जानिए किशमिश खाने से सेहत को होने वाले 7 जबरदस्त फायदे Know the 7 tremendous benefits of health by eating Raisins in Hindi

जानिए किशमिश खाने से सेहत को होने वाले 7 जबरदस्त फायदे

Know the 7 tremendous benefits of health by eating Raisins in Hindi



Raisins


किशमिश एक ऐसा स्वादिष्ट व गुणकारी ड्राई फ्रूट हैं।जो अंगूर को सुखाकर बनाया जाता हैं।यह आकार में तो बहुत छोटा होता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं?यह छोटा सा ड्राई फ्रूट हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं।किशमिश पोषक तत्वों से भरा हुआ फल हैं,इसमें फाइबर, कैल्शियम,आयरन इत्यादि भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।बहुत सारे पकवानों, खीर,मिठाई व शेक इत्यादि को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस ड्राई फ्रूट का उपयोग किया जाता हैं।


    किशमिश अपने स्वाद के लिए तो बहुत ज्यादा जाना जाता है।लेकिन यह हमारे शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा काम आता हैं। किशमिश एक ऐसा फल हैं,चाहे गर्मी का मौसम हो या चाहे ठंडो का मौसम दोनो ही मौसम में ये फल हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं।आइये जानिए किशमिश खाने से सेहत को होने वाले 7 जबरदस्त फायदे।





किशमिश खाने से सेहत को होने वाले 7 जबरदस्त फायदे

7 tremendous benefits to health by eating Raisins in Hindi


1.पाचन शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद-
Beneficial in increasing digestive power in Hindi
         कमजोर पाचन शक्ति वाले लोगों के लिए किशमिश बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं।क्यूक़ि किशमिश में उचित मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन की क्रिया को बढ़ाने या सन्तुलित करने में सहायता करते हैं।शरीर में सबसे ज्यादा बीमारियां पाचन तंत्र के खराब होने के कारण ही होती हैं।इसलिए डेली किशमिश का सेवन करने से पाचन से सम्बंधित बीमारियों से भी बचा जा सकता हैं।



2.किशमिश हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद-
Raisins are beneficial in high blood pressure in Hindi

high blood pressure


            किशमिश हाई ब्लड प्रेशर में बहुत ही फायदेमंद होता हैं क्यूक़ि किशमिश में पोटेशियम तत्व पाया जो हमें हाइपरटेंशन से बचाता हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता हैं।इसलिए ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करने के डेली किशमिश का सेवन करना बहूत   जरूरी हैं।

3.एनीमिया बीमारी में फायदेमंद-
Beneficial in anemia disease in Hindi



anemia disease

        एनीमिया बीमारी से परेशान लोग किशमिश का सेवन करके एनीमिया से राहत पा सकते हैं।हमारे शरीर में अगर आयरन की कमी हो जाये तो हमें एनीमिया बीमारी से पीड़ित होना पड़ सकता हैं।किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में होता हैं इसलिए किशमिश एनीमिया से बचाव करने में बहुत ज्यादा लाभकारी होता हैं।

4.किशमिश शरीर को बनाये रखता हैं ऊर्जावान-
Raisins keep the body energetic in Hindi



Raisins keep the body energetic

         
 जो लोग दिन भर अत्यधिक शारीरिक काम करते हैं उनको दिन भर ऊर्जा की बहुत ज्यादा जरूरत होती हैं ऐसे लोगों के लिये किशमिश बहुत फायदेमंद होता हैं।क्यूक़ि किशमिश में विटामिन Bकार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं जो ऊर्जा के बहुत अच्छे स्रोत हैं।ये शरीर की कमजोरी दूर करते हैं और शरीर को ऊर्जावान बनाये रखते हैं।


5.किशमिश आँखों को स्वस्थ बनाए रखने में फायदेमंद-
Raisins are beneficial in keeping the eyes healthy in Hindi

Raisins are beneficial in keeping the eyes healthy

       
किशमिश आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।ये आँखों की रोशनी तेज करने में मदद करता हैं क्यूक़ि किशमिश में पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स नामक तत्व बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता हैं और आँखों को स्वस्थ बनाये रखता हैं।

6.किशमिश हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद-
Raisins are beneficial in strengthening bones in Hindi
         किशमिश कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने व जोड़ो के दर्द को भगाने में बहुत फायदेमंद होता हैं क्यूक़ि किशमिश में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं जो हड्डियों को मजबूत व स्वस्थ बनाए रखने के लिए मुख्य तत्व होता हैं।

7.किशमिश खाएं और वजन बढ़ाये-
Eat raisins and gain weight in Hindi

Eat raisins and gain weight

        
  किशमिश हमारे शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत मददगार होता हैं।अगर आपका वजन कम हैं और आप हमेशा अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं तो इसके लिए प्रतिदिन आधी मुट्ठी किशमिश का सेवन नास्ते में करें और वजन बढ़ाये क्यूक़ि किशमिश में फ्रक्टोजग्लूकोज पाया जाता ये तत्व शरीर को वजनदार व ताकतवर बनाने में बहुत मददगार होते हैं।


किशमिश खाने के तरीके:-
Ways to eat raisins in Hindi
किशमिश को रात को भिगाकर सुबह नाश्ते में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं।
●किशमिश को हम सुबह नाश्ते में दलिया के साथ मिलाकर खा  सकते हैं।
●किशमिश को सुबह नाश्ते में फ्रूट सलाद के साथ मिक्स करके  सेवन करना सेहत के लिये बहुत फायदेमंद होता हैं।
●इस ड्राई फ्रूट को सीधा खा सकते हैं या अन्य ड्राई फ्रूट के साथ मिक्स करके इसका सेवन करना बहुत लाभकारी होता हैं।

किशमिश से हमारे सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं।हमने आपको किशमिश खाने से सेहत को होने वाले 7 जबरदस्त फायदे के बारे में बताने की कोशिश की हैं।आशा करते हैं ये जानकारी आपके जीवन में काम आये और आप हेल्दी और सुखी रहें।








         
          
            
        








Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

1 comments:

comments

Thank you for comment

Featured Post

मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ, इमोशनल डिस्टेंस घटाओ'

'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस ...