चने खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान।

दोस्तों चना बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार होता है ।ये भारत का प्रमुख खाद्यान है।इसे हम काले चने के नाम से भी जानते है।ये हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।चने में बहुत ही अदभुत पावर पायी जाती है।ये उन लोगो के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है जो शारीरिक काम ज्यादा करते है क्योंकि ये हमारे शरीर को बहुत ही ज्यादा ऊर्जा प्रदान करता है।ये बादाम जैसे महंगे ड्राय फ्रूट्स से सस्ता और फायदेमंद होता है,जैसे-खिलाड़ी, रेसलर, आदि शारीरिक काम बहुत करते है,ऐसे लोगो को चने का सेवन जरूर करना चाहिये चना इनके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है।


चने में बहुत सारे गुण पाये जाते है, ये विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम,आयरन का एक बहुत अच्छा स्रोत है। ,ऐसे स्वादिष्ट व पोष्टिक आहार का हमे खूब फायदा उठाना चाहिए।आइये इसके फायदे व नुकसान जानने से पहले जाने चने को  खाने का तरीका।
          



इस स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार को हम बहुत तरीके से खा सकते है।चना हर तरीके से खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है,बस इतना पता होना जरूरी है की कितनी मात्रा में चने का सेवन करें।
Rosted gram
Roasted gram



भुना हुआ चना गुड़ के साथ-
 (Roasted gram with jaggery)
भुना हुआ चना बहुत ही स्वादिष्ट होता है और अगर इसे गुड़ के साथ मिलाकर खा लो तो ये ओर भी मजेदार हो जाता है।इसे डेली सुबह खाली पेट खाये,1 मुठ्ठी भुना चना और छोटा सा गुड़ का टुकड़ा ले और फिर इसे चबा-चबाकर खाएं।इस तरह से  खाने से बहुत ही ताकत मिलती है।


Soak the gram
Soak gram

चने को भिगाकर खाये-
  (Soak the gram and eat it)
भिगोए हुवे चने में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है,भिगोए हुवे चने में फाइबर, प्रोटीन,मिनरल्स होते है जो बहुत सारे बीमारियों से लड़ने में सहायक होते है और हमें हेल्दी ओर फिट रखते है।चने में ऊर्जा बहुत होती है इसलिये इसे उचित मात्रा में खाना जरूरी है।


रात में एक मुट्ठी भर चना ले और उसे पानी से अच्छे से धो ले उसके बाद एक गिलास पानी में डाल दें और रातभर भिगने दे ,सुबह खाली पेट भीगे हुवे चने के दाने-दाने को चबा-चबाकर खाएं। अगर आप चने का पूरा फायदा उठाना चाहते है तो  इसके पानी को अच्छे से छान के पी ले क्योंकि चना रातभर भीगा होता इसलिए उसकी बहुत सारी ऊर्जा इस पानी मे होती है।


Boiled gram with lemon
gram with lemon

उबाले हुवे चने को नींबू के साथ- 
(Boiled gram with lemon)
उबला हुआ चना नींबू और नमक के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है।अक्सर जब हम लम्बे सफर में जाते है तो इसका सेवन रास्ते मे करते है।बड़े बुजुर्ग भीगे हुवे चने को इतना नही चबा सकते है।बड़े बुजुर्ग लोग इस उबले हुवे चने को आराम से कागजी नींबू और नमक के साथ खा सकते है,जिससे उनको इसका पूरा लाभ मिलेगा।


sprouted gram
sprouted gram

अंकुरित चने खाये-
    (Eat sprouted gram)
अंकुरित चने सेहत के लिए  बहुत ज्यादा फायदेमंद होते है।इससे बहुत सारी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है बस इसे खाने का तरीका आना चाहिए।अंकुरित चने भून कर खा सकते है,भूनकर खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन व आयरन मिलता है।अंकुरित चने को गुड़ के साथ भी खा सकते है।

दोस्तों चने को खाने के ये सबसे अच्छे तरीके है ऐसे खाने से हमारे शरीर को इससे भरपूर मात्रा में लाभ मिलता है।


👉शुगर का कन्ट्रोल(Sugar control)
चना शुगर कन्ट्रोल करने में बहुत काम आता है और डाइबिटीज से बचाव होता है।


Losing weight
losing weight

👉चने खाने से वजन कम करने में फायदे-
(Benefits in losing weight by eating gram)

चना वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमे फाइबर बहुत अच्छी मात्रा पाया जाता है।फाइबर दो प्रकार के होते है घुलनशील व अघुलनशील,चने में दोनों प्रकार के फाइबर होते है जिससे घुलनशील फाइबर हमारे पाचन तंत्र को ठीक यानी मजबूत बनाये रखता है और अघुलनशील फाइबर हमारे पेट मे होने वाले अकड़ व कब्ज जैसे बहुत सारे पाचन समस्यायों बचाव करता है यानी रोकता है ,जिससे हमारे शरीर में ये अतिरिक्त फैट को भी नही बढ़ने देता और हमे मोटापे से भी छुटकारा देता है। फाइबर भूख को कन्ट्रोल करने में बहुत ही सहायता करता है। जिससे ये हमारे शरीर में  वजन को बढ़ने नही देता है।


 Cancer riban

👉चना कैंसर रोगियों के लिये फायदेमंद-
(Gram is beneficial for cancer patients)


