मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ, इमोशनल डिस्टेंस घटाओ'

'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ, इमोशनल डिस्टेंस घटाओ'
नई दिल्ली:आज सुबह 11 बजे मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने देशवासियों को अपने मन की बात रखते हुवे कहा कि मेरे कुछ फैसलों की वजह से आपके जीवन में परेशानी आ गयी हैं,खास तौर पे गरीबों को सबसे ज्यादा दिक्कते हुई हैं।नरेंद्र मोदी ने कहा मुझे मालूम हैं कुछ लोग मेरे इस फैसले से नाराज भी होंगे और कहा लेकिन कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हमारे पास लॉक डाउन के सिवा दूसरा और कोई रास्ता नहीं हैं।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ये लॉक डाउन आपको बचाए रखने के लिए बहुत जरूरी हैं।


प्रधानमंत्री ने लॉक डाउन से होने वाली परेशानियों के लिए मांगी माफी!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से लॉक डाउन में लिए गए कड़े फैसलों के लिए माफी मांगी और कहा इन फैसलों की वजह से आपके डेली जीवन में बहुत परेशानियां आ रही हैं,खासतौर पे गरीबों को बहुत ज्यादा दिक्कते उठानी पड़ रही हैं।प्रधानमंत्री ने कहा में आपकी इन समस्याओं को समझ सकता हूं और इसके लिए मैं आप सब से माफी मांगता हूं।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से कहा COVID 19 से लड़ने में हमें बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा हैं और उन्होंने कहा वैश्विक बीमारी कोरोना वायरस को हराने के लिए पूरे देशवासियों का साथ चाहिए।


लॉक डाउन के नियमों को नहीं मानने वाले कुछ लोग अपने व दूसरों के जिंदगी से खिलवाड़ कर रहें हैं!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कुछ लोग लॉक डाउन के नियमों का पालन नहीं कर कर रहे हैं जो की सही नहीं हैं,प्रधानमंत्री ने कहा की मैं समझ सकता हु कोई जान बूझकर काननू नही तोड़ना चाहता है,लेकिन कुछ लोग है जो ऐसा कर रहे हैं।प्रधानमंत्री ने ऐसे लोगों के लिए कहा जो लोग लॉक डाउन के नियमों पालन नही कर रहे हैं ,तो ऐसे में फिर इस बीमारी का पालन करना मुश्किल हो जाएगा।उन्होंने कहा लॉक डाउन का पालन नहीं करने वाले लोग अपने व दुसरों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से लड़ रहे सारे देश के कर्मचारियों का धन्यवाद किया,स्वास्थ्यकर्मियो का स्पेशल धन्यवाद किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों का धन्यवाद तो किया ही साथ में उन्होंने कहा इस कठिन समय में काम करने वाले कर्मचारी जो अपने सेवाएं प्रदान कर रहें उनका में बहुत आभारी हूं और उनको मै धन्यवाद करता हूं।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वास्थ्य कर्मचारियों का बार-बार धन्यवाद किया और पीएम ने कहा कि डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाफ से हमें सीखने की जरूरत है।पीएम ने कहा कि कोरोना को हराने वाले साथियों से हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है।



प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से ठीक हुवे लोगों से की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से ठीक हुवे लोगों से बात की और देशवासियों के सामने उनकी मन की बातों को रखा और लोगों के मन में इस वायरस से लड़ने के लिए आत्मविश्वास जगाया।प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री ने कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों से भी बात की और डॉक्टरों ने कहा की वे मरीजों की सेवा के लिए 24 घन्टे पूरे मन से मरीजों का इलाज कर रहे हैं।प्रधानमंत्री ने आचार्य चरक की पंक्तियों की चर्चा करते हुए कहा.. कि जो बिना किसी भौतिक कामना के मरीजों की सेवा करता है, वही सच्चा और सबसे बढ़िया डॉक्टर है. पीएम ने कहा कि वे सभी नर्सों को सैल्युट करते हैं जो अतुलनीय निष्ठा के साथ मरीजों की सेवा कर रहे हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा 'सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ, इमोशनल डिस्टेंस घटाओ'
प्रधानमंत्री ने कहा की मैंने लोगों को सोशल डिस्टेंस को जितना हो सके बढ़ाने लिए कहा हैं,लेकिन उन्हें इमोशनल डिस्टेंस को घटाना होगा और वो अपने सगे-संबंधियों, पुराने दोस्तों, परिचितों से बात करें।प्रधानमंत्री मंत्री ने कहा की यह समय एक-दूसरे का साथ देने का समय हैं इस समय हम सोशल डिस्टेंस को थोड़ा बढ़ाकर और इमोशनल डिस्टेंस को घटाकर लोगों की मदद के लिए आगे आये,जरूरतमंदों की मदद करें और देश को इस वैश्विक महामारी से बचाए।

