Friday, January 28, 2022
Home बिमारियां और उपचार कब्ज से हैं परेशान तो इन चीजों का सेवन कभी न करें,...

कब्ज से हैं परेशान तो इन चीजों का सेवन कभी न करें, और बढ़ सकती हैं परेशानी/Kabj me in chizo ka Sevan na kare

पेट में कब्ज के दौरान कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए,नहीं तो कब्ज और बिगड़ सकती हैं आइए जानते हैं कब्ज में क्या सेवन नहीं करना चाहिए।


कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कब्ज रोगी लगातार दवाईयों का सेवन करते हैं जो बिल्कुल भी सही नहीं होता हैं। इससे कब्ज और भी बिगड़ सकता हैं।कब्ज हमारे पेट की एक ऐसी समस्या होती हैं जिससे कई और बीमारियां भी हो सकती हैं।

इसलिए अगर कब्ज की समस्या से छुटकारा पाना हैं तो सबसे पहले अपने डेली खान-पान में जरूर ध्यान दें।क्योंकि एक बार किसी को कब हो जाए तो फिर ये आसानी से पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेती।इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहें जिनका कब्ज में सेवन करने से परेशानी और बढ़ सकती हैं..

डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन न करेंDairy products

हम अधिकतर रोज डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं जैसे दूध,दही,बटर इत्यादि जो हमारे कब्ज को और बिगाड़ सकती हैं इसलिए इनका सेवन कम से कम करें।क्योंकि इन डेयरी प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसे कैमिकलयुक्त पदार्थ बाहर से मिलाएं जाते हैं जो हमारे कब्ज को और भी बिगाड़ सकती हैं।


फास्ट फूड न खाएंFast foods

कब्ज के दौरान फास्ट फूड का सेवन कम से कम करें क्योंकि इनमें वसा की मात्रा अधिक होती हैं और फाइबर बहुत कम मात्रा में होता हैं।जो हमारे पाचन शक्ति को कमजोर कर देते हैं और कब्ज जैसी समस्या उत्पन्न कर देते हैं।


यह भी पढ़े:बच्चों को कब्ज होने पर क्या करें ?

कच्चे केले का सेवन न करेंRaw banana

यह बहुत ही दिलचस्प बात हैं कि कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पके हुवे केले का सेवन किया जाता हैं लेकिन अगर आप कब्ज से परेशान है तो कच्चे केले का सेवन कभी न करें,अगर आप कच्चे केले का सेवन करते हैं तो आपका कब्ज ओर बिगड़ सकता हैं।


रेड मीट का सेवन न करेंRead meat hot dog

कब्ज के दौरान रेड मीट यानी लाल मांस का सेवन न करें क्योंकि इसमें वसा बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हैं फाइबर की मात्रा कम होती हैं।यह एक प्रकार का बहुत फायदेमंद पोषक तत्व है लेकिन यह संयोजन कब्ज के प्रभाव को बढ़ा सकता हैं इसलिए इसका सेवन न करें।


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है।यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें,INDIA HEALTH GURUइस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments