दाँतो के दर्द से परेशान लोगों के लिए आसान घरेलू उपचार।Easy home remedies for people with dental pain

दाँतो के दर्द से परेशान लोगों के लिए आसान घरेलू उपचार।

Easy home remedies for people with dental pain


Teeth pain

आजकल ज्यादातर लोगों में दाँतो के दर्द की समस्या बहुत देखी जा रही हैं।आजकल हमारा खान-पान और डेली रूटिंग कुछ इस तरह का हो गया है की दाँतो के दर्द से परेशान होना एक नॉर्मल सी बात जो गईं हैं।दाँतो में दर्द तब होता है जब दाँतो में  कीड़ा लग जाये और कीड़ा लगने से हमारे दाँत धीरे-धीरे जैसे समय बढ़ता है तो हमारे दाँतो और मसूड़ो बीच में कालापन आ जाता है।जिससे दाँत काले दिखने लगते हैं और इससे हमारे पर्सनाल्टी बहुत फर्क पड़ता है खासतौर से अगर आगे के दाँत काले दिखने लगे तो हमें लोगों के बीच में मुँह खोलने में भी बहुत शर्म आती हैं।

       दोस्तों अगर दाँतो का कीड़ा खत्म नही करोंगे तो एक वक्त ऐसा आ जायेगा आपके दाँतो को कीड़ा अंदर से खोखला कर देगा और आपके दाँत खाना खाने लायक भी नही बचंगे इसलिए दाँतो की केअर करनी बहुत जरूरी हैं क्योंकि अगर दाँतो में एक बार कीड़ा लग जाता है तो उससे पीछा छुड़ाना बहुत मुश्किल होता हैं।
दाँत दर्द से हमारे रातों की नींद हराम हो जाती हैं और किसी भी काम में बिल्कुल मन नही करता हैं।हमारे दाँत की नसें सीधे हमारे मस्तिष्क से जुड़ी होती है जिससे दाँत दर्द से हमारा सिर घूमने लगता हैं।

दोस्तों आज हम आपको दाँत दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपचार जिससे आपको दाँतो के दर्द से बहुत राहत मिलेगी।आइये पहले जाने दाँतो पे दर्द होने के करण।



दाँतो में दर्द के 3 मुख्य कारण-
3 main causes of tooth pain


👉दाँतो में गंदगी व सड़न के कारण-
Due to dirt and decay in teeth 

दोस्तों दाँतो में दर्द का मुख्य कारण ये है की हम दाँतो की अच्छे से सफाई नहीं करते है जिससे दाँतो में गंदगी से सड़न हो जाती है और कुछ समय बाद दाँतो में कीड़ा लग जाता है जिससे दाँतो में बहुत दर्द होता हैं।

👉मसूड़ो में फोड़ा होने के कारण-
Due to abscess in the tears 
abscess in the tears

दाँतो के आस-पास जो त्वचा होती हैं इसमें संक्रमण के कारण फोड़ा हो जाता और जिससे हमारे दाँत बहुत दर्द करते हैं,तब तक दर्द करते है जब तक ये फोड़ा पक न जाये।

👉दाँतो के बाहरी परत के कमजोर होने के कारण-
Due to weakening of outer layer of teeth 
weakening of outer layer of teeth

जब हम ज्यादा घिस-घिस के ब्रश करते हैं,खट्टे पदार्थों का सेवन ज्यादा करते है,ढंग के टूथ-पेस्ट का इस्तेमाल नही करते हैं आदि ऐसे कारण है जिससेहमारे दाँत के बाहरी परत में कमजोरी आ जाती है और इस कारण हमारे दाँतो में दर्द होता हैं।

दोस्तों दाँतो में दर्द होने के बहुत सारे कारण होते हैं ,हमने आपको दाँतो में दर्द के 3 सामान्य से मुख्य कारण बताये हैं।
   

दाँतो में दर्द के घरेलू उपचार
Home remedies for toothache

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से घरेलू उपचार बतायेंगे जिनसे आप दाँतो के दर्द से बहुत राहत पायेंगे।आइये जानें

कलौंजी से दाँतो के दर्द को भगाये-
Remove tooth pain from fennel
fennel

दोस्तों कलौंजी दाँतो के दर्द को जड़ से भगा देती हैं।ये इस दर्द में बहुत ही लाभकारी साबित होती है।बहुत सारे लोगों के अनुभव से हम आपको ये उपचार बता रहें है।इसके लिए आपको कलौंजी के 20-25 दाने लेने है और उन दानों को 1 गिलास पानी मे डालकर 5-10 मिनट तक उबाले इसके बाद पानी को गुनगुना होने दे और इसका खूब कुल्ला करें ऐसा दिन में तीन बार करें। 1 दिन में आपके दाँतो का पुराने से पुराना दर्द गायब हो जायेगा। लेकिन आप इसका कम से कम तीन दिन इस्तेमाल करें।

