हेल्दी भोजन कैसा होना चाहिए?


Plastik aahar, posad se bharpur aahar


  इन्सान की इस  भाग -दौड़  भरी  जीवन में अच्छा  खान-पान नहीं होंने से शरीर  में कमजोरी  और थकान होना लाजिम  सी बात है। शरीर को कमजोरी  व थकान से दूर रखने के लिए हेल्दी भोजन का होना बहुत जरुरी है।

  हर कोइ हेल्दी रहना चााहता है। हेल्दी रहने के लिए डेेली खान-पान रूटीन मे  हेल्दी भोजन का पता होना बहुुुत जरूरी हैं। इसके  लिए आप अपना डेली रूटीन के हिसाब से अपना डाइट प्लान कर ले लेकिन सही जानकारी नहीं मिल पाने के वजह से ऐसा नहीं हो पाता।
इसमें परेशान होने कि कोइ बात नहीं क्योंकि हम आपको बता रहे है ऐसा प्लान  जिसे आप फॉलो करके खुद को फ़िट- हेल्दी  रख सकते हैं।


Milk, badam and milk, badam milk


{सुबह-सुबह नास्ते मे ऐसी रखे डाइट} (हेल्दी नास्ता)
Diet like this in the morning
(Healthy breakfast in hindi)

हमें सुबह की सुरवात मे ज्यादा भारी खाना खाने से बचना है।
हमारी बचपन से हि सुबह भारी व तली हुई चीजे खाने की आदत होती है और सुबह -सुबह हम भारी भोजन कर लेते है ,जो की हमारे शरीर के लिए बिल्कुल ठीक नही है। सुबह नित्य क्रिया के बाद हमे एक ग्लास गाई का दूध पीना चाहिये। अगर दूध के साथ 3-4 बादाम हो तो ओर भी बेहतर होगा हमारे लिए ,और सुबह हम  ताजे फल भी खा सकते है ।खाली पेट कभी भी खट्टे फल ना खाएं  नही तो दिनभर खट्टी डकार आ सकती है ।

Healthy ankurit nasta, protine se bharpur nasta, halka nasta


हमारा नास्ते का समय 9 बजे होता है, इस समय हम काम कि सुरुवात करते है,नास्ते में अंकुरित अनाज या एक प्लेट उपमा ले सकते है  । उपमा मिक्स या वेजिटेबल दोनो टाइप का ले सकते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है इसके साथ हम एक ग्लास जूश भी पी सकते है जूश भी हमारे शरीर के लिये बहुत ही फायदेमंद होता है।

Postik aahar, postik lunch,pistik dinner


ऐसा होना चहिये आपका लंच
(Your lunch should be like this in hindi)

दोपहर 12 बजे लंच का समय होता है इस समय हम दिन का भोजन कर सकते है। दिन के भोजन में थाली मे हम दो रोटी,एक कटोरी छिल्के वाली दाल,एक कटोरी हरि सब्जी, एक प्लेट दही,एक कटोरी चावल, एक प्लेट सलाद सामिल कर सकते है,इन सारे पकवान में भरपूर मात्रा मै पोषण होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी होता है और भोजन के तुरंत बाद पानी नही पीना चाहिए ऐसा करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है दोस्तों, लंच करने के बाद पानी 15 -20 मिनट बाद पिये ,इसके बाद आप जितना पानी चाहे उतना पी सकते है।



Rasdar foods, rasdar fruits, rasile phal,natural food


लंच के बाद 3-4 बजे खाये कुछ हल्का-फुल्का
(After lunch, eat some light food at 3-4 in hindi)

लंच करने के बाद 3-4 बजे के बीच मे कुछ हल्का सा नास्ता करना चाहिए,दो-चार बिस्किट चाय के साथ या जूश के साथ खये,कोई भी सीजनल फल खाएं(सेब ,संतरा,आम, नासपाती, अंगूर आदि खा सकते है) गर्मी के दिनों में रसीले फल खान बहुत लाभदायक होता है इस टाइम (ककड़ी, खीरा, तरबूज, अँगूर आदि) ये चीजें शरीर मे हाईड्रेट को बनाये रखती है।

रात्रि भोजन यानि डिनर(Dinner in hindi)

रात्रि के टाइम हम दिन का जैसा खाना खा सकते है लेकिन रात्रि में दिन से कम और हल्का भोजन करना चाहिए दाल,दो रोटी ,एक कप दही, आधा कटोरी सब्जी,थोड़ा सलाद , हमें सोने से तीन घंटे पहले डिनर करना चाहिए जो बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि रात्रि के टाइम हम कोई काम नहीं करते है आराम ही करते है । खाना जल्दी खाने से खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है और कब्ज ,एसिडिटी की भी प्रॉब्लम नही होती है।

Milk and badam, healthy drink before night sleeping, protine se bharpur  halka food

रात्रि में सोने से ठीक पहले(Just before bed at night)

रात्रि भोजन करने के एक घंटे बाद एक या दो फल या दूध आधा ग्लास पी सकते है और या तो एक ग्लास जूश भी ले सकते है।

"एक सलाह और देता हूं दोस्तो जादातर हम लोगो को मसालेदार और चटबटा भोजन करना पसंद है दोस्तो ऐसे मसालेदार खाने से जितना दूर रह सको रहिये क्योंकि मसालेदार खाना हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है,इससे कई बीमारियां हो जाती है। मसालेदार खाने की आदत कभी ना डाले हमेशा साधा ओर हेल्दी भोजन करे,दोस्तों जितना हो सकें घर का बना हुआ खाना खाने की आदत डालें ,बाहर के खाने से जितना हो सकें उतना दूर रहे,मसालेदार भोजन करना मतलब बहुत सारी बीमारियों को न्योता देना होता है। अगर फिर भी बिना मसालो के रहा नही जाता तो आप थोड़ी बहुत घरेलू मसालो का उपयोग कर सकते है"

दोस्तो ये सारी बातें तो हो गयीं एक हेल्दी भोजन की दोस्तों लेकिन इसे डेली रूटीन में फॉलो करना भी बहुत ही जरूरी है।जो भी हेल्दी भोजन की डाइट बताई है इसका नियमित पालन करें।
दोस्तों एक बात और ज्यादा से ज्यादा जितना हो सकें उतना पानी  पिये और डेली सुबह- शाम सेर ओर व्ययाम करना भी ना भूले व
हेल्दी बने रहे ।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ, इमोशनल डिस्टेंस घटाओ'

'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस ...