vitamins

शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाये रखने में विटामिन्स का मुख्य योगदान होता हैं। वैसे तो विटमिन्स बहुत सारे होते हैं,लेकिन आज हम आपको इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए 3 ऐसे मुख्य विटामिन के बारे में जानकारी देंगे जो कोरोना वायरस से बचाव के लिए बहुत जरूरी विटामिन हैं।आइये जानें,

 

आज सारा विश्व कोरोना वायरस से डरा हुआ हैं।चाहे छोटे बच्चें हो या बड़े बुजुर्ग हर किसी के जुबान पे बस एक ही नाम हैं कोरोना वायरस।कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या आज जिस तरह भारत में या पूरे विश्वभर में बढ़ रही हैं यह बहुत ही चिंता का विषय हो चुका हैं।कोरोना वायरस से आज विश्व भर में लाखों लोग संक्रमित हैं और हजारों की तादाद में लोगों की मौत हो चुकी हैं।

 

      जिस तरह कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं,इसे ध्यान में रखते हुवे हर किसी को इस वायरस से संक्रमित होने से खुद को और अपने परिवार को बचाये रखना बहुत जरूरी हैं।हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं की जिन लोगों की शरीर की इम्यूनिटी कम हो या कमजोर हो वो लोग कोरोना वायरस से बहुत आसानी से संक्रमित होते हैं।इसलिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाना या मजबूत बनाये रखना बहुत ही आवश्यक हैं।

 

आपने देखा होगा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में सबसे ज्यादा अत्यधिक उम्र के लोग यानी बुजुर्ग लोग पाये गए हैं और कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा अत्यधिक उम्र के मरीजों की मृत्यु हुई हैं, ऐसा इसलिए क्यूक़ि बुजुर्ग लोगों में इम्यून पॉवर बहुत कम होती हैं।जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता हैं उन लोगों को बीमारियां बहुत ही जल्दी संक्रमित करती हैं।इसलिए कोरोना वायरस हो या कोई भी वायरस इससे बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी पॉवर को बनाये रखना बहुत जरूरी हैं
शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाये रखने में विटामिन्स का मुख्य योगदान होता हैं। वैसे तो विटमिन्स बहुत सारे होते हैं,लेकिन आज हम आपको इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए 3 ऐसे मुख्य विटामिन के बारे में जानकारी देंगे जो कोरोना वायरस से बचाव के लिए बहुत जरूरी विटामिन हैं।आइये जानें,

👉ये भी पढ़े-बचाब ही है कोरोनोवायरस का इलाज




जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 3 जरूरी विटामिन

1.विटामिन-C का सेवन करें और बढ़ाये शरीर की इम्यूनिटी Take vitamin -C and increase body immunity  in Hindi

        शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन-C का शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरूरी हैं।विटामिन-C हमारे शरीर की इम्यून पॉवर को बढ़ाता हैं और अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाये तो हमें बहुत सारे रोगों से परेशान होना पड़ता हैं।

 

    विटामिन-C हमें बहुत आसानी से मिल जाता हैं क्यूक़ि आमतौर पे ये चीजें डेली हमारे आसपास होती हैं।इसके स्रोत पालक,संतरा,नींबू,स्ट्रॉबेरी,अँगूर इत्यादि में विटामिन-C भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।इनको हम डेली खान-पान में शामिल करें और शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाये।

👉ये भी पढ़े-विटामिन क्या होता है?और विटामिन की कमी से होने वाले रोग।


2-विटामिन-E से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाये-Increase the immunity of the body with Vitamin E in Hindi

     शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन-E का सेवन करना बहुत ही जरूरी हैं।विटामिन-E हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करना हैं।विटामिन-E में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते जो शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए ताकत देते हैं ।

Vitamin E
 विटामिन-E के मुख्य स्रोत बादाम, अखरोट,ब्रॉकली,पालक इत्यादि हैं।कई प्रकार के बीजों का सेवन करके भी विटमिन-E की पूर्ति की जा सकती हैं।

3.विटामिन-B-6 का सेवन करें और बढ़ाये शरीर की इम्यूनिटी-Take Vitamin-B-6 and increase the immunity of  the body-

      हमारे शरीर की इम्यून पॉवर को मजबूत बनाने के लिए विटमिन-B-6 का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं।विटामिन-B-6 में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते है इसमें उपस्थित बायोकैमिकल रीएक्सन इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते है।

 Vitamin-B-6

 

 विटामिन-B-6 के मुख्त श्रोत अंडा,मछ्ली और मांस इत्यादि हैं जिन्हें हम डेली आहार के रूप में सेवन कर सकते हैं और शरीर की इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

👉ये भी पढ़े-रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए।

अगर आपको कोरोना वायरस से बचना है तो इसके लिए अपने शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाये रखना बहुत ही जरूरी हैं।शरीर की इम्यूनिटी को बनाये रखने के लिए विटामिन की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती हैं।जिसमे हमने आपको 3 मुख्य विटमिन्स की जानकारी देने की कोशिश की है,जो शरीर में इम्यून पॉवर को बनाये रखने में बहुत आवश्यक है।आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो और आपका जीवन हेल्दी व सूखी रहें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here