जानिए चिया के बीज के फायदे और नुकसान Chia Seeds Benefits and side Effects in Hindi

चिया के पौधे के बीज हमारे सेहत के लिय बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।चिया को वैज्ञानिक भाषा में साल्विया हिस्पैलिका के नाम से पुकारा जाता हैं।बात करें चिया के बीज के दिखावट की तो यह दिखने में अंडाकार होते हैं।दिखने में तो यह बहुत छोटे होते हैं लेकिन इनमें कमाल की एनर्जी होती हैं।इसका नाम ही प्राचीन मायन के उस शब्द से लिया गया हैं जिसका अर्थ होता है मजबूत और ताकतवर।

चिया के बीज में ओमेगा-3 फेटी एसिड व फाइबर बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया हैं।इसमें विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और मिलरल्स भी पाये जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।इसलिए चिया के बीज हमारे सेहत को ही अच्छा नहीं बनाते बल्कि शरीर को होने वाले कई तरह के रोगों से बचाव करते हैं जैसे पेट की समस्याओं,हाइपरटेंशन,इम्यून पावर का वीक होना आदि।


जानिए चिया के बीज के फायदे और नुकसान

Chia Seeds Benefits and side Effects in Hindiजानिए चिया के बीज के फायदे और नुकसान Chia Seeds Benefits and side Effects in Hindi

चिया के बीज को कैसे खाना चाहिए और कब खाना चाहिए How to eat chia seeds and when to eat in Hindi 

चिया के बीज से पूरा फायदा उठाने के लिए चिया के बीज को खाने का तरीका और समय का बता होना बहुत जरूरी हैं।चिया के बीज को देखकर यह सवाल मन में आना एक स्वाभाविक बात हैं तो आईये जानते हैं..

चिया बीज खाने का सही तरीका

Right way to eat chia seeds in Hindi

  • सोने से पहले रातभर चिया के बीजों को पानी में भिगोकर  रख दें और सुबह जब आप देखोगे तो चिया के बीज आपको जेल की तरह दिखेंगे जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।जिसे आप किसी भी पेय पदार्थ के साथ मिलाकर पी सकते हो जैसे दूध,जूश आदि।
  • चिया के बीज को आप पीसकर दही,दूध या किजी भी पकवान में मिलाकर इसे खा सकते हैं।

चिया के बीज खाने का सही समय

Right Time to eat chia seeds in Hindi 

चिया के बीज को खाने कोई भी फिक्स समय नहीं है आप इसे दिनभर में किसी भी समय खा सकते हैं।इसका सेवन करने का सही समय इस बात पर निर्भर करता हैं कि आखिर आप इसे क्यों खाना चाहते है। यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसे सुबह खाली पेट खाये या भोजन करने से पहले खा लें।चिया के बीज हमारे शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखती हैं इसलिए आप इसे कसरत करने से पहले भी खा सकते हैं।


चिया बीज के फायदे-

Chia seeds ke fayde in Hindi

1.चिया बीज के फायदे कब्ज से पाए छुटकारा-Benefits of Chia seeds Relieve

constipation in HindiYoung man with stomach pain indigestion

चिया के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाये जाते है जो एक अघुलनशील फाइबर होते है।चिया के बीज पानी के संपर्क में आने से या पानी मे घुल जाने से जेल के रूप में बदल जाते है,इसका सेवन करने से मल त्यागने में सहायता मिलती हैं।जिससे कब्ज से छुटकारा मिलता हैं।अगर आपको लग रहा हो कब्ज में इसका सेवन करने से कही इसका गलत असर तो नहीं होगा तो घबराए नहीं क्योंकि वैज्ञानिको द्वारा इसके कई रिसर्च करें गए है जिससे पता चला है कि चिया के बीज कब्ज में शरीर को कोई भी हानि नहीं पहुचाते हैं।

2.चिया के बीज खाएं और शुगर को करें कन्ट्रोल- 

Eat chia seeds and Control sugar in Hindi

चिया के बीज ब्लड शुगर को कम करने में बहुत फायदेमंद होता हैं,चिया के बीज को उन खाद्य पदार्थो में से एक माना जाता हैं जो डाईबेटिस के उपचार के लिए बहुत उपयोगी होता हैं।चिया के बीज में ओमेगा-3 फेटी पाया जाता जो मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी होता हैं।

3.चिया के बीज खाएं और वजन को कम करें-

Eat Chia seeds and Lose Weight in HindiWeight lose

बहुत सारे लोग अपने वजनदार शरीर से परेशान होते हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं, अगर आप भी वजनदार शरीर से परेशान हैं तो आज ही चिया सीड्स का सेवन करना शुरू कर दे।क्योंकि चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं जो लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता हैं।

4.चिया बीज के फायदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में-

Benefits of Chia seeds reduce cholesterol

चिया के बीज कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मददगार होते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फेटी पाया जाता हैं,यह रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता हैं।पोषण और आहार विज्ञान अकादमी ने भी इसकी पुष्टि की हैं यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता हैं।क्योंकि जैसा कि हम जानते हैं इसमें बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया हैं जो कि रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल दोनों के स्तर को कम करने में मददगार होता है इसलिए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो रोज चिया बीज का सेवन करें।


चिया बीज के अन्य और फायदे-

Other Benefits Chia Seeds in Hindi

1.चिया सीड्स का सेवन करने से अच्छी नींद आती हैं क्योंकि इसमें सेरोटोनिन व मेलेटोनिन हार्मोंस पाये जाते हैं जो नींद के लिए बहुत जरुरी होते हैं।

2.चिया में पाये जाने वाला ओमेगा-3 फेटी हमारे शरीर की त्वचा के लिए फायदेमंद होता हैं।यह त्वचा के सूखेपन को कम करता है और त्वचा को कोमल सुंदर बनाये रखता हैं।

3.चिया के बीज हदय रोगियों के लिए फायदेमंद होता हैं।

4.चिया के बीज मूड को अच्छा बनाये रखते हैं।इसका नियमित सेवन करने से आप अपने मूड को अच्छा बनाये रख सकते हैं।

5.जिन लोगों के शरीर में प्रोटीन की कमी हो वो चिया के बीज का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें 19% प्रोटीन पाया जाता हैं।


चिया के बीज के नुकसान-

Chia Seeds ke Nuksan in Hindi

1.जैसा कि हम जानते है चिया के बीज में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है,अधिक फाइबर का सेवन करने से पेट की समस्या हो जाती है इसलिए चिया का सेवन कम मात्रा में अधिक पानी मिलाकर करें।

2.चिया के बीज को अधिक खाने से शरीर में  एलर्जी होने का डर रहता हैं जैसे खुजली, उल्टी, सूजन आदि समस्याएं हो सकती हैं।

3.चिया के बीज में बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फेटी पाया जाता हैं जो नेचुरल ब्लड थिनर के रूप में भी काम करता हैं तो यदि आप खून को पतला करने वाली दवा ले रहे हो तो इसका सेवन न करें।

4.अत्यधिक चिया का सेवन करने से आपको दस्त भी लग सकते क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाये जाते हैं।

5.यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के मरीज है तो चिया सीड्स का सेवन न करें।

इस लेख में चिया के बीज के फायदे और नुकसान के बारे में बेहतर जानकारी देने की कोशिश की गई हैं आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका जीवन सुखी व हेल्दी रहें।इसी तरह स्वास्थ्य सम्बंधित नई-नई जानकारियों के लिए INDIA HEALTH GURU को सब्सक्राइब करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here