बालों को धोने का कोई ऐसा विशेष तरीका तो नही हैं, लेकिन कुछ  ऐसे सुझाव हैं,जो आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।जिन्हें हमें आपके साथ साझा करनें में बेहद खुशी होगी

 

बतौर एक त्वचा विशेषज्ञ और हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन, रोजाना ही बालों के झड़ने के कई मरीज देखे जाते हैं।अगर आपके भी रोज 70-100 से ज्यादा बाल गिर रहे हों तो आपको इस बारे में चिंतित होना लाजिमी है।बालों का झड़ना अगर इससे कम है तो इसे सामान्य समझा जाता है।यह बालों के उगने-झड़ने की साधारण रीसाइक्लिंग प्रक्रिया का एक हिस्सा होता है।

 

बालों को धोने का कोई ऐसा विशेष तरीका तो नही हैं, लेकिन कुछ  ऐसे सुझाव हैं,जो आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।जिन्हें हमें आपके साथ साझा करनें में बेहद खुशी होगी,तो आइए जानें बालों का झड़ना रोकने के लिए बालों को कैसे धोएं?

बालों का झड़ना रोकने के लिए बालों को कैसे धोएं? How to wash hair to stop hair fall in Hindi

1.बालों को गर्म पानी से कभी भी न धोएं। गर्म पानी हमारे सिर की त्वचा को शुष्क कर देता है और सिर में बहुत खुजली और रूसी को बढ़ाता है।

 

2.सिर धोने के बाद स्कैल्प को हमेशा साफ रखना बहुत जरूरी हैं। बहुत से ऐसे लोग होते है,जिनके सिर की त्वचा पर बहुत ही चिकनापन और रूसी होती है। जिससे बाल प्रभावित होते हैं। यदि आपकी स्कैल्प पर बहुत अधिक चिकनाई, रूसी या खुजली है, तो आपको किसी त्वचा विशेषज्ञ को दिखाना बहुत जरूरी हैं।

 

3.कभी भी बालों को  धोने से पहले बालों पर ज्यादा तेल मालिश न करें।क्योंकि ऐसा करने से बालों की जड़ों को बहुत नुकसान पहुंचेगा और वे आसानी से टूट भी सकते हैं।

 

4.अगर आप इस बात से परेशान हैं की बालों को कितनी बार धोएं,तो परेशान होने की जरूरत नही हैं, यह बात आपके बालों की क़िस्म पर निर्भर करती है।कुछ लोग ऐसे होते हैं,जिनके सिर की त्वचा (स्कैल्प) बहुत ही तैलीय होती है, ऐसे में उन्हें सामान्य या शुष्क त्वचा वाले लोगों की तुलना में अधिक बार बालों को  धोने की आवश्यकता हो सकती है।इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें,बालों को झड़ने से बचाने के लिए स्कैल्प को ज्यादा तैलीय या गंदा न रखें।

 

5.स्नान के दौरान शैम्पू लगाते हुए बालों को ज्यादा कभी भी न रगड़ें।ऐसा करनें से भी आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंच सकता है।

 

6.सामान्य त्वचा वालों के लिए लोग कोई भी साधारण, हल्का शैम्पू का  इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ऑयली,चिकने स्कैल्प या खुजली वाली रूसी के लिए,आपको किसी खास शैम्पू की आवश्यकता पड़ सकती है।

 

7.शैम्पू करने के बाद,हमेशा अपने बालों के फाइबर को कंडीशन करने के लिए कंडीशनर का उपयोग करना समझदारी है।

 

8.अपने गीले बालों में कंघी कभी भी  मत करें। ऐसे में बालों का ज्यादा टूटने का डर रहता हैं।

 

9.कभी भी बालों को बार-बार ड्राय ब्लो की गर्म हवा में नहीं सुखाना चाहिए। यह बालों के फाइबर को बहुत कमजोर करता है और बाल टूट भी  सकते हैं।ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा की बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

 

10.यदि आप भविष्य में अपने बालों की समस्या के लिए त्वचा विशेषज्ञ से मिलने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान दें, उस दिन अपने बालों को धोना सही नहीं है।अगर आपके बाल झड़ते हैं तो त्वचा विशेषज्ञ अक्सर आपके बालों पर ‘हेयर पुल’ टेस्ट करते हैं और हाल ही में धोए गए बालों पर, यह परीक्षण नकारात्मक हो सकता है।

 

इस लेख में बालों का झड़ना रोकने के लिए बालों को कैसे धोएं?के बारे में बेहतर जानकारी देने की कोशिश की गई हैं,बालों का झड़ना कई दूसरे कारणों से भी हो सकता है। हर दिन कुछ बालों का झड़ना सामान्य है।आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका जीवन सुखी व हेल्दी रहें और इसी तरह स्वास्थ्य सम्बंधित नई-नई जानकारियों के लिए INDIA HEALTH GURU को सब्सक्राइब करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here