किवी फल से शरीर में होने वाले 6 बड़े फायदें।Kiwi fruit has 6 major benefits in the body 【In Hindi】

किवी फल से शरीर में होने वाले 6 बड़े फायदें।

Kiwi fruit has 6 major benefits in the body【In Hindi】


कीवी का फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।कीवी का फल मुख्य रूप से चीन में ज्यादातर पाया जाता है।चीन ही एक ऐसा देश हैं जहाँ कीवी फल का उत्पादन सबसे ज्यादा होता हैं।चीन में इसे "यंग ताऊ" नाम से जाना जाता हैं।भारत में भी कई राज्यों में कीवी फल का उत्पादन होता हैं,हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर आदि ऐसे राज्य जहा पे कीवी फल की खेती की जाती हैं।

      कीवी फल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं,दिखने में ये फल हल्का भूरा, रोयेंदार,आयताकार होता हैं,स्वाद में ये फल मीठा और तीखा सा होता हैं।कीवी फल के हम पूरे भाग को खा सकते हैं, पूरे भाग को यानी बीज, गूदा और छिलका।


कीवी फल पोषक तत्वों का भंडार हैं,इसमे विटामिन C,विटामिन E,विटामिन K आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।कीवी फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता हैं, जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार होता हैं,जिससे ये हमे बहुत सारी बीमारियों से बचाव करता हैं।कीवी फल हमारे शरीर की बहुत सारी बीमारियों में काम आता हैं।

दोस्तों इस फल  का प्रतिदिन सेवन करने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं ,आइये जाने इस पोषक तत्वों से भरे कीवी फल से शरीर में होने वाले 6 बड़े फायदे।


ये भी पढ़े👉विटमिन्स क्या होता हैं?


कीवी फल से शरीर में होने वाले  6 बड़े फायदे-
(Kiwi fruit has 6 major benefits in the body )


1.कीवी फल शरीर की त्वचा के लिए फायदेमंद-
(Kiwi fruit beneficial for body's skin in Hindi)
       

कीवी फल हमारे शरीर की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।दोस्तों हम अपनी त्वचा की केअर के लिए बाजार से महंगी-महंगी क्रीम का उपयोग करते हैं जो हमारे त्वचा के लिए सही नही होते है।कीवी फल में विटामिन C पाया जाता हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत आवश्यक होता हैं।कीवी फल से हम अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं।कीवी फल में एंटीऑक्सीडेंट  होते हैं ,जो हमारी त्वचा की सुरक्षा करते हैं।कीवी फल का सेवन गर्मियों में हमारे लिए और भी फायदेमंद होता हैं क्युकि ये धूप से हमारे त्वचा को बचाता हैं।



2.कीवी फल से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा-
( Get rid of insomnia problem with kiwi fruit in Hindi)


दोस्तों अनिद्रा यानी नींद न आना ,नींद न आने से बहुत लोग परेशान रहते हैं।नींद हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं,प्रतिदिन नियमित नींद लेने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता हैं।कीवी फल एक ऐसा फल हैं जो अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दे सकता हैं।


                कीवी फल में सेरोटोनिन पाया जाता हैं ,शरीर में अगर सेरोटोनिन की कमी हो जाये तो अनिद्रा की समस्या सुरु हो जाती हैं,कीवी फल का प्रतिदिन सेवन करने से बहुत ही अच्छी नींद आती हैं।जिन लोगों को नींद की समस्या हो वो लोग इसका सेवन रात्रि के समय सोने से पहले करें इससे नींद में बहुत सुधार होता हैं और नींद से सम्बंधित परेशानियों से भी छुटकारा मिलता हैं।



3.कीवी फल के सेवन से ब्लड प्रेशर कन्ट्रोल करें-
 (Control blood pressure using kiwi fruit in Hindi)


कीवी फल में पोटैशियम बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं,इसलिए ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करने में कीवी फल बहुत ही फायदेमंद होता हैं।जिनका ब्लड प्रेशर हाई होता है उनको हदय से संबंधित रोग का बहुत खतरा रहता हैं।हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग कीवी फल का  प्रतिदिन सेवन कर सकते हैं और कीवी फल का पूरा फायदा उठा सकते हैं।


