Women's hair loss is caused by stress and

आज के समय में बालों का झड़ना या टूटना एक आम बात हो गयी है।बालों के झड़ने की समस्या से लगभग हर कोई परेशान रहता है।बालो के झड़ने से हम गंजे दिखने लग जाते है ।इसका सीधा प्रभाव हमारे पर्सनाल्टी पे पड़ता है।हर कोई अपने बालों की केअर इसलिए करता ताकि उसकी पर्सनाल्टी या लुक अच्छी दिखे। आज के समय में हमारा खान-पान व रहन-सहन कुछ ऐसा हो चुका है की बहुत कम उम्र के लोग भी इस बाल झड़ने की या टूटने की  समस्या से बहुत परेशान रहते है। बाल झड़ने की समस्या से महिला-पुरूष दोनों ही परेशान रहते है।

हमारे शरीर में जितने भी परिवर्तन होते है वो जरूर किसी न किसी कारण ही होते है।शरीर में होने वाले परिर्वतन में हमारे रहन-सहन और खान-पान से ही मुख्य असर पड़ता है।बाल झड़ना एक आम बात हो गयी इस समस्या से आपको परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे इस बाल झड़ने की समस्या के कारण और आसान घरेलू उपाय जिससे आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा लेंगे।

बालों के झड़ने की समस्या के कारण व उपाय जानने से पहले  आपको ये जानना बहुत जरूरी है की बाल झड़ना या टूटना क्या है।


बालों का झड़ना या गंजापन क्या है?What is hair loss or baldness?

जब भी हम कंघी करते है या बालों में हाथ फेरते है तो अगर आपको बाल गिरते हुवे दिखाई दे तो इसे बालों का झड़ना कहते है और बालों के झड़ने व टूटने से ही गंजेपन की सुरवात होती है। सामन्यतः हमारे सिर से प्रतिदिन 50-100 गिरते या झड़ते है। अगर आपको लगता है की आपके बाल 50-100 से ज्यादा गिर रहे है तो समझ जाओ की अब गंजा होने की सुरुवात हो सकती है। सुरुवात में पूरे बाल नही गिरते आपको सिर में जगह-जगह में गंजापन दिख सकता है।


बाल झड़ने के कारण-Causes of hair loss

जैसा की हमने आपको बताया बाल झड़ने के कारण हमारा खान-पान और रहन-सहन होता है।दोस्तों आज हम आपको बाल झड़ने के कुछ मुख्य कारणों के बारे बताने की कोशिश करेंगे।

1.महंगे तेल ,शेम्पू,कन्डीशनर के इस्तेमाल के कारण-      expensive oils, shampoos, conditioners

Due to the use of expensive oils, shampoos, conditioners 

 आज के समय में हमने अपनी ऐसी आदत बना ली कैमिकल वाले शेम्पू व तेल लगाएं बिना हमसे रहा नही जाता। हम अपने बालों को घना और मजबूत रखने के लिए इनका इस्तेमाल करते है।खासतौर पे ज्यादातर महिलाएं बालों को घना और मजबूत रखने के लिए शेम्पू कन्डीशनर का खूब इस्तेमाल करती है।लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है जिस भी शेम्पू कन्डीशनर, या तेल का इस्तेमाल हम कर रहे है ये बहुत सारे कैमिकल को मिला के त्यार किये जाते है जो हमारे बालों के लिए बहुत ही हानिकारक है ,इनका इस्तेमाल करने से ये कैमिकल सीधे हमारे बालों के जड़ो को नुकसान पहुचाता है जिससे हमारे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और ये सिर की त्वचा पे भी गलत असर करता है। जिससे हमारे बाल झड़ने या टूटने लगते है।

आजकल हम इस कैमिकल युक्त तेल या शेम्पू कन्डीशनर इस्तेमाल अपने बच्चों पे खूब कर रहे जिससे आपने देखा होगा हमारे बच्चे कम उम्र में ही गंजेपन के शिकार हो जाते है या बहुत कम उम्र में ही बच्चों के बाल सफेद हो जाते है ।दोस्तों जितना हो सके इन कैमिकलों से अपने बच्चों को दूर रखें।