ब्राण्डी से दाँतो के दर्द में राहत-
Tooth pain relief from Brandy
Elcohalic drink


दोस्तों ब्राण्डी एक एल्कोहलिक पेय पदार्थ हैं।ब्राण्डी दाँतो के दर्द में बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होती हैं। इसके लिए आपको 3-4 बून्द ब्राण्डी एक रूई के टुकड़े में डाले और उस टुकड़े को उस भाग में रख दे जहा पे दाँत दर्द हो रहा हो और मुह को बंद रखे।ऐसा करने पे दाँत दर्द से बहुत राहत मिलेगा।हो सके तो आप ब्राण्डी का कुल्ला भी कर सकते है ये दाँतो के दर्द को भगाने में और भी ज्यादा मदद करता हैं।

लहसुन कली से दाँतो के दर्द में राहत-
Garlic bud relieves tooth pain

लहसुन दाँतो के दर्द के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं।इसमें ओषधीय गुण भी पाए जाते हैं।जो दर्द को भगाने में बहुत ही सहायक होते हैं।लहसुन की कली को दाँत के दर्द वाले स्थान पे रख ले जिससे आपको दर्द में बहुत राहत मिलेगी या फिर लहसुन का पाऊडर ले और उसमें नमक और काली मिर्च मिला के मिक्स कर ले और इस मिश्रण को दाँत में दर्द वाले स्थान पे लगाए और दबाय रखें ,मुँह को बंद रखें जिससे आपको दर्द में बहुत ही आराम मिलेगा।




प्याज से दाँतो के दर्द को भगायें-
Remove tooth pain from onion
onion

प्याज में ऐसे एंटीसेप्टिक प्रोपर्टिज़ होते हैं जो दाँतो के दर्द को कम करने में बहुत ही प्रभावशाली होते हैं। ये दाँतो में संक्रमण नही होने देता है।इसके लिए आपको प्याज का एक छोटा सा टुकड़ा लेना होगा और उस टुकड़े को दर्द वाले स्थान पे दबा के रखना है,मुँह को बंद रखना है। आप प्याज को चबा के भी दाँतो के दर्द से राहत पा सकते है।




नमक और काली मिर्च से दाँतो के दर्द में राहत-
Salt and pepper relief of tooth pain
Salt and pepper

नमक और काली मिर्च का घोल दाँतो के दर्द में बहुत ही लाभकारी होता हैं।इसके लिए आप नमक और काली मिर्च के पाऊडर को गर्म पानी मे अच्छे से घोल लें इसके बाद इस पानी का खूब कुल्ला करें। ये घोल बैक्टीरिया को मारने में बहुत ही मददगार होता हैं।जिससे दाँतो के दर्द स बहुत आराम मिलता है और हमारा मुँह भी फ्रेश रहता हैं।




अमरूद के पत्तों से दाँतो के दर्द को भगायें-
Remove tooth pain from guava leaves
guava leaves

अमरूद के पत्तों में ऐसे एंटीबायोटिक प्रभावशाली गुण पाये जाते हैं जो दाँतो के दर्द में बहुत राहत दिलाते हैं।अमरूद के पत्तों को दर्द वाली जगह पे चबाकर या इसके पत्तों को पानी में उबालकर और उस पानी का कुल्ला करके दाँतो के दर्द को भगाया जा सकता हैं।




एक सलाह ये भी
          दोस्तों दाँतो का दर्द अचानक से नहीं होता हैं ये हमारे गलत आदतों ले कारण होता हैं इसलिए अपने बच्चों में बचपन से दाँतो की केअर करने की आदत डालें क्योंकि बचपन से ही अगर दाँतो की जड़े मजबूत बनाये रखोगे तो भविष्य में आपके बच्चों को दाँतो के दर्द का सामना नही करना पड़ेगा।

👉नोट-अगर दर्द बहुत ज्यादा हो रहा हो तो इसमें आपको एक अच्छे डेंटिस्ट की सलाह लेना बहुत जरूरी हैं।
डेंटिस्ट

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए। Increase immunity and drive away the corona virus in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये और कोरोना वायरस को भगाए। Increase immunity and drive away the corona virus in Hindi रोग प्रतिरोधक क्षम...