Face ko mota kaise kare

पिचके गालों वाला फेस दिखने में अच्छा नहीं लगता। पिचके गाल होने से व्यक्ति कमजोर दिखने लगता है। गालों से हमारा सौंदर्य निखरता है। बच्चों के गाल ज्यादातर मोटे होते हैं जिस वजह से वो बहोत मासूम और सुंदर दिखते हैं। कई व्यक्तियों का वजन बढ़ने के बाद भी उनके पिचके हुये होते हैं। पिचके गाल को बुढ़ापे की निशानी के रूप में भी देखा जाता है। कुछ लोग गालों को मोटा करने के लिये दवा भी लेते हैं लेकिन दवा लेने की बजाय अगर आप एक्सरसाइज और घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करें तो फेस को जल्द ही मोटा किया जा सकता है। आज इस पोस्ट में हम आपको Face ko mota kaise kare,चेहरा मोटा कैसे करें उपाय,फेस को मोटा करने का तरीका और साथ ही बतायेंगे पिचके गाल होने के कारण।


पिचके गाल होने के कारणFace ko mota kaise kare

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से गाल पिचके रह जाते हैं।पोषक तत्वों की कमी होने के कारण इसका असर चेहरे पर दिखने लगता है।

पानी की कमी के कारण भी फेस पतला और कमजोर दिखने लगता है। पानी की कमी का बुरा असर चेहरे पर भी पड़ता है।

धूम्रपान और तंबाकू के सेवन के कारण भी गाल धसने लगते हैं।


फेस को मोटा करने का तरीका / Face ko mota kaise kare

गुब्बारे फुलाने की एक्सरसाइज

पिचके गालों में उभार लाने के लिये माशपेशियों में उभार लाना बहोत जरुरी होता है। गुब्बारे फ़ैलाने से चेहरे के मसल्स की एक्सरसाइज होती है जिससे चेहरे पर फैट बढ़ने में मदद मिलती है।रोजाना 4-5 गुब्बारों में हवा भरने से जल्द ही आपके गाल फूलने लगेंगे।


पिचके गाल ठीक करने के उपाय एलोवेरा सेAlovera

Face ko mota kaise kare. एलोवेरा में त्वचा को टाइट करने के गुण मौजूद होते है एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाते हैं। अपने दोनों हाथों पर एलोवेरा जैल लेकर गालों पर लगाकर 10 मिनट के लिये मसाज करें। कुछ दिन ऐसा रोजाना करने से गालों में उभार आने लगता है।


मुँह में पानी भरें

सुबह उठकर मुँह में पानी भरकर मुँह को गुब्बारे की तरह फुलायें। जब तक आपसे सहन हो तब तक इस पानी को मुँह के अंदर रखें उसके बाद दुबारा से इस process करो।


नारियल तेल से मसाज

अपने गालों की रोजाना कुछ देर के लिये नारियल तेल से मसाज करें। दिन में कम से कम 2 लीटर पानी का सेवन अवश्य करें।


शहदHoney

Face ko mota kaise kare. फेस को मोटा करने के लिये शहद भी काफी फायदेमंद होता है। शहद हमारी स्किन को नमी प्रदान करके गालों में उभार लाता है। पके हुये पपीते के छोटे से टुकड़े को काट कर उसमें थोड़ा सा शहद मिलायें और उसे अपने चेहरे पर लगायें।15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।


गुलाबजल और ग्लिसरीन

गुलाबजल और ग्लिसरीन का मिश्रण गालों को मोटा करने का अच्छा तरीका होता है गुलाबजल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिलाके गालों पर रात को सोने से पहले लगायें। अगली सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।


दूध का उपयोग करेंMilk

Face ko mota kaise kare.सबसे पहले ठंडा दूध लें और उसे अपने गालों पर लगाएं।दूध लगाने के बाद कुछ देर के लिये गालों की मसाज करें।दूध गालों को सुंदर और मोटा करने में बहुत फायदेमंद होता हैं।


इस लेख में चेहरे को मोटा करने के नुस्खें/Face ko mota kaise kare के बारे में बेहतर जानकारी देने की कोशिश की गई हैं आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका जीवन सुखी व हेल्दी रहें।इसी तरह स्वास्थ्य सम्बंधित नई-नई जानकारियों के लिए INDIA HEALTH GURU को सब्सक्राइब करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here