2.शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण-

Due to lack of protein in the body

अगर आप कम मात्रा में प्रोटीन लेते है तो इसका असर आपके बालों पे पड़ता है। हम अपने बिजी शेड्यूल में इतना खो जाते है की पर्युक मात्रा में प्रोटीन नही ले पाते जैसा मिला खा लेते है।हमारे बालों का निर्माण केरेटिन नामक प्रोटीन से होता है।अगर आपके शरीर में केरेटिन नामक प्रोटीन की कमी हो तो आपके बाल झड़ सकते है क्युकि केरेटिन बालों का विकास व पोषण करता है।अगर आप आपके शरीर मे प्रोटीन की कमी है तो आपको प्रोटीनयुक्त खाद्य प्रदार्थों जैसे-अंडा, मछ्ली, बादाम,प्रोटीनयुक्त दालें आदि  का सेवन करना बहुत जरूरी है।


3.मानसिक तनाव बढ़ने के कारण-Causes of increased mental stressmental stress

हमारा जीवन दुखों से भरा जीवन होता है ।हमारे जीवन डेली कोई न कोई समस्या आती रहती है ,किसी भी बढ़ी समस्या के कारण हम परेशान हो जाते है और उस समस्या के बारे में बहुत सोचने लगते है। ये समस्याएं जैसे अपने पिर्यजन की म्रत्यु होना,अचानक नोकरी खो देना, या कोई बहुत बड़ी समस्या ,इनका असर सीधे हमारे दिमाग मे पड़ता है और हमारे दिमाग में बहुत तनाव आ  जाता जिससे हमारे बाल झड़ या गिर सकते है।


4.हार्मोन्स बदलाव के कारण पुरुषों के सिर के बीच में  गंजापन –Baldness in the middle of men’s head due to hormonal changes 

 अक्सर आपने ज्यादातर ऐसे पुरुषों को देखा होगा जिनके सिर के बीच-बीच मे कम बाल होते है या सिर के  बीच में गंजे होते है,दोस्तों ऐसा हार्मोन्स के बदलाव के कारण भी हो सकता है।


5.आनुवंशिक कारण-

Genetic reasons

अगर आपके परिवार में माता -पिता या परिवार के किसी सदस्य के बाल झड़ते हो या कोई सदस्य गंजा हो तो ऐसे आपके बाल झड़ने की संभावना हो सकती है।


6.बीमारियों के कारण-

Due to illnesses

 बहुत सारी बीमारियों के कारण भी बाल झड़ते है।जैसे मुख्य बीमारिया हाइपोथायरायडिज्म,ल्यूपस रोग आदि बीमारियों के कारण बाल झड़ सकते है।

  • हाइपोथायरायडिज्म के कारण- यह हमारे गले में उपस्थित ग्रन्थि में जब विर्द्धि होती है तो होता है।इसमे ग्रन्थि बहुत अधिक थायरोइड हार्मोन्स का स्रावण करती है।यह ग्रन्थि जब नियमित रूप से अपना कार्य नही करती है तो इसके कारण बालों के झड़ने की समस्या सुरु होती है।
  • ल्यूपस रोग के कारण- ल्यूपस एक ऐसी बीमारी है इस बीमारी में शरीर अपने और बाहरी तत्वों में में अंतर समझ नही पाता है जिसके कारण ये  अपने शरीर के तत्वों को ही खत्म यानी नष्ट कर देता है।इसे ऑटोइम्यून बिमारी भी कहते है इस बीमारी के कारण बाल झड़ने की बहुत समस्या होती है।इस रोग में हमारे सिर के त्वचा  सूजन होता है जिससे बाल झड़ते हैं और गंजे होने की संभावना रहती है।

ये थे कुछ मुख्य कारण जिनसे हमें बाल झड़ने की समस्या होती है।इस समस्या के और भी बहुत सारे कारण होते है हमने आपको कुछ मुख्य कारण समझाने की कोशिस की है।आइये जाने इस बाल झड़ने या गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू और सस्ते उपाय।