PM Narendra Modi will do 'Mann Ki Baat' on 'Corona Virus' at 11 am today

Coronavirus:PM नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे 'कोरोना वायरस' पर करेंगे 'मन की बात'


नई दिल्ली:देश भर में लॉक डाउन के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस मुश्किल समय में अपना मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' पर लोगों के मध्य अपने विचार रखेंगे।


आज लोगों के मन में कोरोना वायरस का डर बैठा हुआ,इस मुश्किल घड़ी में लोगों को आत्मविश्वास की बहुत आवश्यकता हैं।ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह कार्यक्रम कारगर हो सकता हैं।


कल देर रात प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके बताया आज के कार्यक्रम के बारे में…
 नरेंद्र मोदी हमेशा अपने आगे होने वाले कार्यक्रम हो या योजनाएं हो हमेशा पूरे देशवासियों को सोशल मीडिया के माध्यम से सतर्क कर देते हैं।ऐसे ही  कल देर रात 23:12 पे प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा ……Tomorrow's episode will be focused on the situation prevailing due to COVID-19

To fight the corona virus, PM Narendra Modi created PM-CARES fund, appealed to the countrymen to contribute to PM-CARES fund

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए PM नरेंद्र मोदी ने बनाया PM-CARES फंड,देशवासियों से PM-CARES फंड में अंशदान के लिए के लिए की अपील!
PM narendra modi
नई दिल्ली:आज पूरे देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से देश की अर्थव्यवस्था में भूचाल आ चुका हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश भर में लॉक डाउन किया गया हैं।जिससे देश की अर्थव्यवस्था और भी कमजोर हो चुकी हैं।केंद्र और राज्य सरकार इस लॉक डाउन को सफल बनाने में लगी हुई हैं।


लॉक डाउन के चलते इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस के संकट से लड़ने के लिए PM-CARES फंड बनाया गया हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम अपने एक ट्वीट में देश वासियो से दान देने की अपील की हैं।नरेंद्र मोदी ने ट्विट में दान देने का तरीका बताया और उन्होंने कहा यह फंड का उपयोग कोरोना जैसी कई और परिस्थितियों से लड़ने व जरूरत मन्दो को राहत पहुचाने का एक जरिया बनेगा।


आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले पूरे ट्वीट में लिखा..
देशभर से लोगों ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने की इच्छा जाहिर की है।इस भावना का सम्मान करते हुए Prime Minister's Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations Fund का गठन किया गया है।स्वस्थ भारत के निर्माण में यह बेहद कारगर साबित होगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थोड़ी देर बाद दूसरा ट्वीट करते हुवे लिखा…
देशवासियों से मेरी अपील हैं कि वे कृपया PM-CARES फंड में अंशदान के लिए आगे आएं।इसका उपयोग आगे भी इस तरह की किसी भी आपदा की स्थिति में किया जा सकता हैं इस लिंक में फंड के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण दिए गए हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा ट्वीट करते हुवे कहा…
PM-CARES फंड माइक्रो डोनेशन को भी स्वीकार करता है।यह आपदा प्रबन्धन क्षमताओं को मजबूत करेगा,साथ ही नागरिकों की सुरक्षा पर रिसर्च को प्रोत्साहित करेगा।आइए,अपनी भावी पीढ़ियों के लिए हम भारत को स्वस्थ और समृद्ध बनाने में कोई कसर का छोड़े।


इस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पूरे भारतवासियों को PM-CARES फंड में दान के लिए अपील की,उन्होंने कहा कोई इस फंड में अपना योगदान दे सकता हैं।इस फंड में छोटी सी छोटी राशि भी ली जाएगी।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ट्वीट के थोड़ी देर बाद सुपरस्टार अक्षय कुमार ने इस फंड में 25 करोड़ दान देने की बात कही जो इस संकट में बहुत राहत देने  वाली धन राशि हैं।


सुपरस्टार अक्षय कुमार का ट्वीट...


