मोटापा घटाने के सबसे आसान घरेलू उपाय।

मोटापा घटाने के सबसे आसान घरेलू उपाय

Fat free body

दोस्तों आजकल हमारा खान-पान व रहन-सहन इतना आरामदायक हो चुका है की मोटापा बढ़ना एक आम बात है।टाइम बचाने के चक्कर में हम अपने बिजी शेड्यूल में अपने ऊपर इतना ध्यान नहीं दे पाते है। मोटापा हमारे शरीर में अतिरिक्त चर्बी का होना है ,जिससे हमारा मोटापा बढ़ जाता है।मोटापा बढ़ने से इसका असर हमारे पर्सनाल्टी पे पड़ता है। जिससे हमें शर्म सी महसूस होती है और मोटापा बढ़ने से से बहुत सारी बिमारिया भी हो सकती है जैसे मधुमेह, ब्लडप्रेसर आदि। 
           दोस्तों मोटापा कम करने के उपाय जानने से पहले मोटापे की समस्या बढ़ने के कारण जानना बहुत जरूरी है।आइये जाने इसके कुछ मुख्य कारण

मोटापा बढ़ने के कारण

दोस्तों जैसा की हमने जाना मोटापा मतलब की हमारे शरीर में अतरिक्त चर्बी का बढ़ना।चर्बी बढ़ने यानि मोटापा बढ़ने के बहुत कारण है,जैसे आजकल हम टेस्ट के हिसाब से मसालेदार व अधिक तला-भुना ,चटबट भोजन करना पसंद करते है जो पचने में टाइम लगाता है और पाचन प्रक्रिया को खराब कर देता है जिससे मोटापा बढ़ता है।हम देर रात तक काम में बिजी रहते है जिससे लेट सोते है और  सुबह फिर लेट जागते है,सोने का कोई फिक्स टाइम नही रखते है ।कभी जल्दी सो जाते है तो कभी लेट और ना ही समय से खाना खाते है,जब भूख लगती है तो फास्ट फूड,जंक फूड खा लेते है।घर का खाना बहुत कम खाते है टाइम बचाने के चक्कर में बाहर का मसालेदार खाना और या तो जंक फूड ज्यादा खाते है।
         कभी-कभी ये जेनेटिक कारण से भी होता है या तो फिर हार्मोन्स इम्बैलंस की वजह से भी होता है।दोस्तों मोटापा बढ़ाना बहुत आसान है लेकिन मोटापा घटाना उतना ही मुश्किल होता है इसलिये मोटापा जितने जल्दी हो घटा लेना चाहिए।आइये आज हम आपको मोटापा घटाने के सबसे आसान वो सस्ते घरेलू उपाय बतायेंगे जिससे आप मोटापे की परेशानी से जल्द ही छुटकारा पा सकते है।

मोटापा घटाने के सबसे आसान घरेलू उपाय-

Panee peene ka trika


👉घूंट-घूंट करके पानी पिये-

हम पानी को एक साँस में ही गटक जाते है ,पानी को एक साँस में गटकना नही चाहिए।दोस्तों हमारे मुँह में लार बनती है जो पानी के साथ हमारे शरीर में जाती है,लार हमारे पाचन क्रिया में मदद करता है इसलिए हमें घूंट-घूंट करके पानी पीना चाहिए ।इस तरह से पानी पीने से मोटापा कम हो सकता है।
>>सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिये।
>>फ्रीज का में रखा ठंडा पानी मत पिये।
>>खाना खाने के आधा घण्टे बाद पानी पिये।
>>खाने के उपरांत पानी मत पिये।


👉त्रिफला(बेहड़, आँवला,हरड़ का चूर्ण)-

बेहड़, ऑवला, हरड़ इन तीनों के  मिश्रण से बना इस रोगनाशक  चूर्ण को त्रिफला कहा जाता है।आयुर्वेद में त्रिफला कई रोगो का इलाज करने में काम आता है,ये शरीर के पाचन क्रिया के संतुलन को बनाये रखने के काम आता है।मोटापा कम करने में त्रिफला बहुत असरदार होता है इसे गुनगुने पानी में शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से पेट की चर्बी कम होती है।


Neebu pani

👉नींबू पानी से मोटापा घटाये-

नींबू पानी मोटापा घटाने में बहुत ही काम आता है,ये पाचन क्रिया को ठीक करता है साथ ही विषहरन प्रकिया को बढ़ाता है।नींबू पानी शरीर के अतिरिक्त चर्बी को जलाने में काम आता है।दो चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद और एक चोथाई चम्मच कालीमिर्च को एक ग्लास गुनगुने गर्म पानी मे मिलाकर रोज सुबह-सुबह खाली पेट सेवन करें कम से कम 3-4 मंथ ऐसा करने से आपको मोटापे में फर्क जरूर नजर आयेगा।



