दुबले-पतले होने के कारण और दुबले-पतले लोगों को मोटा करने के लिए 5 सबसे असरदार घरेलू उपाय। 【Being thin and 5 effective home remedies to make skinny people fat in Hindi】







दोस्तों आज हम बात करने जा रहें हैं दुबले-पतले लोगों के बारें में जो अपने इस पर्सनाल्टी से बहुत परेशान रहते हैं,दुबला-पतला होने की वजह से बहुत सारे लोग उनका मजाक भी उड़ाते हैं।दोस्तों आजकल हर जगह पर्सनाल्टी का बहुत महत्व हो गया हैं।दुबले -पतले लोग चाहें अंदर से कितने भी ताकतवर क्यों न हो लेकिन देखने मे  हर कोई उनको कमजोर ही समझता हैं ।

         इसका सीधा असर हमारी पर्सनाल्टी पे पड़ता हैं,क्योंकि दोस्तों व्यक्ति की सबसे पहले पहचान उसके हुलिये से ही होती हैं ,हुलिया मतलब की व्यक्ति दिखने में कैसा हैं,इसलिए कोई जब किसी से बात करता हैं तो वो सबसे पहले उसके हुलिये के हिसाब से यानी पर्सनाल्टी के हिसाब से ही बात करता हैं,इसलिए दोस्तों कमजोर दुबले-पतले लोगों को बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

        अक्सर बहुत सारे लोगों में देखा जाता हैं की वो मोटा होने के लिए बहुत खाना खाते हैं और फिर भी उनके शरीर को बिल्कुल भी लगता नही हैं और ऐसे दुबले पतले लोग फिर बहुत हतास -निराश चीड़-चिड़े टाइप के हो जाते हैं।दोस्तों अगर आप भी दुबले-पतले हो तो इस समस्या से इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हर इंसान के अंदर कुछ न कुछ कमियां होती हैं,कोई भी इंसान परिपूर्ण नही होता हैं।



आपने इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाए हुन्गे, दोस्तों इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए,आपको दुबले-पतले से मोटा करने के लिए आज हम 5 ऐसे सबसे असरदार हरेलू उपाय बतायेंगे जिससे आपको दुबलेपन से बहुत ही जल्द छुटकारा मिल जाएगा।आइये इससे पहले जाने हमारे शरीर का दुबला-पतला होने के कारण।




हमारे शरीर में जितने भी परिवर्तन होते हैं किसी न किसी कारण ही होते हैं, वैसे ही शरीर का दुबला-पतला होने का कोई न कोई कारण होता हैं।दोस्तों शरीर को मोटा बनाने के लिए सबसे पहले  हमें अपने शरीर में होने वाले कमजोरी का कारण जानना बहुत जरूरी है।आइये जानें शरीर का दुबला-पतला होने के कुछ मुख्य कारण।



ज्यादा मानसिक तनाव या चिंता करने के कारण-
【Due to excess mental stress or anxiety in Hindi】


इंसानी जीवन में बहुत सारी परेशानियां होती हैं और छोटी-बड़ी बातें हर दिन होते रहती हैं।अक्सर आपने देखा होगा कुछ लोंग होते हैं जो हर परेशानियों को सहन कर लेते हैं,जीवन में कुछ भी हो जाये उन्हें किसी बात की कोई चिंता नही रहती हैं, ऐसे लोग बिंदास होके काम करते हैं और शरीर से भी हट्टे-कट्टे होते हैं,ऐसे लोग ज्यादा सोचते नहीं हैं ना ही किसी बात की कोई चिंता करते हैं, जिससे ये मानसिक तनावमुक्त रहते हैं।




       दोस्तों अक्सर आपने ध्यान दिया होगा ज्यादातर दुबले- पतले लोंग ज्यादा सोंचते हैं और छोटी-छोटी बातों से चिंतित रहते हैं, ऐसे लोगों के जीवन में थोड़ी सी भी प्रॉब्लम आ जाएं तो ये मानसिक तनावग्रस्त हो जाते हैं और चिड़चिड़े से रहते हैं इस वजह से शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता हैं और शरीर का विकास अच्छे से नहीं  हो पाता हैं या शरीर का विकास होना बिल्कुल ही रुक जाता हैं ,ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता हैं।इसलिए दोस्तों अगर आप भी कमजोरी और दुबलेपन से छुटकारा चाहते हो तो, किसी भी बात की ज्यादा चिंता करना छोड़ दें और मानसिक तनावमुक्त रहें।



शरीर में खून के निर्माण में कमी के कारण-
【Due to decrease in blood formation in the body in Hindi】