Bill Gates donated the most to the tune of Rs 700 crore to fight the corona virus, know who donated more than Bollywood superstars Salman Khan and Akshay Kumar!

Coronavirus COVID 19 से लड़ने के लिए इस मशहूर बिज़नेसमैन ने सबसे अधिक 700 करोड़ रुपये किए दान,जानिए बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान और अक्षय कुमार के अलावा किसने कितना किया दान!
आज पूरे विश्वभर में Coronavirus की दशहत फैली हुई हैं।इस वायरस के चपेट में पूरे विश्वभर में हजारों लोगों की जान जा चुकीहैं।हमारे देश भारत में भी हर दिन Coronavirus से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ते ही जारी हैं और घटने का नाम ही नहीं ले रही हैं।इस बीमारी से लड़ने में पूरी दुनियां के देश अपने-अपने तरह से प्रयास में लगे हुवे हैं।



भारत में Coronavirus के संक्रमण को रोकने के लिये 21 दिन का लॉक डाउन किया गया हैं।आज इस महामारी से लड़ने के लिए पूरे देश वासियों को एकजुट होने की बहुत जरूरत हैं।इस महामारी में कई अमीर बिज़नसमैन,बॉलीवुड स्टार और भी कई बड़े नाम जिन्होंने करोड़ो रूपये दान किये।आइये जाने ऐसे महान दानवीर लोगों के बारे जिन्होंने इस मुश्किल समय में मिलकर देश का साथ दिया।

बिल गेट्स ने किए सबसे ज्यादा 700 करोड़ रुपये का दान
बिल गेट्स दुनियाभर में सबसे अमीर बिज़नसमैन के नाम से जाने जाते है।उन्होंने पूरे विश्व को इस महामारी से बचाने के लिए 700 करोड़ दान किये जिससे वैक्सीन का निर्माण किया जा सके।

एप्पल मोबाइल कंपनी के CEO टिम कुक ने किए 10 मिलियन डॉलर दान


एप्पल मोबाइल कंपनी के CEO टिम कुक एक बेहतरीन बिज़नेसमैन माने जाते हैं साथ ही वह एक बहुत दयालु इंसान भी हैं,जो हमेशा ऐसी परिस्थितियों में मदद करते नजर आते हैं।उन्होंने कोरोना से लड़ने के लिए 10 मिलियन डॉलर की मदद की जो करीब 75 करोड़ भारतीय मुद्रा के बराबर हैं।

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार ने किए 25 करोड़ रुपये दान
बॉलीवुड खिलाड़ी माने जाने वाले अक्षय कुमार जो हमेशा देश हित में अपना योगदान देते रहते हैं जिन्होंने इस महामारी से लड़ने के लिए 25 करोड़ रुपये दान किए।

साउथ के सुपरस्टार "बाहुबली" प्रभास ने किए 4 करोड़ दान
साउथ के सुपरस्टार "बाहुबली" नाम से जाने प्रभास ने 4 करोड़ रुपये दान किये।प्रभास ने PM रिलीफ़ फंड को 3 करोड़ की राशि दान की और 50-50 लाख रुपये आंध्रप्रदेश व तेलंगाना के मुख्यमंत्री रिलीफ़ फंड को दान किये।

दबंग सलमान खान ने किया मास्को का वितरण


बॉलीवुड के दबंग सलमान खान हमेशा मदद के लिए आगे आते हैं,इन दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सलमान खान महाराष्ट्र में कई जगहों पे मास्क का वितरण करते नजर आए।

