अगर आप भी कराते है फेशियल,तो हो जाएं सावधान, सबसे पहले जान लें चेहरे में फेशियल से होने वाले नुकसान। If you also make facials, then be careful, First of all know the facial damage caused by facial in Hindi

अगर आप भी कराते है फेशियल,तो हो जाएं सावधान,
 सबसे पहले जान लें चेहरे में फेशियल से होने वाले नुकसान।
If you also make facials, then be careful,First of all know the facial damage caused by facial in Hindi


Facial se chehre me hone wale nuksan

आज के समय में चाहे महिला हो या पुरुष चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने चाहे के लिए और चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिये हर कोई फेशियल करवाते है।फेशियल कराने से कुछ पल के लिए चेहरा सुंदर और आकर्षक तो लगता हैं लेकिन क्या आपको पता हैं फेशियल से हमारे चेहरे की त्वचा को बहुत नुकसान होता हैं।
             आजकल ज्यादातर फेशियल फिल्म जगत में काम करने वाले कलाकार करते हैं क्यूक़ि फेशियल कराने से चेहरा कैमरे में बहुत ही सुंदर और आकर्षक आता है इसलिए कलाकार प्रतिदिन फेशियल करवाते हैं।



आपको पता होना चाहिए फेशियल में जिन क्रीम्स का उपयोग किया जाता हैं उसमें बहुत कैमिकल्स मिले होते हैं जो हमारी त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती को खत्म कर देती हैं।अगर आप भी कराते हैं फेशियल तो सावधान हो जाये क्यूक़ि जरूरी नहीं फेशियल आपकी त्वचा को सुंदर और आकर्षक ही बनाये,फेशियल कराने से आपके चेहरे को बहुत नुकसान हो सकते हैं आइये जाने चेहरे में फेशियल से होने वाले नुकसान




चेहरे में फेशियल से होने वाले नुकसान

Facial damage in Hindi


1.फेशियल कराने से होती हैं चेहरे में एलर्जी और खुजली की परेशानी-Facial allergies cause itching and itching problems in Hindi 





      जैसा की हमनें आपको बताया फेशियल में जिन क्रीम्स का इस्तेमाल होता हैं, उनमें बहुत कैमिकल्स मिले होते हैं जिनमें से कुछ क्रीम्स हमारे  चेहरे की त्वचा को सूट नहीं करते हैं।जिससे हमारे चेहरे में एलर्जी और खुजली की परेशानी शुरु हो जाती हैं।इसलिए हमेशा जब आप फेशियल करवाते हो तब फेशियल में उपयोग किये जाने वाले क्रीम्स की जांच-परख करना बहुत जरूरी हैं।

2.फेशियल कराने से चेहरे में लालिमा आना-
Facial redness in Hindi
     
  फेशियल कराने से चेहरे में लालिमा आना सबसे आम परेशानी हैं।जब हम फेशियल करवाते हैं तो चेहरे की त्वचा को हाथों से खूब रगड़ा जाता हैं या अत्यधिक स्क्रबिंग करने से त्वचा लाल हो जाती हैं जिससे ये बाद में चेहरे में और भी समस्यायें उतपन्न कर सकती हैं।

3.फेशियल से होता हैं चेहरे की बाहरी परत को नुकसान-Facials cause damage to the outer layer of the face in Hindi


          फेशियल करवाने वक्त चेहरे से गंदगी निकालने के लिए अलग-अलग तरह की कैमिक्लीय क्रीम्स से मसाज किया जाता हैं जिससे हमारे चेहरे की बाहरी परत को बहुत नुकसान होता हैं।जिससे हमें कई बार चेहरे की त्वचा में दाग-धब्बो की परेशानी समस्या हो जाती हैं।

4.फेशियल से चेहरे में होते हैं पिम्पल-
Pimples in the face with facials in Hindi
          
जब हम फेशियल करवाते हैं तो हमारे चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते है यानी पहले से बड़े हो जाते हैं और जब हमारा चेहरा हवा के सम्पर्क में आता हैं तो इन छिद्रों में गंदगी घुस जाती है और हानिकारक बैक्टीरिया अपना घर बना लेते हैं जिससे कुछ समय बाद चेहरे में पिम्पल होने शुरू हो जाते हैं।