दोस्तों अगर हमारे शरीर में खून के निर्माण में कमी हो जाय या शरीर में खून की कमी हो जाये तो हमारा शरीर कमजोर और दुबला-पतला हो जाता हैं जिससे हम कोई भी काम करने में बहुत जल्दी थक जाते हैं और बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।दोस्तों हमारे शरीर में नियमित रूप से खून का निर्माण होना बहुत जरूरी है क्योंकि खून के निर्माण में कमी के कारण शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती हैं,हीमोग्लोबिन हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता हैं क्योंकि हीमोग्लोबिन हमारे शरीर की कोशिकाओं यानी शरीर के अंगो को ऑक्सिजन प्रदान करता हैं जिससे हमारे शरीर का विकास होता हैं। हीमोग्लोबिन की कमी के कारण हमारे शरीर का विकास नही हो पाता यानी हम मोटे नही हो पाते हैं और हमारा शरीर दुबला पतला और कमजोर हो जाता हैं।इसलिए दोस्तों शरीर में खून का निर्माण नियमित रूप से होना बहुत जरूरी है।



पाचन शक्ति में गड़बड़ी होने के कारण या पाचन शक्ति कमजोर होने के कारण-
【Due to disturbances in digestion power or due to weak digestion power in Hindi】


दोस्तों हमारे शरीर में पेट में होने वाली पाचन प्रकिया अनियमित हो जाय या पाचन तंत्र की खाने को पचाने की शक्ति कम हो जायें तो शरीर में उर्जा का निर्माण अच्छे तरह से नही हो पाता हैं और शरीर को जरूरी पोषक तत्व विटमिन्स,प्रोटीन आदि नहीं मिल पाते हैं। जिससे शरीर में कमजोरी आ जाती हैं और शरीर का विकास अच्छे से नही हो पाता हैं,हमारा शरीर दुबला-पतला ,कमजोर दिखने लगता हैं।इसलिए हमें हमारे पाचन तंत्र में पाचन शक्ति को स्वस्थ बनाएं रखना बहुत ही जरूरी हैं।पाचन तंत्र शरीर का एक प्रकार का पॉवर हाउस होता हैं जहा पे शरीर की पूरी उर्जा का निर्माण होता हैं।




शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन के कारण या जेनेटिक कारण-【Due to imbalance of hormones in the body or genetic causes in Hindi】


हार्मोन्स का असन्तुलन-【Imbalance of hormones in Hindi】
हार्मोन्स कार्बनिक पदार्थ होते हैं जो हमारे शरीर में होने वाले विर्द्धि, विकास,जैव-रासायनिक किर्याओ आदि का नियंत्रण करते हैं।इसलिये शरीर में हार्मोन्स का निर्माण होना बहुत जरूरी होता हैं अगर इनका निर्माण समय पें न हो पाया तो शरीर में कमजोरी आ जाती हैं, शरीर दुबला-पतला हो जाता हैं।शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बनाये रखना बहुत ही जरूरी हैं।


दुबला-पतला होने का जेनेटिक कारण-【Genetic cause of lean skin in Hindi】
दोस्तों जेनेटिक को समझना बहुत जरूरी हैं, जेनेटिक का मतलब होता जो पीढ़ी दर पीढ़ी चले आ रहा हो यानी की हमारे माता-पिता से हैं।आपने अक्सर बहुत ज्यादा देखा होगा जिनके माता-पिता कमजोर होते हैं उनके बच्चे भी कमजोर या दुबले-पतले होते हैं ऐसा पीढ़ी दर पीढ़ी से चले आ रहा होता हैं यही हमारे शरीर का दुबला-पतला होने का जेनेटिक कारण होता हैं।


दोस्तों शरीर का दुबले पतले होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं।हमनें आपको ऐसे कारण बताएं जो मुख्य कारण हैं और ज्यादातर लोगों में शरीर के दुबलेपन के यहीं कारण देखे जाते हैं।





दोस्तों आज हम आपको मोटा करने के 5 ऐसे घरेलू उपाय बतायेंगे जो आपको आसानी से घर में ही मौजूद मिलेंगे ,इनके लिए आपको बाजार से महंगे-महंगे दवाइयां, कैप्सूल, पाऊडर लेनें की जरूरत नही पड़गी। ये बिल्कुल सस्ते उपाय हैं जो आपको मोटा व तंदुरुस्त बना देंगी,आइये जानें।


