केला खाएं सेहत बनाएं।


केला खाएं सेहत बनाएं।

Eat banana to make health




Eat banana

केला दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाये जाने वाला फल है।जो फलो में सबसे सस्ता फल है।ये सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।बस इसे खाने का तरीका पता होना चाहिए।केले में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।केला खाने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है।दोस्तो आइये जाने कैसे केला हमारे सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता है।

ऐसे खाएं केले और सेहत बनाएं

Eat bananas and make health like this


Banana

   आज हम आपको केले खाने के कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिससे आप केले से अपनी बहुत अच्छी सेहत बना सकते हो।

👉दूध- केला खाएं सेहत बनाए

Eat milk banana to maintain health

दूध- केला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।
एक गिलास दूध ,तीन केले,एक चम्मच शहद मिला के इसका शेक बना ले और पी ले। इसका सेवन प्रतिदिन सुबह नास्ते से पहले करे।इसका असर आपको एक मंथ में दिखने लगेगा।
Doodh kela

बहुत सारे लोगो को लगता हैं की दूध केला खाने से कही हम मोटे तो नही हो जाएंगे लेकिन दोस्तों डरने की बात नही है, दूध -केला हमारे शरीर की भूख को मारता है।केले आपके चर्बी को कम करते है क्योंकि इसमें स्वस्थ फैट पाया जाता है जो हमारे शरीर में जमता नही है और वजन बढ़ाने के काम आता है व मोटापे को भगाता है। दूध -केला हमारे शरीर में बहुत ही गजब की ऊर्जा प्रदान करता है।

👉कच्चे केले के आटे से सेहत बनाएं

Make health with raw banana flour

केले का आटा सेहत बनाने में बहुत ही काम आता है।अब आप सोच रहे हुन्गे क्या केले का आटा भी होता है? जी हा दोस्तो केले का आटा बिल्कुल होता है। इसे हम आसानी से घर में बना सकते है।इसके लिए आपको हरे कच्चे केलो को छीलकर और उसके छोटे-छोटे पीस बनाकर  धूप मे सुखाने हुन्गे।जब केले अच्छे से सुख जाए उसके बाद केलों को आटे की तरह पीसकर आप केले का आटा बना सकते है।


banana flour

      केले के आटे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए ,पोटेशियम, आयरन,विटामिन सी आदि पोषक तत्व पाए जाते है।ये एक हेल्दी फूड में आता है।कच्चे केले में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियो को मजबूत बनाने में बहुत ही सहायता करता है।इसके आटे को गेहूं के आटे के साथ मिलाकर रोटी बनाके इसका सेवन कर सकते है। इसका उपयोग केक, शुगर फ्री बिस्किट बनाने में किया जाता है।इसकी रोटी का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।ये काफी लंबे समय तक भूख का एहसास नही होने देता है जिससे ये हमारे वजन को घटाने में बहुत बहुत सहायता मिलती हैं।दोस्तों इसका प्रतिदिन  सेवन करने से शुगर जैसी बीमारी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।रोज केले के आटे की बनी दो रोटी खाये और सेहत बनाएं।


Anaemia pic

👉केला एनीमिया रोगी के लिये फायदेमंद

Banana is beneficial for the Anemia patient

केले में आयरन तत्व अच्छी मात्रा में पाया जाता है।जो खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता हैं इसलिए खून की कमी के रोगियों यानी एनीमिया पे पीड़ित रोगियों को दो से तीन केले पतिदिन खाना चाहिए।एनीमिया रोगी को बहुत सारी परेशानिया होती है जैसे थकान ,पीलापन पड़ना,साँस लेने में परेशानी इन सब से छुटकारा पाने पाने के लिए एनीमिया रोगी को प्रतिदिन केले का सेवन करना होगा।


Baby eat banana

👉बच्चों को केला खिलाएं सेहत बनाएं-

Feed banana to the children make health

केला बच्चों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है।क्योंकि दोस्तो केले में भरपूर मात्रा में विटामिन, पोषक तत्व पाये जाते है जो छोटे बच्चों के लिए बहुत ही आवश्यक है। 6 से 7 मंथ से बड़े बच्चों को हम केला खिला सकते है।


Muscle

👉केला खाएं मसल्स बढ़ाए

Eat banana increase muscle

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा या सुना होगा खिलाड़ी और रेस्लर केले का सेवन खूब करते है।दोस्तो केला शरीर मे मांसपेशियों को का विकास करता है और मांसपेशियों को सुरक्षित रखता है  खिलाड़ी और रेस्लर खूब शारीरक कार्य करते है ऐसे में उनको एनर्जी की जरूर होती है केला शरीर मे एनर्जी लेवल को बनाये रखता है।
रेस्लर और खिलाड़ी केले का खूब सेवन करते है।क्योंकि केला धीरे-धीरे एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और मांसपेशियों में होने वाले दर्द राहत देता है। जिम में जब हम खूब एक्सरासाइज करते है तो ये हमारे मसल्स को बढ़ाने में सहायक होता है और नयी-नयी मांसपेशियों का विकास करता है।केले में पाये जाने वाला मैग्नीशियम मांसपेशियों को बढ़ाने में सहायक होता जी।जिम करने से पहले केले खाएं या केले का शेक बनाकर पियें जो जिम करने वक्त बहुत सहायता करता है।

Dahi-kela


👉दही-केला खाएं सेहत बनाएं-

Eat yogurt and make health

दही केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।जो लोग मोटापे से परेशान है उन लोगों के लिए दही केला और भी फायदेमंद होता है क्योंकि दही-केला शरीर में होने वाले फैट को जलाता है और ये देर तक भूख भी नही लगने देता है ,मोटापे से परेशान लोगों को बहुत जल्दी हेल्दी बना सकता है।दही केले के सेवन से आप कोलेस्ट्राल को भी कम कर सकते हो।


Beautiful face


👉केले और हल्दी से चेहरे की सुंदरता बढ़ाए-

Increase facial beauty with banana and turmeric

केले और हल्दी का फेस पैक चेहरे की सुंदरता बनाये रखने के लिये बहुत ही फायदेमंद होता है।इस फेस पैक को बनाने के लिए एक केला,दो चम्मच हल्दी पाउडर,एक चम्मच शहद,एक दाना कागजी नींबू को अच्छे से आपस में मिलाकर इनका पेस्ट बनाकर, एक फेस पैक तैयार हो जाता है।इस फेस पैक को डेली चेहरे में अच्छे से लगाये और पूरा अच्छे से सूखने दे और बाद में धौ ले ।इस फेस पैक का इस्तेमाल प्रतिदिन एक हफ्ता करने पे आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ जायेगी और कील-मुहासों से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा।







दोस्तों ये थे कुछ केले खाने के और सेहतमंद रहने के तरीके जिन्हें आप प्रतिदिन डेली खान-पान में लाकर एक अच्छी सेहत बना सकते है।




Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए। Increase immunity and drive away the corona virus in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए। Increase immunity and drive away the corona virus in Hindi रोग प्रतिरोधक क्षम...