जानिए कैंसर होने से पहले शरीर में दिखने वाले 10 सबसे बड़े लक्षण Know the 10 biggest symptoms seen in the body before getting cancer in Hindi

जानिए कैंसर होने से पहले शरीर में दिखने वाले 10 सबसे बड़े लक्षण

Know the 10 biggest symptoms seen in the body before getting cancer in Hindi




कैंसर एक ऐसी दर्दनाक बीमारी हैं जिसका नाम सुनते ही मन में डर पैदा होने लगता हैं।यह एक बेहद खर्चीली बीमारी हैं,जिसका इलाज बहुत मुश्किल होता हैं।अभी तक ढंग से कैंसर का कोई उपचार नहीं मिल पाया हैं।अगर कोई उपचार हैं भी तो इतना महंगा हैं की कोई सामान्य इंसान अपनी पूरी जिंदगी की कमाई भी लगा दे फिर भी उसका कैंसर से मुक्ति पाना बहुत मुश्किल ही होगा।


कैंसर बीमारी पे वैज्ञानिकों द्वारा बहुत सारे परीक्षण किये गये हैं।जिससे यह निष्कर्ष निकला हैं की
"कैंसर कोई एक किस्म की बीमारी नहीं हैं।बल्कि इसके बहुत सारे रूप होते हैं।कैंसर शब्द का इस्तेमाल ऐसे रोगों के लिए किया जाता हैं जिसमें हमारे शरीर की असामान्य कोशिकाएं बिना किसी नियंत्रण के विभाजित हो जाये और ये अन्य ऊतकों पर आक्रमण करने लगती हैं।कैंसर से प्रभावित कोशिकाएं से रक्त और लसीका प्रणाली के द्वारा शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं। कैंसर 100 से अधिक तरह का होता हैं,ज्यादातर कैंसरों के नाम उस अंग या कोशिकाओं के नाम से रखा जाता है,जहा से इसकी सुरुवात होती हैं।"



अगर समय रहते कैंसर का इलाज कर दिया जाए तो कैंसर से पूरी तरह से छुटकारा पाया जा सकता हैं।इसके लिए कैंसर के शुरुवाती लक्षणों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है,जो लोग सुरवाती लक्षणों या संकेतो को नजरअंदाज करते हैं उन्हें बाद में कैंसर जैसे दर्दनाक बीमारी का शिकार होना पढ़ता हैं।कैंसर के शुरुवाती लक्षण बहुत सामान्य होते हैं आइये जानिए कैंसर होने से पहले शरीर में दिखने वाले 10 सबसे बड़े लक्षण।


जानिए कैंसर होने से पहले शरीर में दिखने वाले 10 सबसे बड़े लक्षण-Know the 10 biggest symptoms seen in the body before getting cancer in Hindi


1.भूख बहुत कम लगना हो सकता हैं कैंसर का लक्षण-
Loss of appetite can be a symptom of cancer in Hindi


         कभी-कभी भूख का कम लगना हमारे पाचन क्रिया में खराबी के कारण भी हो सकता हैं।लेकिन अगर आपका पाचन तंत्र ठीक हैं और फिर भी आपको बहुत समय से भूख बहुत कम लग रही है तो यह लक्षण कैंसर की और संकेत हो सकता हैं।इसलिये लापरवाही ना करें तुरंत चिकित्सक से उपचार कराए।


2.अत्यधिक थकान का महसूस होना-
   Feeling of extreme fatigue in Hindi


          अगर आप अपने सेहत का पूरा ख्याल रखते हैं और फिर भी आपको कोई भी कार्य करने बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती हैं तो यह कैंसर का लक्षण हो सकता हैं क्यूक़ि शरीर में सामान्य से ज्यादा थकान का महसूस होना ब्लड प्लेटलेट्स या लाल रक्त कोशिकाओं में परिवर्तन होने या गड़बड़ी होने के कारण हो सकता हैं।जिससे ल्यूकेमिया होने का खतरा रहता हैं इसलिए इसे नजरअंदाज ना करें।



3.सामान्य से ज्यादा बार-बार सांस का फूलना- 
Breathing more often than usual in Hindi
          तेज भागने से या किसी कार्य को बहुत ज्यादा तीव्रता से करने से सांस का फूलना सामान्य बात हैं लेकिन अगर कभी सामान्य रूप में भी सांस फूलने लग जाये या सांस अंदर-बाहर लेने में दिक्कत आ रही हो तो चिकित्सक से इसकी जाँच करना बहुत जरूरी हैं क्यूक़ि यह कैंसर का लक्षण हो सकता हैं।