1.प्रतिदिन नियमित रूप से प्रोटीनयुक्त व विटामिनयुक्त भोजन करें-【Eat protein-rich and vitamin-rich foods regularly in Hindi
दोस्तों दुबले-पतले लोगों को प्रतिदिन नियमित रूप से प्रोटीनयुक्त व विटामिनयुक्त भोजन करना बहुत जरूरी हैं, क्योंकि शरीर के विकास व विर्द्धि में इनका मुख्य योगदान होता हैं।ऐसा भोजन हमारे शरीर को ऊर्जावान व बीमारियों से दूर रखता हैं।दोस्तों अगर आप प्रतिदिन नियमित रूप से प्रोटीनयुक्त व विटामिनयुक्त भोजन का सेवन करोंगे तो दुबले-पतले व कमजोर शरीर से बहुत जल्द छुटकारा पा लोंगे और आपका शरीर मोटा व हेल्दी हो जाएगा। प्रोटीनयुक्त भोजन जैसे दालें, अंडा, मांस आदि होते हैं। विटामिन्स में फल, सब्जियां इत्यादि होते हैं।



  👉 ये भी पढ़े>>विटामिन क्या होता है?और विटामिन की कमी से होने वाले रोग।

अक्सर देखा जाता हैं कुछ लोंग मोटा होने के लिए भोजन लिमिट से ज्यादा कर लेते हैं,दोस्तों अगर आप सोच रहे हो की मैं लिमिट से ज्यादा भोजन करूँगा तो जल्दी मोटा हो जाऊंगा ,दोस्तों तो आप बिल्कुल गलत सोच रहें हो क्योंकि ज्यादा भोजन करने से पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती हैं जिससे आप और भी परेशान हो जाओंगे।इसलिए दोस्तों प्रोटीनयुक्त व विटामिनयुक्त भोजन को भी प्रतिदिन एक उचित मात्रा में करना बहुत जरूरी हैं,जो आपके शरीर को दुबलेपन से छुटकारा देगा और आपको मोटा बना देगा।


2.दूध और केला खाएं शरीर को मोटा बनाएं-【Eat milk and banana make body fat in Hindi】
दोस्तों दूध और केला दुबले-पतले से छुटकारा पाने के लिए सबसे उपयोगी व सस्ता हरेलू उपाय हैं, दूध और केले में हमारे शरीर के विर्द्धि व विकास के लिए आवश्यक तत्व बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं,दूध में प्रोटीन्स व विटामिन्स से भरपूर होता हैं व केले में कैलोरी ( प्रति 100g में) 88g पाया जाता हैं जो की शरीर में शक्ति बढ़ाने व शरीर को सक्तिशाली व मोटा बनाने बनाने के लिए एक बहुत अच्छी मात्रा हैं। दोस्तों प्रतिदिन नियमित रूप से कम से कम 2 केले व एक ग्लास दूध पीना कमजोर लोगों के लिए बहुत जरूरी है।


👉ऐसे करें दूध -केले का सेवन-【How to consume milk - banana in Hindi】
●सबसे पहले एक गिलास दूध को हल्के आंच में गर्म करें।
●दूध को ठंडा होने दें, उसके बाद उसमें दो केले के छोटे-छोटे     टुकड़े डाल दें।
●इसके बाद इसे मिक्सर में डालें और इसमें एक चम्मच चीनी, दो दाने काजू, चार दाने किसमिस डाल दें ।
●इसके बाद इससे अच्छे से ग्राइंड कर लें।
●इस दूध-केले से बनें शेक को प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह-शाम पियें।
●जिन्हें शेक पसंद नहीं हैं वो लोग केले खाने के बाद दूध पी सकतें हैं।
👉ये भी पढ़े>>केला खाएं सेहत बनाएं

3.छुवारे खाएं दुबलेपन को भगाएँ-【Eat gimmicks to overcome thinness in Hindi】
दोस्तों छुवारे दुबले-पतले लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।छुवारे की तासीर गर्म होती है,छुवारे शरीर को ऊर्जावान व तंदरूस्त बनाने में बहुत मदद करते हैं।बहुते सारे पतले-दुबले लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें भूख ही नहीं लगती हैं ,दोस्तों ऐसे लोगों के लिए छुवारे और भी लाभदायक होते हैं क्योंकि छुवारे खाने से शरीर की भूख बढ़ जाती हैं ।
👉ऐसे करें छुवारे का सेवन-【This is how you should use gimmick in Hindi】
●3-4 दानें छुवारे लें।
●इन्हें एक ग्लास दूध में उबाल लें।
●उबले दूध को ठंडा होने दें और फिर मिक्सर में पीस लें।
●इसके बाद इसका सेवन करें,इस मिश्रण का सेवन प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह और रात को सोने से पहले करें।