5.फेशियल कराने से चेहरे में पड़ जाते हैं कट-
Facials get cut in the face in Hindi
          
  
फेशियल कराने के दौरान चेहरे से गंदगी निकाले के लिए अलग-अलग उपकरणों या उंगलियों का इस्तेमाल होता हैं,जिससे हमारे चेहरे की त्वचा की बाहरी परत खराब हो सकती हैं या त्वचा के बाहरी परत में कट लग जाते हैं।चेहरे में कट लगने से खून निकलने लगता हैं जिससे चेहरे में संक्रमण का डर भी रहता हैं इसलिए हमेशा ध्यान से फेशियल कराएं।



6.फेशियल से बढ़ती उम्र के साथ चेहरे में पड़ सकते हैं गड्ढे-Facials may cause pits in the face with increasing age in Hindi
          

जो लोग हमेशा फेशियल करवाते हैं या बिना फेशियल कराए नहीं रह पाते हैं उनके चेहरे में गड्ढे पड़ सकते हैं,क्यूक़ि प्रतिदिन फेशियल कराने से हमारे चेहरे के रोम छिद्रों में बहुत खिंचाव आ जाता हैं और जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती हैं तो हमारी त्वचा भी कमजोर हो जाती हैं और चेहरे में गड्ढे दिखने लग जाते हैं।अक्सर आपने ध्यान दिया होगा ज्यादातर फिल्म-जगत के कलाकारों के चेहरे में ये समस्या देखने को मिलती हैं क्यूक़ि ये लोग सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए प्रतिदिन फेशियल करवाते हैं।

7.फेशियल कराने से चेहरे में आ सकता हैं रूखापन और पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है-Facials can cause dryness and PH balance in the face in Hindi
            जब हम फेशियल करवाते हैं तो त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं जिससे की एक नई त्वचा दिखने लगे या नई त्वचा बाहर आ जाएं ,लेकिन इस एक्सफोलिएशन से त्वचा रुखी हो जाती हैं और हमारी त्वचा की कुदरती नमी खो सकती हैं जिस वजह से त्वचा का  पीएच बैलेंस बिगड़ सकता हैं। त्वचा में खुजली भी हो सकती हैं।


इसलिय फेशियल कराने से हमारे चेहरे में रूखापन आने की व पीएच बैलेंस बिगड़ने की बहुत ज्यादा संभावना होती हैं।




फेशियल कराते वक्त इन बातों का रखें ख्याल-Keep these things in mind while making facials in Hindi


फेशियल कराने के दौरान उपयोग में लाये जाने वाले प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से जानकारी लें।
●फेशियल कराने से पहले सैलून की सफाई पे ध्यान जरूर दें।
●फेशियल के दौरान उपयोग में लाये जाने वाले उपकरणों की सफाई में ध्यान जरूर दें।
●सैलून में एक बार उपयोग किये हुवे या बचे हुवे प्रोडक्ट का दुबारा उपयोग न करें।
●कैमिक्लीय क्रीम्स का उपयोग करने से बेहतर होगा की आप प्राकृतिक क्रीम्स का उपयोग करें।
●फेशियल करने के तुरंत बाद मेकअप का इस्तेमाल ना करें।
●फेशियल करने के तुंरत बाद धूप में ना जाएं।





अगर आप भी कराते है फेशियल,तो हो जाएं सावधान,सबसे पहले जान लें चेहरे में फेशियल से होने वाले नुकसान,हमनें आपको फेशियल से चेहरे में होने वाले नुकसान के बारे में सबसे बेहतर जानकारी देने की कोशिश की हैं।आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी हो और आपका जीवन सुखी और हेल्दी रहें।



Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

जानलेवा वायरस कोरोनोवायरस Lethal virus coronavirus in Hindi

जानलेवा वायरस कोरोनोवायरस  Lethal virus coronavirus in Hindi चीन में फैले जानलेवा कोरोनोवायरस से सारा विश्व परेशान हैं आखिर क्या ह...