अगर आपको लटके हुवे तोद से जल्द से जल्द छुटकारा पाना है तो आपको अपने कीमती समय से हर दिन इसके लिए कम से कम आधा घण्टा मॉर्निंग निकालना बहुत जरुरी है। तोद को कम करने के लिये बहुत सारे योगासन है,नौकासन,उत्तान पादासन,
तोलांगुलासन,कुर्मासन,भुजंगासन आदि बहुत सारे ऐसे योग है जो तोद को कम करने के काम आते है।

👉नौकासन(Naukasan)


Showing yoga for fetless tommy


👉कुर्मासन(Kurmasan)

Yoga


👉भुजंगासन(Bhujangasan)

Yoga

👉धनुरासन(Dhanurasan)

Yoga


पैदल चलना( To walk)

दोस्तो फैट को दूर करने के लिए मोर्निंग और ईवनिंग सैर करना बहुत फायदेमंद होता है।रात को खाना खाने के बाद तुरन्त न सोये थोड़ा  सैर करना बहुत बहुत जरूरी है।दोस्तों हमें हर दिन कम से कम हर दिन 3 किलोमीटर पैदल चलना जरूरी है, जिससे पेट व कमर की भी चर्बी को भी कम कर सकते है।

 

For loose tommy
 

उपरोक्त उपायों को अपनाकर तोंद को बहुत कम समय में  आसानी से गायब किया जा सकता है,बस इन उपायों को याद से  डेली रूटीन मे लाना है। एक बात और आलस का त्याग करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here