अन्य बड़े सेलेब्स ने दिया दान
कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए बॉलीवुड से लेके टॉलीवुड के बड़े-बड़े स्टार दान करते नजर आ रहे हैं।पवन कल्याण ने 2करोड़,महेश बाबू ने1करोड़,चिरंजीवी ने1करोड़,जूनियर एनटीआर ने 75 लाख,कपिल शर्मा 50 लाख,हंस राज ने 50 लाख,रितिक रोशन ने20 लाख,अल्लू अर्जुन ने 25 लाख,नितिन ने20 लाख,निर्देशक सुकुमार ने 10लाख,करन जौहर,आयुष्मान, एकता कपूर,सोनम कपूर बहुत ऐसे सेलेब्स हैं जो मदद करने के लिए आगे आये हैं।



Coronavirus Helpline Numbers:स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी लोगों की मदद के लिए जारी किए Coronavirus Helpline Numbers जिनका पता होना बहुत जरूरी हैं आपके लिए!

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी लोगों की मदद के लिए जारी किए Coronavirus Helpline Numbers जिनका पता होना बहुत जरूरी हैं आपके लिए!
Coronavirus Helpline Numbers

नई दिल्ली,Coronavirus Helpline Numbers:आज पूरे दुनियाभर में Coronavirus तेजी से फैलते जा रहा हैं और हर दिन Coronavirus से पीड़ित लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रहीं हैं।तेजी से फैलते हुवे कोरोना वायरस को रोकने के लिये आज देश भर में प्रधानमंत्री द्वारा 21 दिनों का लॉक डाउन किया गया हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा लिया गये इस फैसले से आम लोगों को बहुत सारी परेशानियों का सामना भी करना पढ़ रहा हैं,लेकिन अगर पूरे देश को बचाना हैं तो हमें 21 दिनों के लॉक डाउन का पालन करना बहुत जरूरी हैं।इस लॉक डाउन के चलते स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी लोगों के मदद के लिए Coronavirus Helpline Numbers जारी किए है,जो हमारे पूरे देश को बचाने के लिए बहुत जरूरी हैं ।भारत को इस Coronavirus के चपेट से बचाने के लिए व इस देश के एक सच्चे नागरिक के तौर पे आपको Coronavirus Helpline Numbers पता होना बहुत जरूरी है।



हम आपको अलग-अलग राज्यों के Coronavirus Helpline Numbers के बारे में बताने जा रहें हैं,जो स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जनता की मदद के लिए जारी किए हैं।
Coronavirus Helpline Numbers


