घुटनों का दर्द दूर करने के लिए असरदार घरेलू उपाय

Knee pain


घुटनों में दर्द की समस्या आजकल आम बात हो गयी है। इस समस्या से केवल बड़े बुजुर्ग ही नही बल्कि हर उम्र के लोग परेशान है। आजकल हर ब्यक्ति आरामदायक जीवन यापन करना चाहता है,बिल्कुल भी पैदल नही चलना चाहता है।जिससे हमारे पैरो को कुछ ज्यादा आराम मिल जाता है और बैठे- बैठ घुटनों में परेशानी होने लगती है।
आजकल खान-पान के ठीक नही होने से और जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है तो हमारे पैरो के जोड़ो में ,घुटनों में दर्द होना सुरू हो जाता है। आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताएंगे जिन्हें जानकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
 इससे पहले हम जानने की कोशिस करेंगे की आखिर क्यों होता है घुटनो में दर्द?

घुटनों में दर्द होने के मुख्य कारण-

👉अत्यधिक आराम करना-
 अत्यधिक आराम करना हमारे शरीर के लिए ठीक नही होता है।अत्यधिक आराम करने से हमारे शरीर के जोड़ो में प्रोब्लम हो सकती है ।जिससे घुटनो के जोड़ो मे जमाव हो जाता है और फिर घुटने दर्द करना सुरु कर देते है,इसलिए हमें डेली सैर करना बहुत ही जरुरी है। ब्यायाम करना भी बहुत ही जरूरी है जिससे पैरों के जोड़ो में खुलाव आता है।

👉शरीर का अत्यधिक वजनदार होना-
अगर शरीर का वजन अधिक हो और हमारे पैरों में मांस पेशियां कमजोर हो तो घुटनों में इससे दर्द होता है क्योंकि शरीर का सारा वजन हमारे पैरो में होता है।

 👉लुब्रिकेंट की कमी होना-

जब शरीर में लुब्रिकेंट की कमी हो जाती है तो शरीर के जोड़ों में दर्द होना सुरु हो जाता है।ये एक  ऐसा तरल पदार्थ जिसके वजह से  जोड़ो को मूव करने में आसानी होती हैं ।

👉जरूरत से ज्यादा अत्यधिक शारीरक कार्य करना-

जरूरत से ज्यादा काम करने से भी  घुटनों में दर्द होता है। हम अगर अपने यंग ऐज में जरूरत से ज्यादा काम करते है जैसे माना हम मोटे है और शरीर को पतला करने के लिये हम जरूरत से ज्यादा दौड़ते है, साइकलिंग करते है ।ज्यादातर खिलाड़ी हॉकी और फुटबॉल में बहुत ज्यादा भागते है ,जिससे बाद में हमारे जोड़ो में दर्द होना सुरु हो जाता है इसलिए हमेशा हमे उतना ही काम करना चाहिये जितना हो सके जरुरत से ज्यादा नहीं करना चाहिये।

आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बतायेंगे जिन्हें आप अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
Haldi milk ,haldi ka doodh

👉हल्दी- मिल्क  से  घुटनों के दर्द में राहत-
जोड़ो के दर्द में हल्दी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।इसमे बहुत ही अच्छे चमत्कारी गुण पाये जाते है।हल्दी को रात्रि के समय आधा चम्मच एक अदरक का सेवन  गर्म दूध के साथ मिलाकर और उबालकर  पीने से घुटने के दर्द में बहुत राहत मिलती है। इसे सोने से ठीक पहले पिये।

👉मेथी व कलौंजी से -
 हर रोज सुबह-सुबह  खाली पेट 1 चम्मच मेथी पाउडर में 2 ग्राम कलौंजी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिने से जोड़ो के समस्या में बहुत आराम मिलता।

👉लहसुन -
लहसुन की एक कली  रोज सुबह -सुबह दही के साथ खाने से  से घुटनों के दर्द में बहुत आराम मिलता है,इसे खाली पेट ही खाना होता है।

👉गर्म पानी की सिकाई -
घुटनो की गर्म पानी की सिकाई करने से घुटनों को बहुत ही राहत मिलती है ,इसके लिए आपको एक मुलायम कपड़ा लेना होगा 
और गर्म पानी मे भिगोकर और निचोड़ कर कपड़े से घुटनों की सिकाई करे। जिससे घुटनों को बहुत आराम मिलता है।

अदरक की चाय

👉अदरक का सेवन करने से-
अदरक घुटनों के दर्द के लिए बहुत ही लकभकारी होता है ।अदरक का सेवन करने से शरीर में बहुत सारे दर्द दूर होते है।ये शरीर के जोड़ों के दर्द के लिए बहुत असरदार है अदरक को  सेवन करने का तरीका होता है,अदरक को रोजाना चाय के साथ पी सकते है।अदरक के तेल से घुटनों के दर्द वाली जगह में मालिश करके भी बहुत आराम मिलता है।
ये सभी बहुत ही आसान व लाभदायक घरेलु उपाय है जिनसे  डेली बिना नुकसान के घुटनों के दर्द से बहुत आराम पा सकते हो।

दोस्तों आपको एक सलाह और देना चाहूँगा अगर आप घुटनों व जोडों के दर्द से बहुत परेशान है तो जितना हो सकें जड़ी बूटियों का उपयोग करें,घरेलु दवाइयों का उपयोग करें ।घरेलु दवाइयां देर में असर करती लेकिन दर्द को जड़ से खत्म कर देती हैं और बाहर की दवाइयां आपको जल्द ही दर्द से राहत तो देती है लेकिन दर्द को हमेशा के खत्म नहीं करती है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Thank you for comment

Featured Post

मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ, इमोशनल डिस्टेंस घटाओ'

'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'लॉक डाउन' से परेशानी पे देशवासियों से माफी मांगी और कहा 'सोशल डिस्टेंस ...