multani mitti

इस लेख में हमने मुल्तानी मिट्टी को चेहरे में उपयोग करनें के बेहतर तरीको के बारे जानकारी देने की कोशिश कि हैं,मुल्तानी मिट्टी एक औषधीय मिट्टी है। मुल्तान शहर में बहुतायत में पाए जाने के कारण इसका नाम मुल्तानी मिट्टी पड़ गया।क्या आप जानते हैं…यह मुल्तान शहर पाकिस्तान में है।भारत में यह राजस्थान में बहुतायत में पाई जाती है।

मुल्तानी मिट्टी में ऐसा क्या है,जो लोग इसे चेहरे पर लगाते है? 

मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा से अतिरिक्त तेल सोख लेती है। बड़े रोम छिद्रों की समस्या को दूर करने में यह बहुत सहायक है। त्वचा की रंगत निखारने और त्वचा में कसावट लाने में मदद करती है।मुल्तानी मिट्टी त्वचा की गंदगी को बखूबी साफ करती है। इस मिट्टी में हीलिंग प्रॉपर्टीज होने के कारण यह त्वचा का टेक्सचर सुधारती है, उसकी मरम्मत करती है और त्वचा को पोषण देती है। मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुलर्स अर्थ (Fuller’s Earth) कहते हैं। यह मैग्निशियम क्लोराइड का भंडार है, इसके अतिरिक्त इसमें सिलिका,आयरन और कैल्शियम पाया जाता है,जो इसे त्वचा के लिए बेहतरीन बनाता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से एक्ने दूर करने में सहायता करती है। मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है। अतः गर्मियों में इसका प्रयोग बहुत लाभदायक होता है।

multani mitti

जानिए मुल्तानी मिट्टी को चेहरे में उपयोग करनें के तरीके

◆मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार करना चाहिए।

◆तैलीय त्वचा वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पैक बनाया जाता है।इससे त्वचा के रोम छिद्र साफ होते हैं और त्वचा का अतिरिक्त तेल भी पैक द्वारा सोख लिया जाता है।

◆शुष्क त्वचा वालों को मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कम करना चाहिए।जैसे महीने में एक बार। शुष्क त्वचा वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के एक चम्मच में आधा चम्मच शहद और बदाम तेल की बूंदे मिलाकर पैक बनाया जाना चाहिए। या आप इसमें विटामिन ई की बूंदे भी डाल सकते हैं।

◆दाग धब्बे दूर करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस और थोड़ा चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाई जानी चाहिए।

◆मुल्तानी मिट्टी में पपीता और शहद मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं यह त्वचा की चमक और ताजगी को बढ़ाता है

◆मुल्तानी मिट्टी का कोई भी पैक लगाएं, लेकिन मुंह धोने के पश्चात मॉइश्चराइजर का प्रयोग अवश्य करें।

बॉडी पॉलिशिंग और स्क्रबिंग के लिए इस तरह बनाए मुल्तानी मिट्टी का पैक

1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में, एक बड़ा चम्मच बेसन, एक चम्मच मलाई, एक चौथाई चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। नहाने से पहले पूरी त्वचा पर 10 मिनट लगा रहने दें। नहाने के बाद अपनी त्वचा के अंतर को महसूस करें। ऐसा हर 15 दिन में करें। इस पैक को लगाने के बाद बॉडी लोशन लगाना ना भूलें।

मुल्तानी मिट्टी का शैंपू की तरह करें उपयोग

मुल्तानी मिट्टी का शैंपू भी बनाया जा सकता है,जिन लोगों को केमिकल युक्त( सोडियम सल्फेट युक्त) शैंपू से बाल झड़ते हैं या किसी भी तरह का शैंपू सूट नहीं करता, उनके लिए मुल्तानी मिट्टी सिर धोने के काम आ सकती है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर 2 घंटे के लिए पड़ा रहने दें। इसमें एलोवेरा का रस मिला लें। आप इसमें एलोवेरा के रस की जगह खीरे का रस भी मिला सकते हैं।इसका पेस्ट बालों में लगाएं और 15 मिनट के बाद बाल धो लें। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

इस लेख में मुल्तानी मिट्टी को चेहरे में उपयोग करनें के तरीके के बारे में बेहतर जानकारी देने की कोशिश की गई हैं,आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका जीवन सुखी व हेल्दी रहें और इसी तरह स्वास्थ्य सम्बंधित नई-नई जानकारियों के लिए INDIA HEALTH GURU को सब्सक्राइब करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here