Black coffee

👉ब्लैक कॉफी-

ब्लैक कॉफी यानी काली चाय मोटापा घटाने में बहुत असरदार उपाय है ब्लैक कॉफी में Antioxidant पाया जाता है इसके साथ ही इसमें Caffeine होता है जो metabolism को boost करने में सहायक होता है।ये अतरिक्त चर्बी को जलाता है ये पेट की चर्बी घटाने में बहुत ही सहायक होता हैं।



Green tea

👉ग्रीन टी-

ग्रीन टी मोटापे को कम करने में बहुत ही मददगार टी है।ग्रीन टी मेंEpigallocatechn -3-Gallate(EGCG) नामक यौगिक होता हैं जो हमारे शरीर के चर्बी को घटाने में बहुत ही अच्छा काम करता है।ग्रीन टी को डेली एक कप गर्म गुनगुने पानी ग्रीन टी डाले और डेली 3 टाइम नियमित रूप से पिये।



सौप

👉सौफ-
सौफ मोटापा कम करने में बहुत ही लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसके बीजों में मूत्रवर्धक गुण पाए जाते हैं।दोस्तो सौफ के बीजों को सुखाकर इसका पाऊडर बना ले और इस पाऊडर को डेली दिन में दो बार 2-2 चम्मच लेकर गुनगुने गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें।

👉लाल मिर्च-
लाल मिर्च मोटापा घटाने में बहुत ही अच्छा और सरल उपाय है ,लाल मिर्च शरीर मे चर्बी को जलाने में काम आता है।ये पाचन क्रिया को भी ठीक करता। ये भूख को कन्ट्रोल करता है।एक गिलास में एक चौथाई चममच लाल मिर्च डालकर  इसका चाय बनाकर बनाकर पियें।दिन में एक टाइम इसका सेवन करें।

👉टमाटर-

टमाटर मोटापा घटाने में सहायक होता है ,टमाटर में एमिनो एसिड बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है।एमिनो एसिड अतिरिक्त चर्बी को हटाने बहुत कम आता है।साथ ही इसमें कम कैलोरी पाई जाती है जो शरीर के वजन को कन्ट्रोल करने में सहायक होता हैं।

👉पैदल चले-
दोस्तों हम नजदीक से नजदीक जाने के लिए वाहन का इस्तेमाल करते है थोड़ी सी भी पैदल जाने में हमे शर्म सी महसूस होती है,मोटापा दूर करने के लिए पैदल चलना बहुत जरूरी  है।वाहन का उपयोग तभी करे जब ज्यादा दूर जाना हो।डेली कम से कम 1km पैदल चले।


Exrasice

👉एक्सरासाइज-
मोटापा दूर करने के लिए एक्सरासाइज करना बहुत जरूरी है,एक्सरासाइज करने से हमारे शरीर खुलता है ,शरीर में तनाव होता है।मोटापा दूर करने के लिए बहुत प्रकार के एक्सरासाइज है जैसे-सूर्यनमस्कार, भांगड़ा डान्स,पूस-अप एक्सरासाइज,नौकासन योगा ,बहुत सारे ऐसे एक्सरासाइज है जो मोटापा घटाने में बहुत ही फायदेमंद होते है।सुबह - सुबह उठकर डेली एक्सरासाइज करे आलस को त्यागे।


Madicine


👉महँगी कैमिकल वाली दवाइयों से दूर रहें-
दोस्तों आजकल बाजार में मोटापा दूर करने के लिए बहुत मंहगी-,महंगी दवाइयां मिलती है ,बहुत सारे लोग आपको ऐसा  दावा करेंगे की 10 दिन में,20 दिन में ,1 मंथ में मोटापे को जड़ से भगाये और दवाई के नाम पे आपको कैमिकल पकड़ा देंगे दोस्तो ऐसे लोगों से बचकर रहे। अगर ऐसी दवा से आप मोटापे से छुटकारा भी पा लेते है तो भी कोई फायदा नही क्योंकि ये दवा एक परेशानी को दूर करने के बाद दूसरी परेशानी सुरु कर देती है।इसलिए हो सके तो आयुर्वेदिक दवाइयों का सेवन करे आयुवेर्दिक दवाईया किसी भी परेशानी से छुटकारा दिलाने में टाइम लगाती है लेकिन परेशानी को जड़ से खत्म करती है।

Drugs sembal

दोस्तों ये सारे सभी आसान घरेलू उपाय है जिनका उपयोग डेली नियमित रूप से करने से आप जल्द ही मोटापे से छुटकारा पा सकते है।


दोस्तों मोटापे से परेशान होने की जरुरत नही है,मोटापा हमारे शरीर की अतिरिक्त चर्बी है और कुछ भी नही है ,इसलिए आपको हतास -निराश होने की जरूरत नही है  और न ही शर्म करने की जरुरत है क्योंकि हर इंसान में कुछ न कुछ कमियां जरूर होती है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ, इमोशनल डिस्टेंस घटाओ'

'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस ...