raw papaya

ज्यादातर लोग पका हुआ पपीता ही खाते हैं,कच्चे पपीते का हमारे मन में कभी ख्याल ही नहीं आता हैं या कच्चे पपीते को देखकर खाने का मन ही नहीं करता हैं।लेकिन जब आपको कच्चे पपीते के सेवन से शरीर में होने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में पता चलेगा तो आप कच्चे पपीते का सेवन करना पसंद करने लगोगे।अगर आप अपने सेहत को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं तो आपको यह जान लेना बहुत जरूरी हैं की कच्चा पपीता आपको सेहतमंद बनाने के लिए कितना फायदेमंद होता हैं।आइए जानिए कच्चा पपीता खाने से सेहत में होने वाले फायदे।

 

 

कच्चा पपीता खाने से सेहत में होने वाले फायदे

Health benefits of eating Raw Papaya in Hindi

शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाये
Increase immunity in the body

Immunity
कच्चे पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए,विटामिन सी,विटामिन ई पाये जाते हैं जो शरीर में इम्युनिटी मजबूत बनाते हैं।जिससे हमारा शरीर बीमारियों से संक्रमित होने से बचे रहता हैं।कच्चा पपीता शरीर को वायरस से होने वाले संक्रमण में भी बचाव करता हैं और जिससे सर्दी, जुकाम से छुटकारा मिलता हैं।

कच्चे पपीते का सेवन पेट सम्बंधित समस्याओं में   फायदेमंद Consumption of Raw Papaya is beneficial in stomach related problems

जैसे पका हुआ पपीता पेट की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं ठीक उसी तरह कच्चा पपीता पेट के रोगों के लिए फायदेमंद होता हैं।कच्चा पपीता पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखता हैं और पेट सम्बंधित समस्याओं जैसे पेट दर्द,पेट में गैस का बनाना,अपच में राहत दिलाता हैं।इसलिए कच्चे पपीते का सेवन करें और पेट सम्बंधित समस्यओं से छुटकारा पाए।


 

Papaya

कच्चा पपीता खाए गठिया और जोड़ों की समस्याओं को भगाए-Eat Raw Papaya to relieve arthritis and joint problems

कच्चे पपीते का सेवन गठिये व जोड़ों की समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता हैं।कच्चा पपीता गठिया में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने में बहुत मददगार होता हैं क्यूक़ि पपीते में एंटी-इंफ्लेमेटरी एन्जाइम पाया जाता हैं।पपीते में पेपेन व चयमोपपेन नामक दो प्रोटीन पाचन एंजाइम होते हैं जो गठिया में होने वाले सूजन को कम करने में बहुत मदद करते हैं।इसलिए गठिया में आराम पाने के लिए पपीते का सेवन करना बहुत जरूरी हैं।पपीते में मौजूद विटामिन्स व पैपिन शरीर को मजबूत बनाये रखता हैं और शरीर के जोड़ो में दर्द की समस्या में बहुत राहत दिलाता हैं।


 
कच्चे पपीते का सेवन डायबिटीज को कन्ट्रोल करनें में  फायदेमंद Consumption of raw papaya is beneficial in controlling Diabetes
डायबिटीज की समस्या में भी कच्चे पपीते का सेवन कुछ कम फायदेमंद नही हैं।क्योंकि यह खून में शुगर की मात्रा को कन्ट्रोल करने में मदद मरता हैं और आपके डायबिटीज को कन्ट्रोल करने में फायदेमंद होता हैं।

 

कच्चा पपीता खाए और मोटापा घटाए
Eat raw papaya and reduce Obesity

कच्चा पपीता मोटापे को घटाने में बहुत ही फायदेमंद होता हैं।जो लोग मोटापे व ज्यादा वजन से परेशान हैं उनके लिए कच्चा पपीता बहुत ही फायदेमंद होता हैं क्यूक़ि पपीते में फाइबर बहुत अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं।जो लंबे समय तक पेट में भूख का एहसास नहीं होने देता हैं और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता हैं।जिससे अत्यधिक भोजन करने से बचाव होता हैं और शरीर के मोटापे व वजन के बढ़ने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। कच्चे पपीते में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है,जो लोग डाइटिंग करना चाहते हैं उनके लिए कच्चे पपीते का सेवन बहुत फायदेमंद होता हैं।खराब पाचन के कारण शरीर मोटा और वजनदार हो जाता हैं इसलिए पपीता शरीर को फिट और हेल्दी बनाये रखने में बहुत ज्यादा उपयोगी हैं।

कच्चा पपीता करता है यूरिन इंफेक्शन से बचाव
Raw Papaya protects against Urin infection

कच्चा पपीता बहुत बड़ी गम्भीर समस्या यूरिन इंफेक्शन से बचाव करता हैं।कच्चे पपीते का डेली नियमित तरीके से इस्तेमाल करने से यूरिन इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं।


 
कच्चे पपीते के सेवन से करें कैंसर से बचाव

Avoid cancer by consuming Raw Papaya

कच्चे पपीते के बीज व पत्तियों का रस और पूरा पपीता ही कैंसर से बचाव करनें में बहुत मददगार होता हैं क्यूक़ि पपीते में बहुत सारे महत्वपूर्ण यौगिक होते हैं जो कैंसर से लड़ने की शक्ति देते है,पपीते में पाये जाने वाले लाइकोपीन,एंटीऑक्सीडेंट,बीटाकेरोटीन और कैरोटिनॉइड कैंसर के जोखिम को कम करने में बहुत फायदा होते हैं।
कच्चा पपीता हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।हमने इस लेख में कच्चे पपीते के सेवन से सेहत में होने वाले कुछ फायदो के बारे में जानकारी देने की कोशिश की हैं आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका जीवन सुखी व हेल्दी रहें।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here