4.कीवी फल हदय के लिए फायदेमंद-
(Kiwi fruit beneficial for Haday in Hindi)


कीवी फल हमारे हदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं,कीवी फल में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर होते हैं जो हदय से सम्बंधित बीमारियों में लाभ देते हैं।फाइबर हमारे हदय को स्वस्थ रखता हैं,हदय से सम्बंधित समस्याएं हाई ब्लड प्रेशर,दिल का दौरा पड़ना आदि।


कीवी फल में पाए जाने वाले खनिज,
एंटीऑक्सीडेंट,विटामिन्स हदय  से सम्बंधित रोगों से बचाव करते हैं।इसलिए हदय रोगी को प्रतिदिन कम से कम 2-3 कीवी फल का सेवन करना बहुत जरूरी हैं।



5.कीवी फल से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा-
Get rid of hair loss problem with Kiwi fruit in Hindi)


दोस्तों जिन फलों में विटामिन C और E पाया जाते हैं, वो फल बालों के झड़ने की समस्या में बहुत लाभ देते हैं।कीवी फल एक ऐसा फल हैं जिसमे विटामिन C व E दोनो तरह का विटामिन्स पाया जाता हैं।इनके अलावा कीवी फल में आयरन,फास्फोरस,मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बालों को मजबूत,काले और स्वस्थ बनाये रखते हैं।

ये भी पढ़े👉बाल झड़ने के कारण और इन्हें रोकने के उपाय


6.कीवी फल से पेट की समस्याओं में आराम-
( Kiwi fruit - Relieves stomach problemsn in Hindi)


दोस्तों हमारा पेट का स्वच्छ और स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक हैं क्योंकि पेट से ही ज्यादातर समस्याएं उतपन्न होती हैं।लगभग सारे रोगों की सुरवात पेट की समस्या से ही होती हैं।आजकल हमारा खान-पान कुछ इस तरह का हो चुका हैं की पेट की समस्या होना एक आम सी बात हो चुकी हैं,हम अपने बिजी शेड्यूल में अपने खान-पान में ध्यान नहीं देते हैं और जब जैसा मिला अनियमति ढंग खा लेते हैं, जिससे पेट दर्द होना,कब्ज होना ये तो एक आम बात हो गई हैं।अनियमिय खान-पान से ज्यादातर पेट मे आजकल कब्ज की समस्या हो रही है इस समस्या के होने के कारण हमारा पेट अच्छे से साफ नही हो पाता हैं,दोस्तों कीवी फल में पेट साफ करने के बहुत अच्छे गुण मौजूद होते हैं।

कीवी में पाये जाने वाला फाइबर हमारे मल को त्यागने में बहुत मदद करता है। कीवी फल का प्रतिदिन नियमित रूप से सेवन करने से हमारा पेट साफ रहता हैं और कब्ज जैसी पेट की समस्याओं से आराम मिलता हैं ।


कीवी फल को खाने का तरीका -
(How to eat kiwi fruit in Hindi)


         दोस्तों इस पोष्टिक व स्वादिष्ट फल को अपने प्रतिदिन आहार में शामिल करके इसका भरपूर लाभ उठाया जा सकता हैं।आइये जाने कैसे

◆ कीवी फल का सेवन अपने भोजन में सलाद के रूप में कर सकते हैं।
◆ कीवी फल का सेवन अन्य फलों के साथ मिलाकर जूश बनाकर पी सकते हैं ,जैसे सेब, नासपाती इत्यादि के साथ।


◆ कीवी फल के छोटे-छोटे पीस बनाकर मिक्स फूट्स के रूप में यानी अन्य फलों के साथ मिलाकर खा सकते हैं।
◆ कीवी फल के मिश्रण में शहद मिलाकर कीवी फल का सेवन कर सकते हैं।
दोस्तों कीवी फल को सेवन करने के और भी बहुत सारे तरीके हैं,जिससे हम इस पोष्टिक फल का बहुत लाभ उठा सकते हैं।


दोस्तों ये थे कीवी फल के सेवन से हमारे शरीर को होने वाले कुछ फायदें आशा करते हैं की ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका स्वास्थ्य हेल्दी रहें।




              

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए। Increase immunity and drive away the corona virus in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए। Increase immunity and drive away the corona virus in Hindi रोग प्रतिरोधक क्षम...