4.भीगें हुवे चने का सेवन करें और शरीर को मोटा बनाएं-
【Eat soaked gram and make your body fat in Hindi】
दोस्तों भीगा हुआ चना शरीर को गजब की सक्ति देता हैं और शरीर का विकास भी करता हैं।ये ऐसा हरेलू उपाय हैं जो हर घर में आसानी से मौजूद होता हैं।काले चने में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं जो हमारे शरीर को मोटा व सक्तिशाली बनाने में बहुत ज्यादा काम आता हैं।काले चने में कैलोरीज़ बहुत ज्यादा मात्रा में होती हैं, अक्सर आपने देखा होगा जो लोग जिम करते है और खिलाड़ी भी काले चने का सेवन खूब करते हैं क्योंकि दोस्तो काले चने में ऊर्जा बहुत ज्यादा होती हैं।


👉ऐसे करें काले चने का सेवन-【This is how to consume black gram in Hindi】


रात में एक मुठ्ठी काले चने पानी में भिगो दें।
●सुबह भीगें हुवे चनों को पानी से अलग कर लें।
●भीगें हुवे चनों का चबा चबाकर सेवन करें।
●भीगें हुवे चनों का सेवन गुड़ या दूध के साथ करोंगे तो ये आपके लिए और भी फायदेमंद रहेगा।

👉ये भी पढ़े>>चने खाने के जबरदस्त फायदें।



5.रोजाना एक्सरासाइज है जरूरी-【Daily exercise is necessary in Hindi】
दोस्तों शरीर को हेल्दी और एक्टिव रखने के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से एक्सरासाइज करना बहुत जरूरी हैं,क्योंकि दोस्तों शरीर का बेमतलब मोटा दिखने से भी कोई फायदा नहीं हैं आपको अपनी अच्छी पर्सनाल्टी के लिए एक्सरासाइज करना आवश्यक हैं।दोस्तों आप इन हरेलू उपायों से मोटा तो हो ही जाओंगे लेकिन ज्यादा मोटा होना भी शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं क्योंकि ज्यादा मोटा होने से शरीर में बहुत प्रकार के बिमारियां हो जाती हैं।

              दोस्तों जितने भी पोष्टिक आहारों का सेवन आप करोंगे उनको अच्छे से पचाने के लिए आपको प्रतिदिन नियमित रूप से एक्सरासाइज करना होगा ताकि ये सारे पोष्टिक तत्वों का आपके शरीर को अच्छे से फायदा हो सकें। बहुत दुबले-पतले लोग सोचते हैं की कही एक्सरासाइज करने से और पतले ना हो जायें लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं होता हैं क्योंकि एक्सरसाइज करने से जितने भी पोष्टिक आहार हम खाते हैं वो अच्छे से पच जाते हैं और फिर हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती हैं।जिससे हम मोटे नहीं बल्कि हेल्दी मोटे होते हैं।



दोस्तों ये थे दुबले-पतले होने के कारण और दुबले-पतले लोगों को मोटा करने के लिए 5 सबसे असरदार घरेलू उपायआशा करता हूं ये 5 हरेलू उपाय आपके लिए बहुत उपयोगी हो,आपका जीवन सुखमय हों।




👉ध्यान दें:- दोस्तों आपको बाजार में बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जो आपको वादा करेंगें ये दवाई, लोगे तो एक हफ्ते में या 15 दिन में मोटे हो जाओंगे और महंगी-महंगी दवाइयां आपको पकड़ा देंगे दोस्तो ऐसे लोगों से बच के रहें क्योंकि कोई भी ऐसी दवाई नहीं होती जो इतने जल्दी आपको हेल्दी मोटा कर दें,एक हेल्दी मोटा बनने में टाइम लगता हैं अगर आप प्रतिदिन इन 5 घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपने डेली खान-पान में लाओगे तो आपको ये दुबले-पतले से मोटा करने में बहुत मदद करेंगे।


नोट:-अगर आपको बहुत कमजोरी होती हैं और आपने लम्बे टाइम तक इन उपायों को अपना लिया और फिर भी कुछ नहीं हो रहा हो और आपका शरीर दुबला-पतला ही हो तो आपको एक अच्छे भरोसेमंद चिकित्सक की सलाह लेना अतिआवश्यक हैं।















Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

विटामिन क्या होता है?और विटामिन की कमी से होने वाले रोग।What is vitamin? And vitamin deficiency diseases

विटामिन क्या होता है?और विटामिन की कमी से होने वाले रोग। What is vitamin? And vitamin deficiency diseases दोस्तों आज हम बात करें...