Turmeric juice

 

हल्दी हमारे सेहत को बनाये रखने के लिए एक औषधि की तरह काम करता हैं।हल्दी किसी गुणकारी औषधि से कम नही हैं।आयुर्वेद ने भी हल्दी को बहुत ही गुणकारी व सेहत के लिए फायदेमंद माना हैं।प्राचीन काल से ही हल्दी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता हैं।हल्दी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी हमारे खून को साफ करनें,शरीर से विषैले तत्वों को निकालना,शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करना,आदि में सहायक हैं।

 

सेहतमंद रहने के लिए हम हल्दी का सेवन अनेको प्रकार से कर सकते हैं लेकिन इसका अत्यधिक फायदा उठाने के लिए आप हल्दी का जूस बनाकर पी सकते हैं।जो हमारे शरीर को बहुत जल्दी फायदा देता हैं।कुछ लोगों को मिल्क से एलर्जी होती हैं तो वो हल्दी मिल्क का सेवन नहीं कर पाते हैं ऐसे में वो लोग हल्दी जूस का सेवन करके अपने सेहत को अच्छा बना सकते हैं।आइए आज हम आपको हल्दी जूस बनाने की विधि और हल्दी जूस के सेवन से शरीर को होने वाले फायदो के बारे में जानकारी देंगे।


जानिए हल्दी जूस बनाने की विधि-

 
सामग्री:
हल्दी का साबुत टुकड़ा या पाउडर,नींबू,नमक,पानी।
 
●सबसे पहले मिक्सर या ब्लेंडर में हल्दी, नमक व आधा नींबू निचोड़कर डाल दें।
●अब इस इस मिश्रण को अच्छे से ब्लेंड कर लें।
●अब इस मिश्रण में आवश्यकता के अनुसार पानी डालकर अच्छे से मिला लें और हल्दी जूस का सेवन करें।

हल्दी का जूस पीने के फायदे-

हल्दी जूस शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता हैं।
◆हल्दी जूस शरीर की सुंदरता को बढ़ाता हैं।
◆हल्दी जूस के सेवन से जोड़ो में दर्द,गठिया,सूजन जैसीशरीर की समस्याओं में फायदेमंद होता हैं।
◆हल्दी जूस के सेवन से पाचन सम्बंधित समस्याओं में आराम मिलता हैं क्योंकि हल्दी शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ाने में मदद करता हैं।
◆हल्दी कैंसर से लड़ने में बहुत सहायक होता हैं क्योंकि हल्दी में ऐसे ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो कैंसर पैदा करने वाले कोशिकाओं से लड़ने में सक्षम होते हैं।
◆हल्दी जूस नियमित डेली सेवन करने से फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में सहायता मिलती है जिससे शरीर में उम्र का असर बहुत धीरे-धीरे पड़ता है जिससे आप अत्यधिक समय तक जवान दिख सकते है।
◆हल्दी जूस शरीर को हानिकारक रेडिएशन से बचाव करता हैं जिससे हानिकारक रेडिएशन से होने वाले ट्यूमर से बचा जा सकता हैं।
◆हल्दी जूस वजन को कम करने में भी बहुत फायदेमंद होता हैं।
◆हल्दी में त्वचा से सम्बंधित रोगों से बचाव के गुण पाए जाते हैं।जिससे हल्दी जूस हमारे शरीर की सुंदरता को भी बढ़ाता हैं।
◆सुबह-सुबह उठकर हल्दी जूस का सेवन करना हमारे दिमाग को तेज करने के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।

 

इस लेख में हमने आपको  सेहतमंद रहने के लिए हल्दी जूस के फायदे और बनाने की विधि के बारे जानकारी देने की कोशिश की हैं,आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आप हेल्दी व सुखी रहें।


👉नोट:गर्म तासीर वाले व्यक्तियों को इसका प्रयोग सावधानी से संभल कर करना हैं या फिर सेवन से पहले चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here