National Helpline Number: 91-11-23978046
National Helpline Toll Free Number:1075

दिल्ली
Coronavirus Helpline Number:011-22307154

उत्तर प्रदेश 
Coronavirus Helpline Number:18001805145

बिहार
CoronavirusHelpline Number:104

गोवा
Coronavirus Helpline Number:104

महाराष्ट्र
Coronavirus Helpline Number:020-26127394

उत्तराखंड
Coronavirus Helpline Number:104

चंडीगढ़
Coronavirus Helpline Number:9779558282

हरियाणा
Coronavirus Helpline Number:8558893911

हिमाचल प्रदेश
Coronavirus Helpline Number:104

आंध्र प्रदेश
Coronavirus Helpline Number:08662410978

अरुणाचल प्रदेश
Coronavirus Helpline Number:9436055743

असम
Coronavirus Helpline Number:6913347770

गुजरात
Coronavirus Helpline Number:104

छत्तीसगढ़
Coronavirus Helpline Number:077122-35091

कर्नाटक
Coronavirus Helpline Number:104

झारखंड
Coronavirus Helpline Number:104

केरल
Coronavirus Helpline Number:0471-2552056

मध्यप्रदेश
Coronavirus Helpline Number:0755-2527177

मेघालय
Coronavirus Helpline Number:108

मनिपुर
Coronavirus Helpline Number:3852411668

मिज़ोरम
Coronavirus Helpline Number:102

नागालैंड
Coronavirus Helpline Number:7005539653

ओड़िशा
Coronavirus Helpline Number:9439994859

पंजाब
Coronavirus Helpline Number:104

सिक्किम
Coronavirus Helpline Number:104

राजस्थान
Coronavirus Helpline Number:0141-2225624

तमिलनाडु
Coronavirus Helpline Number:044-29510500

त्रिपुरा
Coronavirus Helpline Number:0381-2315879

तेलांगना
Coronavirus Helpline Number:104

पश्चिम बंगाल
Coronavirus Helpline Number:3323412600

अंडमान एंड निकोबार आइलैंड्स
Coronavirus Helpline Number:03192-232102

दादर और नागर हवेली & दमन एंड ड्यू
Coronavirus Helpline Number:104

पुडुचेरी
Coronavirus Helpline Number:104

जम्मू
Coronavirus Helpline Number:01912520982

कश्मीर
Coronavirus Helpline Number:01942440283

लद्दाख
Coronavirus Helpline Number:01982256462

लक्षद्वीप
Coronavirus Helpline Number:104




चीन पर सटीक भविष्यवाणी करने वाले माइकल लेविट ने अपने एक बयान में बताया कब खत्म होगा कोरोना वायरस¡ Michael Levitt, who made an accurate prediction on China, told in a statement when the corona virus will end

चीन पर सटीक भविष्यवाणी करने वाले माइकल लेविट ने अपने एक बयान में बताया कब खत्म होगा कोरोना वायरस¡

Michael Levitt, who made an accurate prediction on China, told in a statement when the corona virus will end
Michael Levitt,

आज पूरी दुनियां कोरोना वायरस के चपेट में हैं।इस वायरस को हराने में पूरी दुनियाभर के सक्तिशाली देशों ने इसके आगे अपने घुटने टेक दिए हैं।कोरोना वायरस से पूरी दुनियाभर में लगभग 20000 से ज्यादा मोतें हो चुकी हैं और लगभग 500000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।इस वायरस से लड़ने के लिए सारे देश अपने-अपने तरह से तरीके अपना रहें हैं।


वैसे तो कोरोना वायरस के कहर से हर कोई डरा है,लेकिन एक खबर जो सामने आई हैं बहुत राहत देने वाली हैं"हर कोई जानता हैं की चीन का वुहान शहर जहा सबसे पहले इस वायरस के होने की पुष्टि हुई,जहा इस वायरस ने सबसे पहले इंसानी जान ली।चीन में जब इस वायरस ने अपना आतंक मचा रखा था तब स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में संरचनात्मक जीव विज्ञान के प्रोफेसर और जैव भौतिक विज्ञानी माइकल लेविट,जो संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के सदस्य हैं,माइकल लेविट ने कोरोना वायरस को लेकर एक निजी अखबार के माध्यम से भविष्यवाणी की थी उन्होंने कहा था "चीन में कोरोना वायरस को लेकर 80000 से ज्यादा मामले सामने आएंगे और तो वही इस वायरस से 3250 लोगों की मोतें होगी और यह बीमारी महामारी के तौर पर फैलेगी।"
             
लेविट की यह भविष्यवाणी सच हुई और चीन में 16 मार्च तक कोरोना संक्रमित लोगों के कुल 80298 मामले सामने आये और 3245 तक लोगों की मोतें हुई।इस भविष्यवाणी से ही हम अंदाजा लगा सकते हैं की माइकल लेविट की कही हुई बातें कितनी सच  हुई हैं।
Michael Levitt,
अब उन्होंने एक और भविष्यवाणी की जो इस विकट परिस्थिति में बहुत राहत देने वाली हैं ''माइकल लेविट ने कहा सोशल डिस्टेंसिंग ने दुनिया को एक बूस्टर दिया है हमें कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने की आवश्यकता हैं लेकिन अब सब ठीक होने जा रहा हैं फिलहाल मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही हैं लेकिन जल्द ही इसमें सुधार होगा और दुनिया से कोरोना का संकट दूर होगा।"


देखा जाए तो सोशल डिस्टेंसिंग से ही इस बीमारी का सामना किया जा सकता हैं भारत में भी अब तक 700 से ज्यादा लोग संक्रमित जो चुकें हैं,65 से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं लेकिन वही 17 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

Featured Post

मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ, इमोशनल डिस्टेंस घटाओ'

'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस ...