Jaggery

नमस्कार दोस्तों,,
 गुड़ में कई चमत्कारिक गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन B12, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फाइबर आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। गुड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है।
Vitamin, Cleciyam, Antiaacaset in goud
                     
आज हम आपको गुड़ खाकर गर्म पाने पीने से होने वाले चमत्कारिक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं रात को बिस्तर पर जाने से पहले गुड़ खाकर गर्म पानी पी लें, फिर देखें चमत्कारिक फायदे।
Desi gud, healthy for human body
ये होते हैं चमत्कारिक फायदे:-
 
1. अस्थमा की बीमारी के लिए ( for Asthma disease in hindi)
अस्थमा की बीमारी के लिए रात को बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ा सा गुड़ खा लें। और ऊपर से एक गिलास गर्म पानी पी लें। इसका नियमित इस्तेमाल करने से अस्थमा की समस्या दूर हो जाएगी।

2. हिमोग्लोबिन की कमी के लिए 

(For hemoglobin deficiency in hindi)

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है। जिसके लिए कई तरह के आयरन, सिरप और कैप्सूल का सेवन करते हैं। लेकिन शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए गुड़ से बेहतर और कोई उपाय नहीं है। जिन्हें खून की कमी हो जाए उनको थोड़ा सा गुड़ खाकर एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। प्रतिदिन रात को सोने से पहले ऐसा करने से एनीमिया की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा!
Very profitable for weekens and Humanglobin
 
3. शरीर में कमजोरी की समस्या के लिए

(For body weakness problem in hindi)

 
दोस्तों बहुत से लोग कमजोरी महसूस करते हैं। इसका मुख्य कारण खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी होना है। जिसके कारण पुरुषों में कमजोरी की समस्या ज्यादा देखी जा रही है। कई लोग कमजोरी की वजह से दुबले पतले होते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं। तो रात को थोड़ा सा गुड़ खाकर एक गिलास गर्म पानी पी लीजिए यह आपकी पेट की मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है। ऐसा करने से भूख ज्यादा लगती है। तथा शरीर को ताकत मिलती है इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।
 
 
4.आंखों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए
 (To strengthen the eyes and bones in hindi)
दोस्तों गुड़ के नियमित रूप से सेवन करने से यह आंखों की सुंदरता बढ़ने के साथ – साथ हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
Sugarless, healthy food

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here