सिर दर्द के कारण और सबसे आसान घरेलू उपचार। Causes of Headache and Easiest Home Remedies

सिर दर्द के कारण और सबसे आसान घरेलू उपचार।

Causes of Headache and Easiest Home Remedies

Headache


आज के समय में सिर दर्द की समस्या एक आम बात सी हो गई है।सिर दर्द की समस्या से ही ज्यादातर लोग परेशान रहते है।दोस्तों अगर हमारे सिर में दर्द होता है तो हम किसी भी काम में अपना ध्यान नही लगा पाते है और बहुत परेशान रहते है ,ना ही किसी से बात करने का मन करता है।अगर कोई हमसे जबदस्ती बात करता है तो हमें उसपे बहुत गुस्सा आता है।दोस्तों सिर दर्द होने के बहुत कारण होते हैं, आज हम सिर दर्द होने के कुछ मुख्य कारणों के बारे में चर्चा करेंगे और आपको आसान से आसान घरेलू उपचार भी बतायेंगे।
आइये दोस्तों सिर दर्द के कारण जानने से पहले ये जान लेना बहुत जरुरी है की आखिर ये सिर दर्द क्या होता है और सिर दर्द होने का पता कैसे चलता है?


सिर दर्द -Headache 


दोस्तों सिर दर्द सिर में होने वाली दर्द की एक अवस्था है। बहुत सारे लोगों को लगता है की सिर दर्द एक बीमारी है दोस्तों ये कोई बिमारी नही है ये किसी भी बीमारी का लक्षण हो सकता है।दोस्तों उदाहरण के तौर पे जैसे माइग्रेन,आँखों की कमजोरी से,तनाव से आदि बहुत सारी ऐसी ऐसी समस्याएं हैं जिनसे सिर में दर्द होता है।

सिर दर्द के कारण

Due to headache


👉अनियमित रूप से खाना खाने के कारण- Causes of eating food regularly 


दोस्तों अनियमित रूप से भोजन करने से सिर में दर्द हो सकता है।कुछ लोग अपने बिजी शेड्यूल में इतना बिजी रहते है की वो अपने खाना खाने का एक फिक्स रूटिंग नही बना पाते है और जब जैसा मिला खा लेते है।जिससे हमारी पाचन प्रक्रिया गड़बड़ा जाती है और जिससे खाना टाइम से पचता नही है इससे पेट में गैस बन जाती है,पेट में गैस बनने से इसका असर हमारे सिर पे पड़ता है जिससे हमारे सिर में दर्द होता है।


👉तनाव के कारण सिर में दर्द- Headache due to tension

Headache due to tension

दोस्तों जब कोई किसी बात से बहुत ज्यादा परेशान हो,मन अशांत हो,किसी घटना के होने का मन में बहुत ज्यादा डर हो,ऐसे ही बहुत कारणों से हमारा दिमाग बहुत ज्यादा सोच -विचार करने लग जाता हैं। जिससे हमारे सिर में तनाव पैदा होता है और सिर में दर्द होना सुरु हो जाता है।


👉अपर्याप्त नींद के कारण सिर में दर्द- Headache due to insufficient sleep

Headache due to insufficient sleep

दोस्तों जब हम रात में अपनी पूरी नींद नही लेते है या किसी तनाव या परेशानी के वजह सो नही पाते है,अगर सोते भी है तो बहुत कम सोते है और देर रात में सोते है।इस वजह से हमारी नींद पूरी नही हो पाती है जिसकी वजह से हमारे सिर में अजीब सा दर्द होना सुरु हो जाता हैं।


👉अत्यधिक नशीले पदार्थों के सेवन के कारण- Due to excessive drug abuse


दोस्तों जब हम नसीले पदार्थ जैसे शराब, अफीम,निकोटीन का सेवन ज्यादा करते है तो इससे हमारे सिर में हैंगओवर हो जाता है और सिर में दर्द होना सुरु हो जाता है।इसलिये दोस्तों नशीले पदार्थो से जितना हो सके दूर रहे क्योंकि अगर आपको एक बार भी इनके सेवन की आदत पड़ गयी तो ,जब आप इनका सेवन नही करोगे फिर भी आपके सिर में दर्द होगा।


👉अत्यधिक सोचने के कारण-

Due to excessive thinking

Due to excessive thinking

सिर दर्द होने का कारण जरूरत से ज्यादा सोचना भी हो सकता है।जब कभी हमारे लाइफ में कोई समस्या आती है जैसे पारिवारिक समस्या,नोकरी से संबंधित कोई समस्या आदि कुछ ऐसी समस्याएं होती है जिनके बारे में हम बहुत ज्यादा सोचने लगते है और इस ज्यादा सोचते रहने के चक्कर में हमारे सिर में बहुत ज्यादा मानसिक तनाव आता है और जिस कारण हमारे सिर मे दर्द होना सुरु हो जाता है।


👉अत्यधिक शोरगुल के कारण-

Due to excessive noise 

excessive noise

दोस्तों कुछ लोगों को अत्यधिक शोरगुल बिल्कुल भी पसंद नही होता है।ऐसे लोग अगर अत्यधिक शोरगुल वाले माहौल में रहे तो इनका सिर चढ़ने लग जाता है यानी सिर में बहुत दर्द होने लगता है और इस वजह से ऐसे लोग चिड़चिड़े भी रहते है व ज्यादा गुस्सा भी करते है।