चने में ऐसे यौगिक पाये जाते है जो कैंसर को बढ़ने से रोकने में बहुत सहायता करते है।ये यौगिक एंटी-कैंसर कोशिका को नष्ट करने में मदद करते है।चने में पाये जाने वाला घुलनशील फाइबर कोलन कोशिकाओं स्वस्थ रखता है,जो कोलन कैंसर को होने से रोकता है। ऐसे चना बहुत तरह से कैंसर होने से हमारी कोशिकाओं की सेफ्टी करता है।


👉चना पीलिया रोगी के लिये फायदेमंद-
(Gram is beneficial for jaundice patient)
चना पीलिया रोगी के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।पीलिया के रोग में  चने का सत्तू पीने से पीलिया रोगी को बहुत आराम मिलता है।
रात में दो गिलास पानी ले और उसमें एक मुट्ठी चना भिगोने को डाल दे ,उसके बाद दूसरे दिन भीगे हुवे चने में थोड़ा सा गुड़ मिला ले और इसका प्रतिदिन सेवन करे जो पीलिया रोगी के बहुत ही फायदेमंद है।भीगे हुवे चने से जो पानी बचता है उस पानी को पीलिया रोगी प्यास लगने पे पिये तो पीलिया रोगी इसका और भी फायदा उठा सकता है।


 Stop diabetes

👉चना मधुमेह रोगी के लिये फायदेमंद-
(Gram is beneficial for the diabetic patient)
चना मधुमेह के रोगी के लिये बहुत लाभकारी होता है।मधुमेह के रोगी चने और जौ के आटे की रोटी का सेवन करें तो इससे बहुत फायदा मिलेगा।इस रोटी का सेवन दो हफ्ते तक सुबह -शाम करने पे मधुमेह रोग में सुधार दिखेगा।


Anemia

👉चने से एनीमिया रोग का निवारण-
(Prevention of anemia disease by gram)
एनीमिया का रोग शरीर में आयरन की कमी से होता है।चने में आयरन बहुत अच्छी मात्रा में होता है ,जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में सहायता करता है। एनीमिया में रात में भीगे हुवे चने को सुबह सेवन कर सकते है।जिससे एनीमिया रोगी को बहुत फायदा मिलता है।


Urine's problem
Urine's problem

👉यूरिन के प्रॉब्लम से राहत-
(Relief from Urine's problem)
बहुत सारे लोगो को बार-बार यूरिन जाने की प्रॉब्लम होती है।भीगे हुवे चने के साथ गुड़ खाने से बार-बार यूरिन जाने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

👉वीर्य के पतलापन होने की समस्या का निवारण-
(Prevention of thinning of the body)
बहुत सारे लोग वीर्य के पतलापन होने की समस्या से बहुत परेशान रहते है और बाजार से  महंगी-महंगी दवाइयों का सेवन करते है फिर भी कोई समाधान नही मिलता है,प्रतिदिन एक मुट्ठी भीगे हुवे चने और 4 दाने बादाम के साथ दूध पीने से वीर्य का पतलापन दूर होता है और वीर्य गाढ़ा हो जाता है।



Baby drinking milk of mother

👉स्तनों में दूध की कमी का निवारण-
(Prevention of shortage of milk in breast)
बचपन में छोटे बच्चों के लिए माता का दूध बहुत जरूरी होता है।कुछ माताओं के स्तनों में दूध की बहुत कमी होती है और ऐसे में वो अपने बच्चों को दूध की पूरी मात्रा नही पीला पाती है, ऐसी माताओं को प्रतिदिन सुबह-शाम भीगे हुवे चनों का सेवन करना चाहिए।दाने-दाने को अच्छे से चबा-चबाकर खाएं इससे माताओं के स्तनों में दूध की बृद्धि होती है।



Stomach pain
Stomach gas and cramps
      
  चने खाने के नुकसान 

चना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होने के साथ ही इसका सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते है।दोस्तों हर फायदेमंद चीज के नुकसान भी होते है आइये चने खाने से नुकसान के बारे में जाने ,चने का सेवन कम मात्रा में किया जाए तो ये हमारे स्वास्थ्य लिए बहुत ही फायदेमंद होता है,लेकिन अगर इसका सेवन आवश्यकता से ज्यादा करेंगे तो इससे बहुत नुकसान भी हो सकते है।चने में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है इसलिये इसके ज्यादा सेवन से पेट में गैस,ऐठन, कब्ज, भी हो सकता है।


 चने को भुनने से उसके ज्यादातर पोष्टिक तत्व नष्ट हो जाते है और ज्यादा भुने हुवे चने को ज्यादा खाने से खासी भी हो सकती है ।क्योंकि भुने हुवे चने की सतह चिकनी हो जाती है जिससे इसका सेवन ज्यादा करने से ये खासी का कारण भी बन सकता है।


दोस्तों अंत में आपको इतनी ही सलाह देंगे कि अगर चने को उचित मात्रा में खाओगे तो इसके जैसे फायदे आपको कही भी नही मिलेंगे और अगर ज्यादा मात्रा में खाओगे तो आपनो बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।






       

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

विटामिन क्या होता है?और विटामिन की कमी से होने वाले रोग।What is vitamin? And vitamin deficiency diseases

विटामिन क्या होता है?और विटामिन की कमी से होने वाले रोग। What is vitamin? And vitamin deficiency diseases दोस्तों आज हम बात करें...