बालों को झड़ने से रोकने के आसान घरेलू उपाय-

Easy home remedies to prevent hair loss

👉विटामिन और प्रोटीन का सेवन करें-

    Eat vitamins and proteins Protine

 हमारे शरीर को हेल्थी रखने के लिए विटमिन और प्रोटीन की आवश्यकता होती है ठीक इसी तरह बालों को मजबूत और घने ,सुंदर रखने के लिए विटामिन व प्रोटीन की जरूरत होती है,विटामिन में विटामिन सी व विटामिन डी की बहुत आवश्यकता होती है।इसलिए हमें अपने डेली खान-पान में ध्यान देना बहुत जरूरी है।इसके लिए हमें अपने भोजन में ऐसे पकवानों का सेवन करना चाहिए जिनमे विटामिन और प्रोटीन की अच्छी मात्रा हो।


👉अंडे से बालों को झड़ने से रोके-

 Prevent hair loss from eggsEggs

हम अंडे से बालों को झड़ने से बचाव कर सकते है। अंडे को बालों पे लगार और इसका खाने में सेवन करके दोनों तरह से अंडे का पूरा फायदा उठा सकते है।अंडे के पीले भाग,नींबू के रस, और जैतून के तेल का अच्छे से मिश्रण कर पेस्ट बना ले फिर इसे बालों में लगा ले और अच्छी तरह सूखने से जब अच्छे से सूख जाएं तो बालों को पानी से धो लें।यह एक ऐसा घरेलू इलाज है जिससे बालों को मजबूती मिलते है और बाल चमकदार हो जाते है।हम अंडे का सेवन खाने में भी कर सकते है अंडे में प्रोटीन की  बहुत अच्छी मात्रा होती है, जो बालों को झड़ने से बचाता है


👉तेल की मालिश से बालों को झड़ने से रोकें-

Prevent hair loss with oil massage

कुछ लोगों को लगता है की कहि तेल मालिश करके बाल गिर तो नही जायेंगे,इसलिये वो बालों को हाथ लगाने में भी डरते है और सोचते है कही जो बाल बचे है वो भी ना गिर जाएं। तेल मालिश करने से घबराने की जरुरत नही है,हमें डेली तेल मालिश करना चाहिए क्युकि जब हम तेल मालिश करते है तो बालों के रोम में रक्त का  प्रवाह बहुत अच्छा बढ़ता है और जिससे बालों के जड़ो को सक्ति मिलती है।जिससे बाल मजबूत हो जाते है। तेल मालिश हमें हमेशा नहाने के बाद जब बाल अच्छे से सूख जाये तो करनी चाहिए।

हम बालों में नारियल का तेल,बदाम का तेल ,आँवला का तेल,जैतून का तेल,अरंडी का तेल आदि और भी ऐसे तेल है जिनका इस्तेमाल बालों के तेल मालिश में कर सकते है।


👉आँवले से बालों को झड़ने से रोकें-

   Prevent hair fall from amla

आँवला एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।जैसे की हम जानते है विटामिन सी की कमी से बाल झड़ते है, तो दोस्तों आँवले का सेवन करने से हमारे शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होती है और आँवले के तेल से मालिश करके भी हम बालों को मजबूत और सुंदर बना सकते है। आँवला खाने व लगाने दोनो तरह से हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद फल हैं।


👉दही और नींबू से बालों को झड़ने से रोकें-

 Curd and Lemon Prevent Hair Loss

दही और नींबू का पेस्ट बालों को झड़ने से रोकने में बहुत सहायक होता है।एक बर्तन में दही और नींबू के रस को अच्छे से मिलाकर इसका पेस्ट बना ले इसके बाद इसे बालों में लगा ले ,लगाने के बाद अच्छे से सूखने दे और बाद में पानी से धो लें। इसका पेस्ट कन्डीशनर की तरह काम करता है।ये हमारे सिर में जो सफेद फफूंदी यानी डैन्ड्रफ से छुटकारा देता है।डैन्ड्रफ से बाल बहुत गिरते है और ये पेस्ट डैन्ड्रफ को भगाने में बहुत काम आता है।दही और नींबू का पेस्ट बालों के लिये बहुत फायदेमंद है। बालों को झड़ने से रोकने के लिये इसका इस्तेमाल जरूर करें।

ये थे कुछ बालों को झड़ने के कारण और उन्हें रोकने के कुछ आसान और सस्ते घरेलू उपाय।एक सलाह और अपने बच्चों को सारे कैमिकल प्रदार्थों के इस्तेमाल से जितना दूर हो सकें उतना दूर रखें।

अस्वीकरण:सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है।यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें,INDIA HEALTH GURU इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here