khoon-ki-kami-ko-pura-karne-ke-upay

शरीर में खून की कमी थकान, कमजोरी महसूस होने और कई अन्य बीमारियां जैसे अनीमिया रोग होने का कारण भी बन सकती है। जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती हैं तो हमारे शरीर में रक्त की कमी हो जाती है। ब्लड कम होने से शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है। पुरुषों में खून की मात्रा 14 से 18 ग्राम और महिलाओं में 12 से 16 ग्राम होनी चाहिए। महिलाओं में खून की कमी ज्यादा पायी जाती है। आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे खून की कमी के कारण,लक्षण और Khoon ki kami ko pura karne ke upay.


खून की कमी के कारण

-खाने में आयरन की कमी होने से

-भोजन में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी

-किसी बीमारी की वजह से

-स्त्रियों में माहवारी की वजह से ज्यादा खून निकलना

-चोट लगने की वजह से


खून की कमी होने के लक्षण

khoon-ki-kami-ko-pura-karne-ke-upay

-शरीर में थकावट महसूस होना

-मासिक धर्म रूककर आना

-खून की कमी बच्चो में होने पर बच्चे शारीरिक रूप से   कमजोर हो जाते हैं।

-शरीर का विकास नहीं हो पाता

-चेहरे का रंग पीला पड़ना

-सांस लेने में कठिनाई

-हाथों और पैरों में सूजन होना


खून की कमी को पूरा करने के उपाय/Khoon ki kami ko pura karne ke upay

1.चुकंदर

चुकंदर में आयरन, पोटैशियम और फोलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना 2 चुकंदर छिलके के साथ भून लें और उसे ठंडा करके छिलके के साथ खायें।

2.टमाटर

40 दिन तक रोजाना एक कप टमाटर का जूस पीने से खून की कमी के कारण हुए रोग में आराम मिलता है।

3.अनार

खून की कमी दूर करने के लिये अनार सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अनार के जूस में थोड़ी सी काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर पीने से खून की कमी जल्द पूरी होती है।

4.गुड़

खून बढ़ाने के घरेलु उपाय में चने के साथ गुड़ खाने से बहोत फायदा मिलता है।रोजाना एक मुठ्ठी चने के साथ 20 ग्राम गुड़ खाने से खून की कमी दूर हो जाती है।

5.गाजर

खून बढ़ाने की मेडिसिन गाजर भी है। रोजाना 2-3 गाजर का सेवन करके भी खून को बढ़ाया जा सकता है।आप गाजर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

6.आंवला

Khoon ki kami ko pura karne ke upay. आधा कप आंवले के रस में 2 चमच्च शहद और थोड़ा सा पानी मिलाकर पीने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। आंवले का रस रोजाना शहद के साथ लेने से खून में वृद्धि होती है।

7.मेथी

मेथी, पालक और बथुआ आदि प्रतिदिन सेवन करने से खून की कमी दूर हो जाती है। मेथी का सेवन करने से खून साफ़ होता है। मेथी के अंदर आयरन प्रचुर मात्रा में होता है।

8.खून बढ़ाने वाले फ्रूट्स

Khoon ki kami ko pura karne ke upay. चुकंदर, अंगूर, निम्बू का रस और गाजर रोजाना खाने से खून की कमी पूरी हो जाती है।

9.खून की कमी को पूरा करने के लिये परहेज

चाय,कॉफ़ी,बियर और वाइन आदि चीजों से परहेज करें। क्योंकि यह हमारे शरीर से आयरन अवशोषित करने की ताकत को कम कर देता है।

इस लेख में खून की कमी को पूरा करने के उपाय/Khoon ki kami ko pura karne ke upay के बारे में बेहतर जानकारी देने की कोशिश की गई हैं आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका जीवन सुखी व हेल्दी रहें।इसी तरह स्वास्थ्य सम्बंधित नई-नई जानकारियों के लिए INDIA HEALTH GURU को सब्सक्राइब करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here