make hair Strong and Healthy
आज के समय में जिस तरह से हमारा खान-पान व रहन-सहन हैं इससे बालों के झड़ने की समस्या का होना नॉर्मल सी बात हो गयी हैं।हम अपने डेली दिनचर्या में इतने कैमिक्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं और बालों में इतने कैमिक्लीय प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करते हैं, की शायद आप सोच भी नहीं सकते ये प्रोडक्ट हमारे बालों को कितना नुकसान करती हैं और हमें बालों के झड़ने की समस्या से परेशान होना पड़ता हैं।

 

शरीर की सुंदरता को बनाए रखने में बालों की एक अलग ही भूमिका होती हैं,अगर सिर में सुनहरे बालों की मात्रा बहुत अच्छी हो तो ये हमारे पर्सनालिटी में चार चाँद लगाने का काम करती हैं।अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इस समस्या से निजात दिलाने के लिए हम आपको 10 ऐसे कारगर घरेलू टिप्स बता रहे हैं,जिन्हे आजमाकर आप बालों को जड़ से मजबूत व स्वस्थ बना सकते हैं।आइए जाने..



बालों को जड़ से मजबूत व स्वस्थ बनाने के 10 कारगर टिप्स

10 Effective Tips to make Hair Strong and Healthy from Root in Hindimake hair Strong and Healthy

1.बालों को हमेशा गुनगुने पानी से धोएं-
   बालों को न तो तेज गर्म पानी से धोएं न ही ज्यादा ठंडे पानी से क्योंकि इससे हमारे बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं।इसलिए हमेशा बालों को गुनगुने पानी से धोएं।

 

2.नरम तौलिये का इस्तेमाल करें-
बालों को धोने के बाद बालों को सूखाने के लिए खुरदरा तौलिये का इस्तेमाल न करें और ना ही तेज से रगड़कर पोछे इससे बालों के टूटने का डर रहता हैं इसलिए हमेशा नरम तौलिये का इस्तेमाल करके आराम से पोछे या तो तौलिये को बालों पर थोड़ी देर के लिए लपेट लें और तौलिये के बाहर से थपथपा लें जिससे सिर का पानी सूख जाएगा।



3.ऐसे करें बालों पर कंघी-

बालों को संवारने के लिए हम कोई भी कंघी का इस्तेमाल कर लेते हैं,ऐसा ना करें इससे आपके बाल टूट भी सकते हैं क्योंकि जो बारीक दांतो वाला कंघी होता हैं वो बालों को गिरा सकता हैं। इसलिए हमेशा चौड़े दांतो वाले कंघी का ही इस्तेमाल करें।महिलाओं को जल्दबाजी में कंघी नही करना चाहिए बल्कि उन्हें बालों की छोटी-छोटी लटें लेकर उन्हें आराम-आराम से सुलझाना चाहिए।

 

4.गीले बालों के साथ कभी भी ऐसा ना करें-
गीले बालों को संवारने के लिए कभी भी ग्रिप,रबड़ बैंड का इस्तेमाल कभी ना करें क्योंकि आपकी इस लापरवाही से बाल खिंचने लगते हैं और कमजोर होकर टूट सकते हैं।इसलिए हमेशा बालों को संवारने के लिए पहले गीले बालों को सूखने दें।

 

5.रूखे और बेजान बालों से ऐसे पाएं छुटकारा-
रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों में देशी शहद लगाकर 45 मिनट या आधा घन्टे तक सूखने दे और जब अच्छे से सूख जाएं तो गुनगुने पानी से धो लें।ऐसा करने से आपके बालों में चमक आ जायेगी।

 

6.खूबसूरत और चमकदार बालों के लिए करें इनका सेवन-
बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए प्रोटीनयुक्त और वसायुक्त भोजन का सेवन करें।प्रोटीन व वसा की प्राप्ति के लिए फलों और हरी सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद रहता हैं।

 

7.रीठा,शिकाकाई और आंवले का चूर्ण बालों को बनाएं कुदरती चमकदार-
रीठा, शिकाकाई और आंवले को बराबर मात्रा में कूट लें और इसके तीन चम्मच चूर्ण को पानी में भिगो दें।2 से 3 घन्टे बाद इसे अच्छे से उबाल कर छान लें।अब इस मिश्रण में 3 चम्मच नारियल का तेल व 1 चम्मच नींबू का रश मिला लें और इस मिश्रण से बालों को धो लें।इस मिश्रण से नियमित तरीके से बालों को धोने से आपके बाल कुदरती रूप से चमकदार हो जायेंगे।



8.नारियल का दूध बालों को झड़ने से रोके-
नारियल का दूध बालों को झड़ने से रोकने में बहुत फायदेमंद होता हैं क्योंकि नारियल के दूध में विटामिन ई,वसा,प्रोटीन की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती हैं जो बालों की नमी को बनाएं रखता हैं और बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाये रखता हैं।इसलिए नारियल के दूध को जड़ो में लगाएं और इसे 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत व स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता हैं।

 

9.बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी के बीज का इस्तेमाल करें-

मेथी के बीज बालों को बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में भी सहायक होते हैं इसलिए मेथी के बीज बालों को लंबा,चमकदार और मजबूत बनाए रखते हैं इससे बालों की झड़ने की समस्या बहुत कम हो जाती हैं।इसके लिए मेथी को रातभर भिगाकर रखें और सुबह बीजों को निकालकर मिक्स कर लें और इस पेस्ट को बालों के जड़ों में अच्छे से लगा लें और इसे लगभग 45 मिनट तक लगाएं रखे और फिर ठंडे पानी से धोएं।मेथी के बीजों का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें और बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाएं।

 

10.बालों में प्याज के जूस का इस्तेमाल करें और बालों को मजबूत व स्वस्थ बनाए-

प्याज का जूस बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर टिप्स हैं क्योंकि प्याज में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो बालों में बैक्टीरिया से संबंधित समस्या को खत्म करते हैं और प्याज में सल्फर की मात्रा बहुत ही अच्छी पाई जाती हैं।जिससे रक्त के परिसंचरण में भी सुधार होता हैं व बालों के झड़ने की समस्या से बहुत मदद मिलती हैं।इसके लिए सबसे पहले प्याज का जूस निकाले और उसमें 2 से 3 चम्मच शहद मिला लें,अब इस मिश्रण को अच्छे से बालों में लगा लें और कम से कम 45 मिनट तक इसे ऐसी छोड़ दे,फिर बालों को पानी से धो लें।इस मिश्रण को हप्ते में कम से कम 2 बार लगाए और बालों को मजबूत व स्वस्थ बनाए।



इस लेख में बालों को  झड़ने से रोकने के लिए 10 कारगर टिप्सों के बारें में जानकारी देने की कोशिश की हैं आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए फ़ायदेमंद हो और आप हमेशा हेल्दी व सूखी रहें।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here