👉देखनें और सुनने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अत्यधिक उपयोग के कारण- Due to excessive use of watch and listen electronic devices 

Due to excessive use of watch and listen elec

आज के टाइम में हम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों घिरे हुवे है। हर काम के लिए अत्यधिक इनका ही उपयोग होता है।बिना इनके हमे अपनी लाइफ अधूरी सी लगती है।इनका अत्यधिक उपयोग से हमारे सिर में दर्द हो सकता है ,उदाहरण लिये जैसे-मोबाईल फोन, कंप्यूटर, टीवी आदि। 
      मोबाईल फोन एक ऐसा उपकरण हैं जिसका हम बहुत बहुत ज्यादा देखने और सुनने में उपयोग करते हैं।दोस्तों मोबाईल फोन के स्क्रीन को ज्यादा देखने से इसका असर हमारे आँखों में पड़ता है और इसे हम घण्टों कानों में भी लगाये रखते है जिससे इनका सीधा असर हमारे मस्तिष्क पे पड़ता है।इससे मस्तिष्क में तनाव सुरु हो जाता है और जिस कारण हमारे सिर में बहुत दर्द होना सुरु हो जाता है।


सिर दर्द के सबसे आसन हरेलू उपचार

Most easy treatment of headaches




👉ध्यान या चिंतन करें-

Pay attention or think

Pay attention or think

ध्यान या चिंतन करने से हमें सिर दर्द से बहुत राहत मिलती हैं।इसके लिए प्रातःकाल रोज उठे और किसी शांत स्थान पे चले जाएं और बैठकर कुछ क्षण के लिए सबकुछ भूल जाये और अपने मन और घ्यान को एक स्थान में केंद्रित करें।ऐसा 10-20 मिनट तक प्रतिदिन करें जिससे आपको सिर दर्द में बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा।



👉स्वच्छ और संतुलित आहार का सेवन करें-

Eat clean and balanced diet

Eat clean and balanced diet



दोस्तों अगर आप सिर दर्द से बहुत ज्यादा परेशान है तो इसके लिए आपको एक स्वच्छ और संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है।क्युकि दोस्तों अगर हमारा खान-पान स्वच्छ और संतुलित होगा तो इससे हमारी पाचन प्रकिया का संतुलन बने रहेगा और सिर दर्द की परेशानी भी छुटकारा मिलेगा।


👉समय-समय पे पानी पियें-

Drink water from time to time

Drink water

शरीर में पानी की कमी नही होने दे इसके लिये समय-समय पे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीने से सिर दर्द में बहुत आराम मिलता है और पानी हमारे पेट को भी साफ रखता है।सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए पानी पीना एक बहुत अच्छा उपचार है।


👉तुलसी के तेल की मालिश करें-

Massage oil of Tulasi 

oil of Tulasi

तुलसी एक गुणकारी औषधि है इससे अनेक रोगों का इलाज होता है।सिर दर्द में तुलसी के तेल की मालिश से बहुत ही आराम मिलता है।
तुलसी तेल के 2 या 3 बूंद को1 या 2 चम्मच अन्य तेल में मिलाये और इसका अच्छे से मिश्रण बना ले।इस तेल से आराम से अपने सिर के माथे मालिश करें जिससे आपको सिर दर्द से बहुत ही आराम मिलेगा।तुलसी का तेल मानसिक तनाव से छुटकारा देता है।



👉पुदीने के तेल की मालिश करें-

Massage the mint oil


mint oil


पुदीने का तेल सिर दर्द में बहुत ही लाभकारी होता है।1 या 2 बूंद पुदीने के तेल को 1 चमच्च नारियल के तेल के साथ अच्छे से  मिला ले और इस पुदीने के तेल का सिर दर्द में माथे में आराम -आराम से मालिश करें जिससे आपको बहुत ही अच्छा आराम मिलेगा।
पुदीने का तेल मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और तनाव व अकड़न को दूर करता है।पुदीने में मेंथोल पाया जाता है जो सिर दर्द में आराम दिलाने में बहुत अच्छा सहायक होता है।


👉पुदीने की चाय पियें-

Drink mint tea

mint tea

पुदीने की चाय सिर दर्द से बहुत राहत दिलाती है।जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होती है।कुछ पुदीने की पत्तियां ले और 4-5 दाने काली मिर्च,2-3 चुटकी काला नमक एक गिलास पानी के साथ उबाल लें फिर इसे छान लें और गर्म-गर्म पिये जिससे आपका सिर दर्द गायब हो जाएगा।
      पुदीने में पाए जाने जाने वाला मेंथोल तनाव को भगाने में बहुत काम आता है।


दोस्तों ये थे कुछ सिर दर्द के कारण और आसान से घरेलू उपाय।अगर आपको बार-बार बहुत ज्यादा सिर दर्द होता है तो बाजार से कोई भी सिर दर्द की दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए। Increase immunity and drive away the corona virus in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए। Increase immunity and drive away the corona virus in Hindi रोग प्रतिरोधक क्षम...