4.महिलाओं व पुरुषों के स्तनों में बदलाव होना-
 Changes in the breasts of women and men in Hindi


      
   आज दुनियाभर में सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाला कैंसर ब्रेस्ट कैंसर हैं।इस कैंसर से चाहे महिला हो या पुरुष दोनों ही पीड़ित हो सकते हैं।ब्रेस्ट कैंसर को पहचाने के लिए इसके कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में ज्ञान होना बहुत जरूरी हैं ,जैसे स्तन के निप्पल के आकाररंग में अचानक से परिवर्तन होना,स्तन में गांठ होना,निप्पल में खुजली होना, निप्पल के स्थिति में परिवर्तन होना इत्यादि।जरूरी नहीं के सारे लक्षण ब्रेस्ट कैंसर के ही हो क्यूकी ऐसा शरीर में हार्मोन्स के परिवर्तन के कारण भी हो सकता हैं। लेकिन इन लक्षणों को नजरअंदाज भी नही किया जा सकता हैं ,कही न कही ये ब्रेस्ट कैंसर के संकेत भी हो सकते है।इसलिए इस स्थिति में चिकित्सक की सलाह लेना बहुत जरुरी हैं।



5.मल व मूत्र के साथ ब्लीडिंग होना-
 Bleeding with stool and urine in Hindi
         अगर मल व मूत्र के साथ खून निकल रहा हो तो यह किडनी या पेशाब की थैली में कैंसर का संकेत हो सकता हैं।कभी-कभी थूक के रास्ते से भी ब्लीडिंग हो सकती है।इसलिए ऐसे में तुरंत अस्पताल में जाके चिकित्सक से जाँच करना बहुत जरूरी हैं।


6.शरीर में घावों का ठीक न होना-
   Wounding in the body in Hindi


         अगर आपके शरीर के किसी अंग पे बहुत पुराना घाव जो बहुत समय से ठीक नही हो रहा हो,तो इसके कैंसर में बदलने के बहुत ज्यादा चांस रहते हैं इसलिए इस स्थिति में चिकित्सक से घाव की जांच कराए।


7.मुँह में छाले अत्यधिक समय तक रहना-
Long-term blisters in the mouth in Hindi
         कई बार हमारे मुँह के अंदर छाले पड़ जाते हैं,जो सामान्यतः एक हफ्ते से डेढ़ हफ्ते के अन्दर ठीक हो जाते हैं।लेकिन अगर छाले ठीक होने में बहुत ज्यादा समय लग रहा हो, तो यह एक चिंता का विषय हो सकता हैं,यह मुँह के कैंसर का संकेत हो सकता हैं।ऐसी स्थिति में हमें बोलने, भोजन करने,थूक निगलने जैसी इत्यादि समस्याएं होती हैं।


8.लंबे समय तक बुखार का ठीक न होना-
   Long-term fever is not cured in Hindi
        यदि आपका बुखार बहुत लंबे समय तक ठीक नहीं होता हैं तो यह ब्लड कैंसर का शुरुवाती संकेत हो सकता हैं।क्यूक़ि कैंसर की स्थिति में इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता हैं,इसलिए लगभग कैंसर से पीड़ित सभी मरीजों को बुखार आता हैं।तो ऐसी स्थिति में ज्यादा देर ना करें और तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।


9.सीने में दर्द होना व लम्बे समय तक कफ का बने रहना- Chest pain and prolonged phlegm in Hindi
         अगर आपके सीने में बार-बार दर्द होता हो और लंबे समय तक कफ बना रहता हो तो यह ल्यूकेमिया जैसे कई तरह के कैंसर पैदा करता हैं।ऐसी स्थिति लंग कैंसर का भी संकेत होता हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में चिकित्सक से जरूर सलाह लें।


10.मासिक धर्म के अलावा अचानक रक्तस्त्राव होना-Sudden bleeding other than menstruation in
 Hindi


  महिलाओं में हर महीने मासिक धर्म में रक्तस्राव एक उचित समय अंतराल के दौरान होता हैं।अगर मासिक धर्म के अलावा अचानक से रक्तस्राव होता हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें यह कार्विनल कैंसर का संकेत हो सकता हैं।ऐसी स्थिति में चिकित्सक से जांच जरूर कराएं।


सतर्क रहें और जान लें कैंसर होने से पहले शरीर में दिखने वाले 10 सबसे बड़े लक्षण।आशा करते हैं की ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आप सुखी व हेल्दी रहें।


       
       
         
         

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ, इमोशनल डिस्टेंस घटाओ'

'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस ...